लॉकडाउन में मजदूरों के खिलाफ दर्ज एफआईआर खत्म होगी, दिल्ली पुलिस दाखिल करेगी क्लोजर रिपोर्ट

लॉकडाउन में मजदूरों के खिलाफ दर्ज एफआईआर खत्म होगी, दिल्ली पुलिस दाखिल करेगी क्लोजर रिपोर्ट

प्रेषित समय :17:34:06 PM / Tue, Jul 26th, 2022

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से लॉकडाउन लगाया गया था. इस लॉकडाउन के दौरान नियमों को उल्लंघन करने पर 64 प्रवासियों के खिलाफ 15 मामले दर्ज किए गए थे. लेकिन अब दिल्ली सरकार  ने इन मामलों को वापस लेने का फैसला किया है. इससे संबंधित प्रस्ताव को दिल्ली के उप-राज्यपाल वीके सक्सेना ने मंजूरी दे दी है.

उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने अभियोजन निदेशालय, दिल्ली सरकार, द्वारा लाकडाउन नियमों का उल्लंघन करने वाले 64 प्रवासियों के खिलाफ दर्ज 15 मामलों को वापस लेने की मंजूरी दे दी है. एलजी सक्सेना ने दिल्ली पुलिस को 100 से अधिक प्रवासियों से जुड़े ऐसे ही 10 मामलों में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल करने के निर्देश भी दिए हैं.

उपराज्यपाल ने मानवीय और तर्कसंगत दृष्टिकोण अपनाते हुए कहा कि गरीब प्रवासियों द्वारा महामारी से संबंधित लॉकडाउन का उल्लंघन छोटी भूल हो सकती है जो कि उनके द्वारा अत्यधिक संकट की स्थिति में हुआ. उन्होंने यह भी कहा कि यह निर्णय आरोपियों को अनावश्यक उत्पीड़न और इधर-उधर भटकने से बचाएगा.

उप-राज्यपाल ने महामारी के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में प्रवासियों की असहाय स्थिति को ध्यान में रखते हुए तथा सर्वोच्च न्यायालय के दिनांक 09.06.2022 के आदेश के अनुरूप यह निर्णय लिया. महामारी के दौरान लॉकडाउन के कारण कई प्रवासियों की आजीविका का साधन खत्म हो चुका था, किराया देने के लिए उनके पास पैसे नहीं थे और यहां तक की उनके पास दैनिक गुजारे के लिए भी कुछ नहीं था.

बताते चलें कि आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा (51) के तहत 43 ऐसे दर्ज मामले हैं, जिनमें प्रवासियों मजदूरों ने सड़क पर निकल कर लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप है. इन 43 मामलों में से 18 मामलों का निपटारा/निर्णय संबंधित न्यायालयों द्वारा पहले ही किया जा चुका है.

इस तरह के 15 मामलों में जहां न्यायालयों में आरोप पत्र दायर किए जा चुके हैं, उप-राज्यपाल ने अभियोजन निदेशालय द्वारा सीआरपीसी की धारा (321) के तहत अभियोजन वापस लेने के निर्देश दिये. शेष 10 मामलों में जहां उनमें 07 ऐसे हैं जिनमें आरोप पत्र दाखिल किया जाना है और 03 मामलों में अभियुक्तों की पहचान नहीं हो सकी है. इन मामलों में एलजी ने दिल्ली पुलिस को क्लोजर रिपोर्ट फाइल करने के आदेश दिए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बढ़ते प्रदूषण को कम करने दिल्ली से हरियाणा के बीच स्काईबस चलाएगी सरकार: नितिन गडकरी

केरल हाईकोर्ट का बड़ा आदेश : अविवाहित मां का बच्चा देश का नागरिक, पहचान पत्रों में मां का नाम लिखा जाए (फ्रंट बैनर, दिल्ली बैनर)

सीएम केजरीवाल का ऐलान: पाँच साल में 20 लाख युवाओं को देंगे रोजगार, दिल्ली में बनाएंगे फूड हब

दिल्ली में सामने आया मंकीपॉक्स का पहला केस, देश में अब तक चार लोग हुए संक्रमित

दिल्ली के मुस्तफाबाद में एक इमारत की दो मंजिल ढहने से एक व्यक्ति की मौत, तीन लोग घायल

Leave a Reply