अमेरिका को सौंपा जाएगा जूलियन असांजे, ब्रिटेन सरकार ने दी प्रत्यर्पण की मंजूरी

अमेरिका को सौंपा जाएगा जूलियन असांजे, ब्रिटेन सरकार ने दी प्रत्यर्पण की मंजूरी

प्रेषित समय :18:06:34 PM / Fri, Jun 17th, 2022

लंदन. ब्रिटेन सरकार ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने की मंजूरी दे दी है. हालांकि वह इसके खिलाफ अपील कर सकते हैं. उल्लेखनीय है कि जूलियन असांजे को जासूसी के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था.

गृह मंत्रालय ने कहा कि गृह मंत्री प्रीति पटेल ने प्रत्यर्पण आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. इससे पहले ब्रिटेन की एक अदालत ने अप्रैल में व्यवस्था दी थी कि असांजे को अमेरिका प्रत्यर्पित किया जा सकता है. गृह विभाग ने एक बयान में कहा कि ब्रिटेन की अदालतों ने यह नहीं पाया है कि असांजे का प्रत्यर्पंण दमनकारी, अन्यायपूर्ण या प्रक्रिया का दुरुपयोग होगा.

अमेरिका भेजे जाने से बचने के लिए असांजे की वर्षों तक चली कानूनी लड़ाई में यह एक बड़ा मोड़ है. हालांकि असांजे के प्रयासों का यह अंत नहीं है और उनके पास इसके खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिन का समय है. ब्रिटेन के एक न्यायाधीश ने अप्रैल में असांजे के प्रत्यर्पण को मंजूरी देते हुए अंतिम निर्णय सरकार पर छोड़ दिया था. यह निर्णय ब्रिटेन के उच्चतम न्यायालय तक पहुंची कानूनी लड़ाई के बाद आया.

अमेरिकी अभियोजकों का कहना है कि असांजे ने गोपनीय राजनयिक केबल और सैन्य फाइल चुराने में अमेरिकी सेना के खुफिया विश्लेषक चेल्सी मैनिंग की मदद की, जिन्हें बाद में विकीलीक्स ने प्रकाशित किया, जिससे लोगों का जीवन जोखिम में पड़ गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रिटेन में 1 जून से लागू हो रहा है फोर डे वर्क वीक, कर्मचारियों को मिलेगी 3 दिन की छुट्टी

क्रूज पर बरमूडा ट्राएंगल घूमिए, अगर वापस नहीं आए तो पैसा वापस, ब्रिटेन की कंपनी ने दिया अजीब ऑफर

पवन खेड़ा बोले- बोरिस जॉनसन हम भारतवासियों पर हंस रहे होंगे? आज भी ब्रिटेन की एक मशीन हमारे महान भारतीय लोकतंत्र को कुचल रही है!

गुजरात से भारत दौरे की शुरुआत करेंगे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन, करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात

भारतवंशी कैंसर सर्जन को मिला ब्रिटेन का दूसरा सर्वोच्च सम्मान, प्रिंस चार्ल्स ने दी बधाई

Leave a Reply