अभिमनोजः क्या 20वीं सदी का अटल-राजीव युग खत्म हुआ? या.... उम्मीद बाकी है!

अभिमनोजः क्या 20वीं सदी का अटल-राजीव युग खत्म हुआ? या.... उम्मीद बाकी है!

प्रेषित समय :08:05:53 AM / Sun, Aug 21st, 2022

नजरिया. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 78वीं जयंती के अवसर पर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था, जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी बता रहे थे कि- जब वह जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे थे, तब राजीव गांधी हमदर्द बनकर मदद के लिए आगे आए!

इसी पर देश के प्रमुख पत्रकार उमाशंकर सिंह ने लिखा.... राजनीति और विचारधारा की लड़ाई अपनी जगह, लेकिन मानवीय संवेदनाएँ अपनी जगह... राजीव गांधी ने अटल बिहारी वाजपेयी के इलाज के लिए जो किया उसका तो अपना महत्व है ही, वाजपेयी ने जिस मुक्त कंठ से इस बात का ज़िक्र किया वो भी प्रशंसनीय है.... जाने कहां गए वो दिन और वे लोग, जो ऐसे नज़ीर पेश कर गए हैं!

दरअसल, प्रमुख कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने अटल बिहारी वाजपेयी का वीडियो शेयर करते हुए लिखा था- मई 1991 में रिकॉर्ड की गई इस वीडियो में वाजपेयी स्वयं बता रहे हैं कि कैसे राजीव गांधी की दरियादिली ने उनकी जान बचाई, राजीव गांधी सिर्फ एक प्रभावशाली प्रधानमंत्री नहीं थे, वह राजनीति में असाधारण किस्म के इंसान थे - एक अच्छे, सभ्य और संवेदनशील व्यक्ति!

उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 1991 में कहा था- अगर आज मैं जिंदा हूं, तो राजीव गांधी की वजह से और राजीव गांधी ने भी अटल बिहारी वाजपेयी के आत्मसम्मान की रक्षा करते हुए, उनकी मदद की थी.

आज कितने बदल गए है राजनीतिक रिश्ते?

सियासी फायदे के लिए दिवंगत महान नेताओं पर भी कीचड़ उछालने में शर्म महसूस नहीं करते हैं!

राजनीति के जानकारों का मानना है कि आज के राजनीतिक माहौल से निराश होने की जरूरत नहीं है, समय करवट बदलेगा और अच्छे लोग फिर से आगे आएंगे, जरूर आएंगे?

Umashankar Singh उमाशंकर सिंह @umashankarsingh
राजनीति और विचारधारा की लड़ाई अपनी जगह लेकिन मानवीय संवेदनाएँ अपनी जगह… राजीव गांधी ने अटल बिहारी वाजपेयी के इलाज के लिए जो किया उसका तो अपना महत्व है ही, वाजपेयी ने जिस मुक्त कंठ से इस बात का ज़िक्र वो भी प्रशंसनीय है, जाने कहाँ गए वो दिन और वे लोग जो ऐसे नज़ीर पेश कर गए हैं!

Jairam Ramesh @Jairam_Ramesh
मई 1991 में रिकॉर्ड की गई इस वीडियो में वाजपेयी स्वयं बता रहे हैं कि कैसे राजीव गांधी की दरियादिली ने उनकी जान बचाई, राजीव गांधी सिर्फ एक प्रभावशाली प्रधानमंत्री नहीं थे, वह राजनीति में असाधारण किस्म के इंसान थे - एक अच्छे, सभ्य और संवेदनशील व्यक्ति....
https://twitter.com/i/status/1560949716074254336

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अभिमनोजः सीएम भूपेश बघेल की चुनौती.... नाथूराम गोडसे मुर्दाबाद बोलो, राष्ट्रभक्ति प्रमाण पत्र कांग्रेस देगी?

अभिमनोजः नीतीश कुमार को सतर्क रहने की, तो तेजस्वी यादव को सियासी धैर्य की जरूरत है?

अभिमनोजः भूपेश बघेल.... जितने एयरपोर्ट हैं, बिक गए हैं, कौन खरीद रहा है? हम दो, हमारे दो!

अभिमनोजः यही फर्क है.... सीएम योगी और पीएम मोदी में?

अभिमनोजः हमर तिरंगा अभियान! सीएम भूपेश बघेल का हर बार कुछ अलग अंदाज होता है?

Leave a Reply