आज का दिनः शनिवार, 13 अगस्त 2022, रंगों और अंकों से सुधारिए तकदीर की तस्वीर!

आज का दिनः शनिवार, 13 अगस्त 2022, रंगों और अंकों से सुधारिए तकदीर की तस्वीर!

प्रेषित समय :20:02:04 PM / Fri, Aug 12th, 2022

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* हर व्यक्ति के जीवन में अंकों का बड़ा महत्व है... इसकी गणना करने के भी अलग अलग तरीके हैं लेकिन सबसे सही होता है लकी नंबर को लेकर स्वयं का अनुभव!
* इसी तरह हर रंग किसी-न-किसी ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए रंगों के सदुपयोग से शुभत्व की वृद्धि होती है.
* वैसे एक से लेकर नौ तक के अंक अलग-अलग ग्रहों का प्रतिनिधित्व करते हैं तथा इनमें से कुछ कारक अंक होते हैं, कुछ अकारक और कुछ सम!
* अंकों के अकारकत्व को कम करने के लिए अंकों का जोड़ बेहद उपयोगी है.
* यदि किसी का पांच अंक लकी नंबर है तो वह किसी भी अंक के साथ जोड़ बिठा कर पांच के अंक में बदल सकता है... एक के अंक को पांच में बदलने के लिए चार को, दो को बदलने के लिए तीन को, तीन को बदलने के लिए दो को और चार को बदलने के लिए एक को  जोड़ना होगा उसी तरह छह को पांच में बदलने के लिए आठ अंक, सात को बदलने के लिए सात अंक, आठ को बदलने के लिए छह अंक तो नौ को पांच में बदलने के लिए पांच अंक जोड़ना होगा... यह संयोग शुभत्व की वृद्धि करने में सहायक है.
* ऐसे होगा उपयोग... यदि किसी पांच लकी अंक वाले को तीन अंक नहीं जमता है और उसे पीले रंग का शर्ट लेना है तो उसे ऐसा शर्ट लेना चाहिए जिसमें दो अंक का सफेद रंग भी साथ हो अर्थात सफेद धारी वाला पीला शर्ट, पीला-सफेद शर्ट!
* इसी तरह वह गुरु की अंगुली में मोती धारण करके भाग्य वृद्धि कर सकता है!
* कारक ग्रहों के रंगों का उपयोग लाभप्रद है तो अकारक ग्रहों के रंगों से दूरी से अशुभ प्रभाव में कमी होती है.
* हर व्यक्ति के लिए लाभप्रद रंगों की जानकारी जन्म पत्रिका के कारक ग्रहों के सापेक्ष प्राप्त की जा सकती है तो नुकसानदायक रंगों की जानकारी अकारक ग्रहों के सापेक्ष प्राप्त की जा सकती है.
* व्यक्ति अपने अनुभव के आधार पर भी रंगों की जानकारी प्राप्त कर सकता है.
* पारदर्शी रंग संबंधित ग्रहों का प्रभाव बढ़ाते हैं तो अपारदर्शी रंग संबंधित ग्रहों का असर कम करते हैं जैसे लाल रंग का कांच जीवन में मंगल का प्रभाव बढ़ाता है तो घर की बाहरी दीवारों पर लाल रंग मंगल का असर कम करता है!
* प्रमुख रूप से ग्रहों से संबंधित रंग इस प्रकार से हैं...
* सूर्य... ताम्रवर्ण, चन्द्र... सफेद, मंगल... लाल, बुध... हरा, गुरु... पीला, शुक्र... चमकीला सफेद/गुलाबी, शनि... काला, राहु... आसमानी, केतु... धुम्रवर्ण
*  इन रंगों के मेल से बनने वाले रंग ग्रहों के संयुक्त प्रभाव को दर्शाते हैं.
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आपके कार्यों की समाज में तारीफ होने से आपका रुतबा बढ़ेगा. व्यापार में इच्छानुकूल सफलता के योग हैं. कोई बड़े लाभ कि उम्मीद है. पुराने निवेश से लाभ हो सकता है. पारिवारिक कलेश रहेगा.

वृष राशि:- सभी काम सिद्ध होंगे. व्यक्तिगत अथवा व्यापारिक कार्य से सुखद यात्रा हो सकेगी. आर्थिक लाभ के अवसर आएंगे. कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा. आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. मित्रों का साथ मिलेगा. उन्नति के अवसर है.

मिथुन राशि:- क्रोध एवं उत्तेजना पर संयम रखें. भाइयों से विवाद हो सकता है. रोजगार के क्षेत्र में उन्नति के योग हैं. जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता दूर होगी. आर्थिक संकट दूर होगा स्वास्थ में सुधार होगा.

