भारत में ऑनलाइन लॉटरी गेम्स टिकट खरीदें और जीतें मनचाही धनराशि

भारत में ऑनलाइन लॉटरी गेम्स टिकट खरीदें और जीतें मनचाही धनराशि

प्रेषित समय :18:21:56 PM / Wed, Aug 17th, 2022

अन्य देशों के तरह भारत में भी ऑनलाइन लॉटरी टिकट खरीदी और खेली जाती है. लेकिन, ये लॉटरी टिकट भारत में खरीदे कैसे जाते हैं? या फिर इन्हें खरीदने की विधि क्या है ? ये सारे सवाल आपके मन में चल रहे होंगे और आप भी चाहते होंगे कि आप एक बम्पर लॉटरी खरीदकर एक बड़ा सा जैकपोट जीत सके. लेकिन इसके लिए आपको एक ऐसे प्लेटफार्म पर जाना होगा जहा पर आपको पल-पल की खबर मिल सके. जी हाँ, ताकि आप हर एक लॉटरी न्यूज़ भी टाइम टू टाइम पा सकें.  

ऑनलाइन लॉटरी टिकटों की खरीद भारत में लॉटरी एजेंट या फिर लोट्टो सट्टेबाजी वेबसाइट के साथ खरीदने के बावजूद भी काफी एक जैसा ही है. इसमें आपको सिर्फ थोड़ा सा सावधान रहने की आवश्यकता है इसलिए आप हमेशा ही किसी सुरक्षित वेबसाइट या प्लेटफॉर्म पर ही लॉटरी खेलें. आज के इस पोस्ट में इस बात पर चर्चा होगी कि भारत में लॉटरी ऑनलाइन कैसे खरीदी जाये ? लॉटरी की लागत मूल्य कितनी हो सकती है ? और साथ में और भी कई तथ्यों पर चर्चा करेंगे.  तो चलिए शुरू करते हैं :

भारत में ऑनलाइन लॉटरी टिकट कैसे खरीदें?

भारत में ऑनलाइन लॉटरी टिकट कैसे खरीदा जाता है, ये निम्नलिखित तरीकों से बताया गया है :

1. किसी भरोसेमंद या विशेषज्ञों द्वारा बताए गए वेबसाइटों पर उपलब्ध गेम्स में से कोई एक चुनें
2. आप उस वेबसाइट के प्ले स्लिप पेज पर जाकर क्विक पिक्स भी जनरेट कर सकते हैं या फिर अपनी लॉटरी के लिए संख्या भी खुद ही चुन सकते हैं.
3. इसके बाद आप यह तय करें कि, क्या आप मल्टी-ड्रा टिकट या सब्सक्रिप्शन खरीदना चाहते हैं.
4. अंत में, आप अपनी पसंद के किसी भी भुगतान विधि द्वारा खरीदारी पूरी करें.

ऑनलाइन लॉटरी टिकट की लागत मूल्य कितनी होती है?

अधिकतर ऑनलाइन लॉटरी टिकट की खरीद अन्य देशों में ज्यादा महंगी होती है उन देशों की तुलना में जहाँ वो मूल रूप से बने होते हैं. इसी तरह से, भारत में सभी लॉटरी वेबसाइटों को भी लाभ प्राप्त होता है, पर कुछ अपवाद अब भी हैं, खासतौर से जब भी कभी आप बंडल डिस्काउंट तथा जमा बोनस जैसे सुअवसरों का लाभ उठाते हैं, जैसे कि लोट्टो बाबा में उपलब्ध कराया जाता है.

इसी कारण, अधिकतर मुद्दों  में, उदाहरण के लिए - आप लगभग ₹80 का भुगतान करें अगर आप रू 60 के टिकट खरीदना चाहते हैं. ऐसा कुछ भी नहीं जो आपको रोक सकता है, लॉटरी खेलने से या दर्जनों मिलियन डॉलर या फिर यूरो तक के रूपये या उपहार जीतने के सुअवसर प्राप्त करने से. इसके साथ ही, लॉटरी एजेंट भी ज्यादातर लॉटरी सट्टेबाजी वेबसाइटों की तुलना में ज्यादा महंगे होते हैं, क्योंकि उन्हें उन सभी कर्मचारियों को भुगतान करने की जरूरत पड़ती है जो असलियत में आपकी तरफ से लॉटरी टिकट खरीदते हैं.          

क्या भारत में ऑनलाइन लॉटरी खेलना कानूनी माना जाता है ?

इस सवाल का जवाब है - हाँ! भारत में ऑनलाइन लोटरी खेलना क़ानूनी माना जाता है. 

भारत के, कुल 13 राज्यों ने पहले से ही लॉटरियों को वैधता प्रदान कर दिया है, तथा ज्यादातर भारत के राज्यों में अंतर्राष्ट्रीय लॉटरियां जो की ऑनलाइन ही खेली जाती है, उससे जुड़ा कोई भी कानून अब तक नहीं है.

