यूपी वासियों के लिए योगी सरकार ला रही है फैमिली कार्ड, सरकारी नौकरी सहित मिलेंगे कई फायदे

यूपी वासियों के लिए योगी सरकार ला रही है फैमिली कार्ड, सरकारी नौकरी सहित मिलेंगे कई फायदे

प्रेषित समय :21:09:53 PM / Thu, Jun 30th, 2022

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही प्रदेशवासियों को नई सौगात देने जा रही है. जल्द ही योगी सरकार उत्तर प्रदेश में फैमिली कार्ड जारी करने जा रही है. सीएम योगी ने ट्वीट कर खुद इस योजना के बारे में जानकारी दी.

सीएम योगी ने कहा कि इस फैमिली कार्ड के जरिए सरकारी नौकरी, रोजगार या स्वरोजगार से वंचित परिवारों को चिह्नित किया जाएगा. इसी के साथ राज्य सरकार का प्रयास होगा कि हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी, रोजगार अथवा स्वरोजगार के साथ जोड़ा जाए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि यूपी में बेरोजगारी दर 18 प्रतिशत से अधिक थी जो अब 3 प्रतिशत से नीचे आ चुकी है. यूपी में सबसे अधिक युवा हैं तो सबसे अधिक आकांक्षाएं भी होंगी. हम जल्द ही प्रदेश के हर परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी, रोजगार, स्वत: रोजगार से जोड़ने की कार्ययोजना लेकर आ रहे हैं.

गौरतलब है कि इस कार्ड की मदद से अलग-अलग सरकारी स्कीम का लाभ देने की भी सहूलियत होगी. फैमिली कार्ड की मदद से बाकी कई अलग-अलग कार्डों की जरूरत भी खत्म हो जाएगी. फैमिली कार्ड या परिवार कार्ड की मदद से परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की तैयारी की जा रही है.

बताया जा रहा है कि जारी किया जाने वाला यह फैमिली कार्ड वास्तव में परिवार का पहचान पत्र होगा. इससे परिवार की पहचान आसानी से हो सकेगी. इसी के साथ कार्ड की मदद से पता लगाया जा सकेगा कि किस परिवार को कौन-कौन सी सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उपचुनाव के परिणाम घोषित, यूपी-त्रिपुरा में बीजेपी का डंका, आप को दिल्ली में कामयाबी, पंजाब में झटका

यूपी के आजमगढ़, रामपुर में खिला कमल, निरहुआ ने धर्मेंद्र यादव तो घनश्याम लोधी ने आसिम रजा को दी शिकस्त

यूपी में प्रशासनिसक सर्जरी, 11 आईएएस अधिकारियों के हुए तबादले, इन्हें मिली बड़ी जिम्मेदारी

गुजरात में ट्रेन गिराने की कोशिश करने वाले दो युवक गिरफ्तार, यूपी में बुलडोजर एक्शन का लेना चाहते थे बदला

यूपी के जौनपुर में घरेलू गैस सिलेंडर में लगी भीषण आग में जिंदा जलकर मां-बेटे समेत 3 की मौत

Leave a Reply