कर्क राशि:- आत्मविश्वास से कार्य करने पर वांछित प्रगति के योग हैं. व्यापार में नई योजनाओं के प्रति संभावनाएं बन सकेंगी. स्थायी संपत्ति में वृद्धि होगी. भवन भूमि के मामले यथावत रहेंगे.

सिंह राशि:- आपके गुणों एवं योग्यताओं के कारण बिगड़े कामों में भी गति आ सकती है. नौकरी में प्रलोभन में नहीं रहें. धार्मिक रुचि बढ़ेगी. यात्रा सुखमय रहेगी. विवाह बाधा दूर होगी. आर्थिक लाभ हो सकता है.

कन्या राशि:- धनकोष में वृद्धि होगी.प्रिय से विछोह.अपने कैरियर के प्रति गंभीर निर्णय लें. आत्मविश्वास की कमी के कारण गलत फैसले ले सकते है. मन में कई दुविधाएं चल

तुला राशि:- आर्थिक स्थिति संतोषजनक रहेगी. व्यापार के विस्तार हेतु प्रयास अधिक करना पड़ेंगे. किसी अच्छे मित्र से दूरी होगी. कर्ज संबंधित मामले आसानी से निपटेंगे.जीवन की नयी राह बनेगी.परिजनों का साथ मिलेगा.

वृश्चिक राशि:- कार्य स्थिति में सुधार की संभावना है. सुसंगति से हर्ष होगा. खान-पान का ध्यान रखें. अधिकारी सहयोग करेंगे. पारिवारिक चिंता रह सकती है. आप के कार्य से अधिकारी प्रभावित होंगे. नौकरी में बदलाव संभव है.

धनु राशि:- पराक्रम व सुख-समृद्धि बढ़ने से अनेक रुके काम पूरे होंगे. कार्य विस्तार होगा. प्रतिष्ठित व्यक्तियों से संबंध घनिष्ठ होंगे. भाइयों से विवाद की स्थिति निर्मित हो सकती है. अनजाने में कोई बड़ी गलती हो सकती है, सतर्क रहें.

मकर राशि:- सहयोग व अच्छे संबंधों के कारण लाभ होगा तथा उन्नति करेंगे. व्यापार-व्यवसाय अच्छा एवं उन्नत रहेगा. बुद्धिमानी से समस्याओं का समाधान होगा. प्रेम-प्रसंग से दूर ही रहे, तो अच्छा होगा. मानसिक तनाव बढ़ सकता है.

कुम्भ राशि:- जल्दबाजी ना करें. जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहेंगे. आजीविका के लिए किए गए प्रयास सफल नहीं हो पाएंगे. आर्थिक कष्ट रहेगा. संतान की उन्नति में बाधा आ सकती है. दोस्तों का साथ मिलेगा.

मीन राशि:- बुरी आदतों को हावी न होने दें. सुख में कमी आएगी. शत्रुओं द्वारा बाधाएं उत्पन्न की जा सकती हैं. पारिवारिक क्लेश होगा. व्यापार, नौकरी की चिंता रहेगी. भागदौड़ अधिक होने से थकान रहेगी.
* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 
*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.
 शनिवार का चौघडिय़ा 
दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- काल              पहला- लाभ
दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग
तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ
चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ
पांचवां- चर               पांचवां- चर
छठा- लाभ                छठा- रोग
सातवां- अमृत            सातवां- काल
आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
पंचांग 
शनिवार, 13 अगस्त 2022
शक सम्वत1944   शुभकृत
विक्रम सम्वत2079
काली सम्वत5123
प्रविष्टे / गत्ते29
मास भाद्रपद
दिन काल 13:13:59
तिथि द्वितीया - 24:55:17 तक
नक्षत्र शतभिषा - 23:28:58 तक
करण तैतिल - 14:18:02 तक, गर - 24:55:17 तक
पक्ष कृष्ण
योग शोभन - 07:49:18 तक, अतिगंड - 28:28:00 तक
सूर्योदय 05:48:49
सूर्यास्त 19:02:48
चन्द्र राशि कुम्भ
चन्द्रोदय 20:19:59
चन्द्रास्त 06:52:00
ऋतु वर्षा
अभिजित मुहूर्त 11:49 ए एम से 12:41 पी एम
अग्निवास आकाश - 12:53 ए एम, अगस्त 14 तक , पाताल
दिशा शूल पूर्व
नक्षत्र शूल दक्षिण - 11:28 पी एम से पूर्ण रात्रि तक
चन्द्र वास पश्चिम
राहु वास पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पत्नी की लंबी उम्र के लिए पति रखते हैं अशून्य शयन व्रत, जानिए पूजन विधि एवं कथा

सावन में बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन हुआ महंगा, सभी व्यवस्थाओं में 25 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर जिसने भी गुरु बनाए हैं , वह उनका दर्शन एवं पूजन अवश्य करें

जया पार्वती व्रत का पूजन विधि

Leave a Reply