क्या भारतीय राज्यों में ऑनलाइन लॉटरी गेम खेलना सुरक्षित है?

किसी भी ग्राहक की सुरक्षा चिंता का विषय है, बिल्कुल वैसे ही, जब हमारे ही देश में से अनेकों ने ऑनलाइन लॉटरी खेलने की संभावना का पता लगाया होगा. ऐसा इसलिए जरूरी होता है कि एक बेहतर वेबसाइट का चुनाव किया जा सके. इसके अलावा, एक अच्छे वेबसाइट के द्वारा आपकी सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकती है, जी हाँ! इसमें अनेक चीजें शामिल है, जैसे कि : ऑपरेशन लाइसेंस का उचित संयोजन, ग्राहकों के डेटा की सही सुरक्षा के लिए एसएसएल प्रोटोकॉल आदि, ये सभी बहुत ही आसानी से भारतीय लॉटरी साइटों पर मिल भी जाते हैं.

क्या भारतीय राज्यों में ऑनलाइन लॉटरी में कभी धांधली संभव है?

आमतौर पर, भारतीय राज्यों में ऑनलाइन लॉटरी खेलते समय धांधली होने का कोई डर नहीं के बराबर  होता है क्योंकि यहाँ पर ज्यादातर सर्वश्रेष्ठ भारतीय लॉटरी वेबसाइटों का ही उपयोग किया जाता है. निम्नलिखित कारणों द्वारा हम निश्चितता को सुनिश्चित करते हैं और वो इस प्रकार हैं :

* इसका परिणाम पूरी दुनिया में होने वाले सभी लॉटरी गेम्स पर आधारित हैं.
* यहां तक ​​​​कि मूल तथा अन्य लॉटरी भी वास्तविक लॉटरी गेम्स पर ही आधारित होते हैं.
* लॉटरी एजेंट वेबसाइटों पर कोई भी ग्राहक वास्तविक टिकट खरीद सकते हैं. 

भारत के लॉटरी साइट या फिर अन्य बाहरी देशों के लॉटरी वेबसाइट पर पैसे कैसे जमा करें?

भारत के लॉटरी साइट या फिर अन्य बाहरी देशों के लॉटरी वेबसाइट पर पैसे आप बहुत ही आसानी से जमा कर सकते हैं.  आवश्यकता है तो आपको सिर्फ कुछ जरुरी नियमों या विधि को याद रखने की, जो की इस प्रकार हैं :

1. सबसे पहले आप किसी भरोसेमंद लॉटरी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाये उसके बाद, अगर वो वेबसाइट भारतीय है या फिर वो कोई बाहरी वेबसाइट है तो उसके कैशियर पेज या कैशियर विंडो पर जाएँ.
2. इसके बाद आप अपने पसंदीदा भुगतान विधि का चुनाव करें, जिसका इस्तेमाल आप पैसे जमा करने के लिए आगे करेंगे.
3. उस राशि का निर्धारण करें, जिस राशि को आप जमा करना चाहते हैं. इसके साथ ही आप यह भी चेक करें कि वेबसाइट पर क्या कोई बोनस उपलब्ध है, क्योंकि कभी कभी वेबसाइट पर बोनस की सुविधा भी उपलब्ध कराइ जाती है साथ ही अधिक धन जमा करने का मतलब अधिक बोनस भी हो सकता है.
4. इसके बाद वेबसाइट तथा अपनी पसंदीदा विधि के अनुसार ही अन्य शेष चरणों को भी पूरा करें.
5. ज्यादातर भुगतान विधियां ग्राहकों के फंड को बहुत ही गतिशीलता से तुरंत अपडेट कर देती हैं.

निष्कर्ष :

आज के इस पोस्ट में इस बात पर चर्चा की गयी कि भारत में लॉटरी ऑनलाइन कैसे खरीदी जाये? लॉटरी की लागत मूल्य कितनी हो सकती है? इसके साथ ही हमने जाना की भारत में लॉटरी खेलना क़ानूनी है भी या नहीं. यहाँ बताये गए विधियों द्वारा भी कोई भी नया लॉटरी खिलाड़ी भारत के लॉटरी साइट या फिर अन्य बाहरी देशों के लॉटरी वेबसाइट पर पैसे बहुत ही आसानी से जमा कर सकता है. साथ ही यहाँ पर ये भी बताया गया की भारतीय लॉटरी प्लेटफार्म सुरक्षित है भी या नहीं. तो, अब लॉटरी को लेकर डरने की जगह आप बेफिक्र होकर लॉटरी गेम का मजा ले सकते हैं. अगर अब भी आपके मन में भारतीय लॉटरी से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं, आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द दिया जायेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लॉटरी की एक ऐसी वेबसाइट जो दिलाएगी आपको जैकपॉट

बर्थडे- कभी चूरन-लॉटरी बेचने वाले अनु कपूर आज हैं करोड़पति

कभी लॉटरी टिकट बेचा करती थीं नोरा, ऐसे बनीं बॉलीवुड की डांस क्वीन

Leave a Reply