यूएई से केरल लौटे युवक की मंकीपॉक्स से मौत, दो बार हो चुका था वायरस से संक्रमित

यूएई से केरल लौटे युवक की मंकीपॉक्स से मौत, दो बार हो चुका था वायरस से संक्रमित

प्रेषित समय :12:05:51 PM / Mon, Aug 1st, 2022

त्रिवेंद्रम. केरल में मंकीपॉक्स से संक्रमित युवकी की मौत हो गई.बताया जा रहा है कि मरने वाले मरीज का संयुक्त अरब अमीरात में मंकीपॉक्स के लिए टेस्ट हुआ था और उसका रिजल्ट वहां भी पॉजिटिव आया था. वह 22 जुलाई को यूएई से भारत पहुंचा था. उसके सैंपल की जांच हुई थी और 27 जुलाई को वह एक बार फिर मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित मिला, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

 युवक की मौत के बाद केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक बड़ी जानकारी साझा की है. उन्होंने बताया कि भारत लौटने से पहले ही युवक की संयुक्त अरब अमीरात में मंकीपॉक्स की जांच हुई थी, जिसमें वह पॉजिटिव पाया गया था. मंत्री ने कहा कि हालांकि केरल सरकार नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से रिजल्ट मिलने के बाद ही इस संक्रमण की पुष्टि करेगी.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 22 साल के युवक की शनिवार को त्रिशूर में मौत हो गई. उसकी मौत के बाद परिजनों ने इस बात का खुलासा किया कि संयुक्त अरब अमीरात में उसकी मंकीपॉक्स की जांच हुई थी और वह पॉजिटिव पाया गया था.

वीना जॉर्ज ने बताया कि युवक 22 जुलाई को भारत लौटा था. लेकिन पांच दिन बाद तेज बुखार की शिकायत पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्होंने कहा कि हम इस मामले में पूछताछ करेंगे कि युवक एयरपोर्ट से बाहर कैसे आया और क्यों इस बात को छिपाने का प्रयास किया गया. हमने मृतक का डिटेल्ड रूट मैप तैयार किया है और उससे संबंधित कई लोगों को पहले ही क्वारंटाइन कर दिया गया है. वहीं स्वास्थ्य मंत्री जॉर्ज ने सोमवार को त्रिशूर में स्वास्थ्य अधिकारियों की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में सामने आया मंकीपॉक्स का पहला केस, देश में अब तक चार लोग हुए संक्रमित

WHO ने मंकीपॉक्स को किया वैश्विक मेडिकल इमरजेंसी घोषित, अब तक 16 हजार से अधिक मामले मिले

भारत पहुंचा मंकीपॉक्स: केरल में मिला पहला केस, विदेश से लौटा था शख्स

भारत सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर राज्यों के लिए जारी की गाइडलाइन, दिये यह निर्देश

एमपी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर जारी किया अलर्ट

Leave a Reply