डॉलर को झटका देने सिस्टम तैयार कर रहा आरबीआई, रुपये में किया जाएगा अंतरराष्ट्रीय व्यापार

डॉलर को झटका देने सिस्टम तैयार कर रहा आरबीआई, रुपये में किया जाएगा अंतरराष्ट्रीय व्यापार

प्रेषित समय :12:14:49 PM / Tue, Jul 12th, 2022

दिल्ली. वैश्विक बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया की कीमत नीचे जाने की समस्या से निपटने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक एक नया सिस्टम विकसित कर रहा है. आरबीआई ने बताया है कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार भी रुपये में करने के लिए नया सिस्टम बनाया जा रहा है. डॉलर के मुकाबले भारतीय मुद्रा में लगातार आ रही गिरावट और दुनिया की रुपये में बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए नया सिस्टम विकसित किया जा रहा है. 

आरबीआई ने बताया कि नया सिस्टम तैयार होने के बाद भारत अपने आयात-निर्यात का सेटलमेंट रुपये में कर सकेगा और ग्लोबल ट्रेडिंग सिस्टम में डॉलर व अमेरिका का दबाव खत्म हो जाएगा. आरबीआई का नया सिस्टम शुरू होने के बाद भारत पर अमेरिका सहित अन्य पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों का असर खत्म हो जाएगा.

गौरतलब है कि ऐसा कई बार हुआ है जब अमेरिका ने किसी देश पर प्रतिबंध लगाया है और भारत को उसका खामियाजा भुगतना पड़ा है. ईरान से तनातनी के बीच जब अमेरिका ने उस पर प्रतिबंध लगाया तो भारत को इरान से कच्चा तेल खरीदने में काफी मुश्किल आई. इसी तरह, रूस-यूक्रेन के हालिया युद्ध की वजह से जब अमेरिका, यूरोप ने रूस पर प्रतिबंध लगाए तो भारतीय कंपनियां भी रूस के उत्पाद खरीदने में नाकाम रहीं.

इन प्रतिबंधों का भारत पर असर इसलिए ज्यादा होता था, क्योंकि वैश्विक बाजार में डॉलर में ही व्यापार का लेनदेन किया जाता है और प्रतिबंधों के कारण अमेरिकी डॉलर में लेनदेन भी बंद हो जाता है. इन परेशानियों से निजात पाने के लिए ही आरबीआई वैश्विक बाजार में सीधे रुपये में ट्रेडिंग का सिस्टम तैयार कर रहा है.

आरबीआई ने कहा है कि नया सिस्टम फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट के तहत बनाया जा रहा है. इससे विदेश में होने वाले आयात और निर्यात के सभी सेटलमेंट रुपये में किए जा सकेंगे. रुपये की कीमत संबंधित देश की मुद्रा के ग्लोबल फॉरेक्स मार्केट में चल रहे भाव के आधार की तय की जाएगी और सौदे का सेटलमेंट भारतीय मुद्रा में ही किया जाएगा.

रिजर्व बैंक के अनुसार नया सिस्टम लागू करने के लिए भारत में अधिकृत बैंकों को वॉस्ट्रो खाते खोलने की इजाजत दी गई है. अब भारत का अधिकृत बैंक व्यापार से जुड़े देश के बैंक के साथ मिलकर रुपये का वॉस्ट्रो खाता खोल सकेगा. इससे भारतीय आयातकों और विदेशी सप्लायर्स का सेटलमेंट रुपये में हो सकेगा. इसी तरह, भारतीय निर्यातकों को संबंधित देश के बैंकों की ओर से खोले गए विशेष वॉस्ट्रो खाते से भुगतान किया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आरबीआई का बड़ा निर्णय: किया रेपो रेट में इजाफा, लोन ईएमआई चुकाने वालों को झटका, इन्हें होगा फायदा

किसान क्रेडिट कार्ड केसीसी के नियमों में आरबीआई ने किया फसल लोन योजना के नियमों में बदलाव

दिशानिर्देशों के उल्लंघन पर आरबीआई ने एक्सिस बैंक और आईडीबीआई बैंक पर लगाया जुर्माना

आरबीआई गर्वनर बोले, रूस यूक्रेन युद्ध से चलते आर्थिक विकास को हो सकता है नुकसान

677 अरब डॉलर के विदेशी मुद्रा भंडार के साथ इकोनॉमी किसी भी चुनौती से निपटने को तैयार: आरबीआई गवर्नर

Leave a Reply