WHO ने मंकीपॉक्स को किया वैश्विक मेडिकल इमरजेंसी घोषित, अब तक 16 हजार से अधिक मामले मिले

WHO ने मंकीपॉक्स को किया वैश्विक मेडिकल इमरजेंसी घोषित, अब तक 16 हजार से अधिक मामले मिले

प्रेषित समय :22:02:54 PM / Sat, Jul 23rd, 2022

नई दिल्ली. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबलूएचओ) ने शनिवार को मंकीपॉक्स को एक मेडिकल इमरजेंसी घोषित कर दिया है. संगठन ने कहा कि 75 देशों और क्षेत्रों से 16,000 से अधिक मामलों के साथ मंकीपॉक्स अब एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है. डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि, डब्ल्यूएचओ का आकलन है कि यूरोपीय क्षेत्र को छोड़कर मंकीपॉक्स का जोखिम विश्व स्तर पर और सभी क्षेत्रों में मध्यम है. उन्होंने यह भी कहा कि आगे अंतरराष्ट्रीय संक्रमण का एक जोखिम भी है, हालांकि अंतरराष्ट्रीय यातायात के साथ यह जोखिम फिलहाल कम है. यह एक प्रकोप है जो दुनिया भर में तेजी से फैल गया है. वैश्विक आपातकाल घोषित करने का मतलब है कि मंकीपॉक्स का प्रकोप एक असाधारण घटना है जो अधिक देशों में फैल सकती है.

डब्ल्यूएचओ ने पहले सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट जैसे कि कोविड-19 महामारी, 2014 पश्चिम अफ्रीकी इबोला प्रकोप, 2016 में लैटिन अमेरिका में जीका वायरस और पोलियो उन्मूलन के लिए जारी प्रयास के लिए आपात स्थिति की घोषणा की थी. पिछले महीने डब्ल्यूएचओ की विशेषज्ञ समिति ने कहा था कि दुनिया भर में मंकीपॉक्स का प्रकोप अभी तक एक अंतरराष्ट्रीय आपातकाल नहीं है, लेकिन पैनल ने इस सप्ताह हालातों का फिर से आकलन किया.

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार मई से अब तक 74 देशों में मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं. आज तक, केवल अफ्रीका में मंकीपॉक्स से होने वाली मौतों की सूचना मिली है, जहां वायरस का एक अधिक खतरनाक संस्करण फैल रहा है, मुख्यत: नाइजीरिया और कांगो में यह अधिक फैल रहा है.

अफ्रीका में मंकीपॉक्स मुख्य रूप से संक्रमित जंगली जानवरों जैसे कृन्तकों से लोगों में फैलता है, सीमित प्रकोपों में जो आमतौर पर सीमाओं को पार नहीं करते हैं. हालांकि, यूरोप, उत्तरी अमेरिका और अन्य जगहों पर, मंकीपॉक्स उन लोगों में फैल रहा है जिनका जानवरों से कोई संबंध नहीं है या हाल ही में अफ्रीका की यात्रा नहीं हुई है.

डब्ल्यूएचओ के शीर्ष मंकीपॉक्स विशेषज्ञ, डॉ. रोसमंड लेविस ने इस सप्ताह कहा कि अफ्रीका से परे सभी मंकीपॉक्स के 99 प्रतिशत मामले पुरुषों में थे और उनमें से 98 प्रतिशत पुरुष शामिल थे जो पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं. विशेषज्ञों को संदेह है कि यूरोप और उत्तरी अमेरिका में मंकीपॉक्स का प्रकोप बेल्जियम और स्पेन में दो लहरों में सेक्स के माध्यम से फैला था.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दुनिया भर के ज्यादातर हिस्सों में फिर फैलने लगा कोरोना संक्रमण, डबलूएचओ चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन की चेतावनी

29 देशों में मिला कोरोना का नया वेरिएंट- लैम्ब्डा, डबलूएचओ चिंतित

कोरोना का डेल्टा वैरिएंट बढ़ा सकता है परेशानी, डबलूएचओ ने जारी की चेतावनी

डबलूएचओ चीफ का बड़ा बयान, कहा- कोरोना महामारी का अंत काफी दूर, कोरोना प्रोटोकॉल का करें सख्ती से पालन

डबलूएचओ ने किया स्पष्ट, बाबा रामदेव के दावों को बताया गलत, कहा- नई दी परंपरागत दवाई को मंजूरी

Leave a Reply