एनडीडीबी किसानों की आमदनी बढ़ाने की नई पहल, गाय भैंस के दूध के साथ गोबर भी खरीदेगी

एनडीडीबी किसानों की आमदनी बढ़ाने की नई पहल, गाय भैंस के दूध के साथ गोबर भी खरीदेगी

प्रेषित समय :15:18:16 PM / Tue, Jul 26th, 2022

नई दिल्ली. किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए एक और नई पहल की गई है. गाय भैंस पालने वाले और दूध के कारोबार से जुड़े किसानों के लिए ये अच्छी खबर है. नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड की कंपनी अब दूध के साथ ही गोबर भी खरीदेगी. गाय भैंस के इस गोबर का कई सारे कामों में इस्तेमाल किया जाएगा. जैसे- इस गोबर से बिजली बनेगी, गैस निकलेगी और जैविक खाद भी बनाई जाएगी. मतलब जो गोबर बेकार हो जाता था अब वो भी किसानों को पैसा देकर जाएगा.

केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने इस काम को आगे बढ़ाने के लिए एनडीडीबी की एक सब्सिसिडयरी कंपनी एनडीडीबी मृदा लिमिटेड की शुरूआत की. इसी कंपनी के द्वारा किसानों से गोबर खरीदा जाएगा. कंपनी इससे बिजली, गैस और जैविक खाद बनाने में इस्तेमाल करेगी.

टेस्ट सफल रहा है इसका

कंपनी की शुरुआत के मौके पर रूपाला ने कहा कि एनडीडीबी मृदा लिमिटेड डेयरी किसानों को घोल/गोबर की बिक्री से अतिरिक्त आय के रास्ते खोलेगी. इस नई पहल से गोबर गैस मिलेगी, जिससे घरों में खाना बनेगा. घर में ही बायोगैस मिलने से किसानों का ईंधन के मद में होने वाले खर्च की बचत होगी. इस परियोजना को व्यापक रूप से शुरु करने से पहले इसका छोटे स्तर पर टेस्ट किया जा चुका है. गुजरात में आणंद के पास जकरियापुरा और मुचकुआ गांव में परीक्षण किया जा चुका है. वहां परीक्षण सफल पाया गया.

सुधन

इस प्रोडक्ट का कारोबार सुधन के नाम से किया जाएगा. एनडीडीबी ने गोबर आधारित जैविक खाद को एक सामान्य पहचान प्रदान करने के लिए सुधन नामक एक ट्रेडमार्क भी पंजीकृत किया है. एनडीडीबी के अध्यक्ष मीनेश शाह ने इस प्रयोग पर कहा है कि इससे मल्टीपल फायदा देखा जा रहा है. एनडीडीबी मृदा लिमिटेड डेयरी संयंत्रों के लिए खाद मूल्य श्रृंखला, बायोगैस आधारित सीएनजी उत्पादन और बायोगैस आधारित ऊर्जा उत्पादन की स्थापना करेगी. इस योजना पर आधारित पहला प्लांट उत्तर प्रदेश के वाराणसी में लग रहा है

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केरल हाईकोर्ट का बड़ा आदेश : अविवाहित मां का बच्चा देश का नागरिक, पहचान पत्रों में मां का नाम लिखा जाए (फ्रंट बैनर, दिल्ली बैनर)

सीएम केजरीवाल का ऐलान: पाँच साल में 20 लाख युवाओं को देंगे रोजगार, दिल्ली में बनाएंगे फूड हब

सीएम केजरीवाल का ऐलान: पाँच साल में देंगे 20 लाख युवाओं को देंगे रोजगार, दिल्ली में बनाएंगे फूड हब

दिल्ली में सामने आया मंकीपॉक्स का पहला केस, देश में अब तक चार लोग हुए संक्रमित

दिल्ली में सामने आया मंकीपॉक्स का पहला केस, देश में अब तक चार लोग हुए संक्रमित

Leave a Reply