पमरे मुख्यालय से कोटा वर्कशॉप पहुंचे डिप्टी सीपीओ को WCREU ने रेल कर्मियों की समस्याओं से कराया अवगत, हल करने की मांग

पमरे मुख्यालय से कोटा वर्कशॉप पहुंचे डिप्टी सीपीओ को WCREU ने रेल कर्मियों की समस्याओं से कराया अवगत, हल करने की मांग

प्रेषित समय :17:41:37 PM / Sat, Jul 23rd, 2022

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे मुख्यालय जबलपुर से उप मुख्य कार्मिक प्रबंधक (डिप्टी सीपीओ) के कोटा मंडल पहुंचने पर वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) के प्रतिनिधि मंडल ने समस्याओं का ज्ञापन सौंपा और उन्हें हल करने की मांग की. ज्ञापन सौंपते समय घनश्याम मीणा अध्यक्ष, अरविंद सिंह सचिव, आरपी मीणा ,मनोज गुप्ता, प्रशांत गौतम एवं कार्यकारी अध्यक्ष पीयूष मौर्य उपस्थित थे

यूनियन ने डिप्टी सीपीओ को ज्ञापन सौंपते समय पहले उनका स्वागत किया और उम्मीद जताई कि यूनियन द्वारा कर्मचारियों के उठाये गये मुद्दों पर सकारात्मक विचार कर उसका शीघ्र निराकरण किया जाएगा.

कारखाना कोटा केन्टीन के चुनाव करवाएं

वे.से. रे एम्पलाईज यूनियन (का. कोटा) ध्यान में लाना चाहती है कि कारखाना केन्टीन के चुनाव पिछले कई वर्षों से ड्यू चल रहे हैं तथा यूनियन के बार-बार अवगत कराने के बाद चुनाव नही करवाये जा रहे हैं. चुनाव नही होने के कारण कारखाना प्रशासन एवं निर्वाचित सदस्यों के द्वारा केन्टीन पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. नतीजा है कि केन्टीन में तैयार चाय, नाश्ता व खाने की क्वालिटी एवं मात्रा दोनों सही नहीं है, जो कि सीधे तौर पर कारखाना कर्मचारियों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है.

कारखाना सामुदायिक भवन को आधुनिक सुविधाजनक एवं मुख्य गेट को सही बनवाएं

यूनियन द्वारा पी.एन.एम के माध्यम से एवं व्यक्तिगत रूप कारखाना सामुदायिक भवन को रेल कर्मचारियों के उपयोग हेतु आधुनिक सुविधाजन बनाये जाने एवं उसके प्रवेश मैनगेट को सही करवाने हेतु अनुरोध किये जाने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है, जबकि पिछले कई वर्षों से सामुदायिक भवन नाम के बैंक खाते में काफी राशि जमा है. उस जमा राशि को कर्मचारियों को सुविधा उपलब्ध करवाने में खर्च नहीं किया जा रहा है.

- साथ ही वर्कशॉप कालोनी स्थित समाज कल्याण स्कूल का सही उपयोग में लाने बाबत यूनियन द्वारा बार-बार आग्रह किया जाता रहा है कि वर्कशॉप कालोनी में स्थित समाज कल्याण स्कूल काफी समय से बंद है तथा उसकी बिडिंग एवं उसमें रखे सामान जर्जर अवस्था में है, उसकी जांच की जाए और उसे कर्मचारियों कर्मचारियों के परिवारजनों हेतु उसको सही उपयोग में लाया जाये. इस सामा कल्याण स्कूल के नाम बैंक खाते में में काफी राशि जमा है. उस जमा राशि क कर्मचारियों को सुविधा उपलब्ध करवाने में खर्च किया जायें. लेकिन यूनियन की इस मामले में कोई सुनवाई नहीं की जा रही है.

- इन्स्टीट्यूट में परिवर्तन करने बाबत यूनियन द्वारा आग्रह किया जाता रहा है वर्कशॉप कालोनी तुलापुरा के पास रेलवे स्कूल बिल्डिंग काफी समय से बिना उपयो के खाली पडी है, उस बिडिंग को कारखाना रेल कर्मचारियों एवं उसके परिवारजन तथा खिलाडियों के लिये कारखाना स्पोर्ट इन्सटीच्यूट के रूप में परिवर्तन कर स उपयोग किया जाये लेकिन इस प्रकरण में भी यूनियन की कोई सुनवाई नही रही है.

- एसबीएफ की बैठक नियमित रूप से नहीं होने बाबत. यूनियन द्वारा बार-बार ध्यान में लाये जाने के बावजूद एसबीएफ की नियमित रूप से बैठक नहीं की जाती है, जिसके कारण कई कर्मचारियों को एसबीएफ से मिलने वाली सहायता राशि से वंचित होने पड जाता है.

- कार्यालयों में ई-ऑफिस / एम. आर. एम. एस से कार्य हेतु संशाधनों की कमी होने बाबत कारखाना कोटा के कार्यालयों में सभी कार्य ई- आफिस / एच. आर. एम. एस के माध्यम से करने के निर्देश दिये जाते है एवं कार्यलयों में आवश्यक संशाधन जैसे कम्प्यूटर, स्केनर कम प्रिंटर एवं नेट क्नेकशन आदि उपलब्ध नही करवाया जा रहा है, जिसके कारण स्टॉफ को कार्य करने में काफी कठिनाई हो रही है. अत: सभी कार्यालयों में आवश्यक संशाधन उपलब्ध करवाया जाये, ताकि कार्य सुचारू रूप से किया जा सकें.

- कारखाना कोटा में अनुकम्पां के आधार पर नियुक्ति प्रकरणों के निपटान में देरी होने बाबत. कारखाना कोटा में पिछले कुछ माह से अनुकम्पा नियुक्ति प्रकरणों में अनावयश्क जांच एवं कागजी कार्यवाही पूर्ण ना होने के बहाने नियुक्तियां देने में देरी की जा रही है जो कि दिवगंत रेलकर्मचारी के परिवार के हित में नहीं है जबकि इन मामलों में तुरन्त कार्यवाही पूर्ण कर यथाशीघ्र अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की जानी चाहीयें.

-सहा. कार्मिक अधिकारी महोदय का उनके अधिन कार्यरत स्टॉफ के साथ ठीक तरह से तालमेल नही होने एवं मान्यता प्राप्त संगठनों के साथ औद्योगिक सम्बन्ध ठीक ना होने के कारण कारखाना कर्मचारियों, सेवानिवृत कर्मचारियों एवं उनकी आश्रित परिवारजनों को कार्मिक शाखा से सम्बन्धित कार्यों को करवाने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रीवा-इतवारी-रीवा सहित कई गाडि़य़ां रहेंगी रद्द, इंटरलॉकिंग और ऑटो सिग्नलिंग के काम के चलते रेलवे का फैसला

एआईआरएफ की मांग पर रेलवे बोर्ड का निर्णय: सभी रेलकर्मचारियों को मिलेगा रात्रि डयूटी भत्ता

रेलवे में सबसे ज्यादा नौकरियां: केंद्र के विभिन्न विभागों में करीब 10 लाख पद खाली, सरकार ने संसद में दी जानकारी

रेलवे पर उपभोक्ता आयोग ने 50 हजार रुपए का जुर्माना ठोंका, रिजर्वेशन टिकट में की थी ये गलती

पमरे के कोटा रेलवे अस्पताल में ड्रेसर भर्ती का परिणाम घोषित, डबलूसीआरईयू का जताया आभार

Leave a Reply