एमपी के इस बांध से खतरा बढ़ा, पानी का बहाव हुआ तेज, दीवार का एक और हिस्सा पानी के प्रेशर से बहा

एमपी के इस बांध से खतरा बढ़ा, पानी का बहाव हुआ तेज, दीवार का एक और हिस्सा पानी के प्रेशर से बहा

प्रेषित समय :21:14:39 PM / Sun, Aug 14th, 2022

पलपल संवाददाता, धार. मध्यप्रदेश के धार स्थित कारम बांध से पानी का रिसाव और तेज हो गया है, क्योंकि रिसाव के बाद बांध को खाली करने के लिए जिस हिस्से की दीवार को तोड़कर पानी छोड़ा जा रहा थ, उसकी दीवार का एक और हिस्सा पानी के दबाव से बह गया, जिसके चलते पानी की रफ्तार बढ़ गई और बांध से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में पानी प्रवेश करने लगा है, हालांकि आसपास के लोगों ेसे सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है.

                                 बताया जाता है कि कारम बांध की दीवार का एक और हिस्सा धराशाई होने के बाद सबसे करीब जहांगीरापुरा व पारसपुर गांव मे पानी के घुसने की आशंका ज्यादा हो गई है, जिसके चलते गांवों में जिला प्रशासन द्वारा मुनादी कराते हुए लोगों को हटाया जा रहा है, यहां तक कि चार किलोमीटर तक आवाजाही पर रोक लगा दी गई है, किसी को पैदल भी जाने नहीं दिया जा रहा है, कारम नदी का पानी फैलने से बड़वी नदी में भी उफान आ गया. कारम डैम से करीब 25 किमी दूर बड़वी पुल शाम 7 बजे से डूबना शुरू हो गया था, करीब एक घंटे बाद ही पुल पर करीब दस फीट तक पानी आ गया.  रात 8 बजे तक पुल पर करीब 10 फीट तक पानी आ गया,  यहां से जिला व पुलिस प्रशासन ने बेरीकेटिंग कर लोगों के साथ सख्ती करके हटाया गया, इस मार्ग से यातायात बंद कर दिया गया है, बड़वाह से धामनोद जाने वाली गाडिय़ों को मंडलेश्वर से कसराबाद होते हुए धामनोद भेजा जा रहा है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किसी को भी गांवों में नहीं जाने की चेतावनी दी है, जिला प्रशासन को भी अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए है.

सुधार कार्य की अनदेखी की गई-

चर्चाओं में यह बात भी सामने आ रही है कि जलसंसाधन विभाग को करीब एक सप्ताह पहले पता चल गया था कि कारम बांध का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, तकनीकी खामियों का भी अंदाज लगा लिया गया था, इसके बाद भी सुधार कार्य की अनदेखी की गई, जिसके चलते करीब  22 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी: मौसम विभाग ने इन शहरों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मध्यप्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी: मौसम विभाग ने इन शहरों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मध्यप्रदेश : पत्नी ने मांगा तलाक तो पति ने सड़क पर ही पत्नी पर पेट्रोल डालकर लगाई आग

Leave a Reply