दिल्ली के उपराज्यपाल ने आबकारी विभाग के 11 अधिकारियों को किया सस्पेंड

दिल्ली के उपराज्यपाल ने आबकारी विभाग के 11 अधिकारियों को किया सस्पेंड

प्रेषित समय :14:32:24 PM / Sat, Aug 6th, 2022

दिल्ली. दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने नई एक्साइज पॉलिसी को लागू करने में चूक को लेकर दिल्ली पूर्व आबकारी आयुक्त आरव गोपीकृष्ण और पूर्व डिप्टी कमिश्नर आनंद तिवारी सहित 11 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. वहीं दूसरी तरफ दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को पूर्व उपराज्यपाल अनिल बैजल पर अनधिकृत क्षेत्रों में शराब की दुकानें खोलने के मामले में अपना रुख बदलने का आरोप लगाया. उन्होंने दावा किया कि इसके कारण उनकी सरकार को करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है.

दिल्ली में नई एक्साइज पॉलिसी को लेकर आम आदमी पार्टी सरकार और उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के बीच खींचतान चल रही थी. इसको लेकर केजरीवाल सरकार बीजेपी के खिलाफ भी खुलकर बोल रही है. वहीं अब दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना ने बनाने और उसे लागू करने में लापरवाही बरतने और नियमों की अनदेखी करने के आरोप में पूर्व आबकारी आयुक्त आर. गोपी कृष्ण और पूर्व डिप्टी कमिश्नर आनंद तिवारी सहित आबकारी विभाग के 11 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है.

वहीं दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके नई शराब नीति को लेकर सीबीआई जांच की बात कही है. मनीष सिसोदिया ने दिल्ली की नई शराब नीति को लेकर उपराज्यपाल पर बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि नई शराब नीति को रद्द करने का फैसला उपराज्यपाल ने बिना कैबिनेट से बात किए लिया. इससे दिल्ली सरकार को हजारों करोड़ रुपए का नुकसान हो गया. मनीष सिसोदिया ने बताया कि नई शराब नीति को उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद ही लागू किया गया था. हम इस मामले की सीबीआई जांच की मांग करते हैं.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि उन्होंने इस मामले से जुड़ी जानकारी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो को भेज दी है. उन्होंने बताया कि नई आबकारी नीति के तहत अनधिकृत क्षेत्रों समेत पूरी दिल्ली में 849 दुकानें खोली जानी थीं. तत्कालीन उपराज्यपाल अनिल बैजल ने इस प्रस्ताव का विरोध नहीं किया और इसे मंजूरी दे दी. उन्होंने आरोप लगाया कि नीति लागू होने से दो दिन पहले पिछले साल 15 नवंबर 2021 को तत्कालीन उपराज्यपाल ने अपना रुख बदल लिया और शर्त लगा दी कि अनधिकृत क्षेत्रों में शराब की दुकानें खोलने के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण और दिल्ली नगर निगम से अनुमति लेनी होगी.

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि तत्कालीन उपराज्यपाल के रुख में बदलाव के कारण अनधिकृत क्षेत्रों में दुकानें नहीं खोली जा सकीं, जिससे सरकार को करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ. दूसरी ओर जो दुकानें खोली गई थीं, उन्होंने काफी कमाई की. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने जब नई आबकारी नीति तैयार की थी, उस समय अनिल बैजल दिल्ली के उपराज्यपाल थे. इस नीति को 17 नवंबर 2021 को लागू किया गया था

वहीं मौजूदा उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आबकारी नीति 2021-22 के कार्यान्वयन में नियमों के कथित उल्लंघन और प्रक्रियागत खामियों की सीबीआई जांच की सिफारिश की है, जिसके तहत शहर के 32 जोन में शराब की खुदरा बिक्री के लिए निजी कंपनियों को लाइसेंस जारी किए गए थे. साथ ही इस मामले में उन्होंने 11 आबकारी अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली पर आतंकी साया, स्वतंत्रता दिवस से पहले हमला कर सकते हैं आतंकी, उदयपुर कांड का भी जिक्र

इंडिगो प्लेन में घुसी कार, दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला

रेप का झूठा आरोप लगाने वाली महिला को दिल्ली हाईकोर्ट का आदेश, नेत्रहीन बच्चों की दो महीने सेवा करो

दिल्ली के सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान, बोले-गुजरात में बेरोजगारों को हर माह 3 हजार रुपए दूंगा

मनीष सिसोदिया ने की घोषणा, दिल्ली में सोमवार से फिर लागू हो जाएगी पुरानी शराब नीति

Leave a Reply