देश में बारिश का इंतजार दो दिन बढ़ा, अब केरल से इस दिन टकरायेगा मानसून

देश में बारिश का इंतजार दो दिन बढ़ा, अब केरल से इस दिन टकरायेगा मानसून

प्रेषित समय :11:53:17 AM / Sat, May 28th, 2022

नई दिल्ली. भारत में फिलहाल दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल तट से टकराने का इंतजार 2 दिन बढ़ गया है. एक पखवाड़े पहले बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवात असानी के आधार पर मौसम विभाग ने 27 मई तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल तट से टकराने का पूर्वानुमान लगाया था.

मौसम विभाग ने कहा कि ताजा मौसम संबंधी संकेतों के अनुसार दक्षिण अरब सागर के ऊपर निचले स्तरों में पछुआ हवाएं तेज और गहरी हो गई हैं. सैटेलाइट इमेजरी के अनुसार केरल तट और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर में बादल छाए हुए हैं. इसलिए अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग के मानसून शोधकर्ता अक्षय देवरस ने कहा कि 30 मई से 2 जून के बीच केरल में मानसून की शुरूआत हो सकती है, लेकिन यह मजबूत नहीं होगा.

दिल्ली में बीते एक हफ्ते से गर्मी का प्रकोप कम हुआ है, आगे भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग के अनुसार पिछले हफ्ते की तरह, एक बार फिर हिमालयी क्षेत्रों में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. इसकी वजह से पहाड़ी राज्यों में बारिश की संभावना है. मैदानी क्षेत्रों, खासकर दिल्ली और उसके आसपास भी इसका असर देखने को मिल सकता है और हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश और बिहार में भी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने 28 मई तक उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है, राज्य के 20 से अधिक जिलों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है. बिहार में भी 28 मई से 30 मई के बीच बारिश का पूर्वानुमान है. वहीं झारखंड के कुछ इलाकों में अगले हल्की से मध्यम बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. राज्य में तेज हवा भी चलने के आसार हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

8 राज्यों में मानसूनी गतिविधियां शुरू, बारिश-बर्फबारी के कारण केदारनाथ यात्रा रोकी गई

गर्मी से राहत: बंगाल की खाड़ी पहुंचा मानसून, 27 मई तक केरल पहुंचने के आसार गर्मी से मिलेगी निजात

मौसम विभाग का पूर्वानुमान: गर्मी से मिलेगी राहत, केरल में मानसून के 10 दिन पहले आने की संभावना

मौसम विभाग ने दी खुशखबरी, कहा- मानसून सामान्य रहेगा, देश भर में होगी बारिश

इस साल भी जमकर बरसेंगे बदरा, मानसून सामान्य रहने का अनुमान; एमपी, यूपी और पंजाब, हरियाणा का यह है अनुमान

Leave a Reply