वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रहा है देश: पीएम मोदी

वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रहा है देश: पीएम मोदी

प्रेषित समय :13:51:23 PM / Fri, Aug 19th, 2022

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में आयोजित हो रहे हर घर जल उत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार बनाने के लिए उतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती, लेकिन देश बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है. हम सभी ने देश बनाने का रास्ता चुना है, इसलिए देश की वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों का लगातार समाधान कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज देश के 10 करोड़ ग्रामीण परिवार पाइप से स्वच्छ पानी की सुविधा से जुड़ चुके हैं. ये घर जल पहुंचाने की सरकार के अभियान की एक बड़ी सफलता है. ये सबका प्रयास का एक बेहतरीन उदाहरण भी है. देश ने और विशेषकर गोवा ने आज एक उपलब्धि हासिल की है. आज गोवा देश का पहला राज्य बना है, जिसे हर घर जल सर्टिफाई किया गया है. दादरा नगर हवेली एवं दमन और दीव भी, हर घर जल सर्टिफाइड केंद्र शासित राज्य बन गए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में अब रामसर साइट्स यानि वेटलैंड्स की संख्या भी बढ़कर 75 हो गई है. इनमें से भी 50 साइट्स पिछले 8 वर्षों में ही जोड़ी गई हैं. यानि वॉटर सिक्योरिटी के लिए भारत चौतरफा प्रयास कर रहा है और इसके हर दिशा में नतीजे भी मिल रहे हैं. केवल 3 साल के भीतर जल जीवन मिशन के तहत 7 करोड़ ग्रामीण परिवारों को पाइप के पानी की सुविधा से जोड़ा गया है. ये कोई सामान्य उपलब्धि नहीं है. आजादी के 7 दशकों में देश के सिर्फ 3 करोड़ ग्रामीण परिवारों के पास ही पाइप से पानी की सुविधा उपलब्ध थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश की तीसरी उपलब्धि स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ी है. कुछ साल पहले सभी देशवासियों के प्रयासों से, देश खुले में शौच से मुक्त घोषित हुआ था. इसके बाद हमने संकल्प लिया था कि गांवों को ओडीएफ प्लस बनाएंगे. इसको लेकर भी देश ने अहम माइलस्टोन हासिल किया है. अब देश के अलग-अलग राज्यों के एक लाख से ज्यादा गांव ह्रष्ठस्न प्लस हो चुके हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम है. सभी देशवासियों को, दुनिया भर में फैले भगवान श्री कृष्ण के भक्तों को बहुत-बहुत बधाई है. आज मैं सभी देशवासियों के साथ देश की तीन बड़ी उपलब्धियों को साझा करना चाहता हूं. भारत की इन उपलब्धियों के बारे में जानकर हर देशवासी को बहुत गवज़् होगा. अमृतकाल में भारत जिन विशाल लक्ष्यों पर काम कर रहा है, उससे जुड़े तीन अहम पड़ाव हमने आज पार किए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मोदी सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत: तीन लाख तक के लोन में मिलेगी 1.5 प्रतिशत की छूट

आन-बान-शान से लहरा रहा तिरंगा, ये देश असंख्य क्रांतिकारियों का आभारी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने विभाजन में जान देने वालों को दी श्रद्धांजलि, कहा- जिन्होंने विभाजन की विभीषिका झेली उन्हें नमन

पहलवान दिव्या काकरान पर केजरीवाल सरकार का वार, कहा- वोट मोदी के लिए और नोट चाहिए आप सरकार से

प्रधानमंत्री के लिए अब भी 53 प्रतिशत लोगों की पसंद नरेंद्र मोदी, आज हुए चुनाव तो फिर एनडीए सरकार: सर्वे

Leave a Reply