इजराइल के वैज्ञानिक ने बनाई अद्भुत मशीन, पालतू जानवरों से बात कर सकेंगे उनके मालिक

इजराइल के वैज्ञानिक ने बनाई अद्भुत मशीन, पालतू जानवरों से बात कर सकेंगे उनके मालिक

प्रेषित समय :15:31:32 PM / Tue, May 31st, 2022

तेल अवीव. जिनके घर में पालतू जानवर (पेट्स) होते हैं, उन्हें इनसे बेतहाशा प्यार होता है. वे उन्हें अपने जैसी ही सुविधाएं देना चाहते हैं और उनका ख्याल रखते हैं. हालांकि मालिकों को इस बात को लेकर हमेशा निराशा रहती है कि वे पेट्स के दिल की बात नहीं समझ पाते. ऐसे में वैज्ञानिकों ने एक ऐसी मशीन बनाई है, जिसके ज़रिये पेट्स से बात की जा सकेगी.
डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक  Dr Dolittle मशीन के ज़रिये वैज्ञानिकों ने ऐसा टूल बनाया है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ज़रिये ये पता लगाया जा सकेगा कि जानवर क्या कह रहे हैं. वे अपने मालिक से क्या कहना चाहते हैं ? पेट्स और उनके ओनर्स मशीन के ज़रिये एक-दूसरे से बेहतर कम्युनिकेशन कर सकेंगे.

चमगादड़ पर किया प्रयोग

इजऱायल की तेल अवीव यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ये अनोखी मशीन तैयार की है. इसमें अल्ट्रासोनिक फ्रीक्वेंसी डिटेक्टर्स के ज़रिये पहले चमगादड़ों के शोर को ट्रांसलेट किया गया. शोध में शामिल डॉक्टर यॉसी योवल के मुताबिक ये खोज किसी चमत्कार की तरह है. उन्होंने बताया कि चमगादड़ ज्यादातर आस-पास की आवाज़ों की नकल करते हैं और उन्हें भी दोहराते हैं. चमगादड़ का दिमाग इन आवाज़ों को अपने दिमाग में रख लेता है और ये किसी जूम इन और आउट इफेक्ट की तरह काम करता है.

एआई के ज़रिये जानवरों से होगी बात

इसी तरह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके मालिक अपने जानवरों से बात कर सकेंगे. मशीन के ज़रिये इंसान अपने पेट्स की बात समझ सकेंगे. इस क्रांतिकारी मशीन से चमगादड़ों की अलग-अलग मौकों पर पैदा की गई आवाज़ को ट्रांसलेट किया गया और इसका जवाब काफी सटीक रहा. यहां तक कि उन्होंने एक चमगादड़ को खाने के लिए लड़ते हुए भी सुना. इसके अलावा भी  Natalie Uomini  नाम की वैज्ञानिक कौओं के कम्युनिकेशन को लेकर भी ऐसी ही स्टडी कर हैं और उनका मानना है कि कौए क्वैकिंग से ज्यादा कम्युनिकेशन करते हैं.  Dolittle machine को लेकर डॉल्फिंस और दूसरे जानवरों पर भी रिसर्च हो रही है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ममता बनर्जी सरकार का फैसला: अब राज्यपाल नहीं मुख्यमंत्री करेंगी विश्वविद्यालय के कुलपतियों की नियुक्ति

51 साल के रिचर्ड स्कॉट ने झूला झूलकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

51 साल के रिचर्ड स्कॉट ने झूला झूलकर विश्व रिकॉर्ड

Leave a Reply