दिल्ली में प्रेशर हॉर्न और मोडिफाइड साइलेंसर लगवाना अब पड़ेगा महंगा, ट्रैफिक पुलिस लगाएगी जुर्माना

दिल्ली में प्रेशर हॉर्न और मोडिफाइड साइलेंसर लगवाना अब पड़ेगा महंगा, ट्रैफिक पुलिस लगाएगी जुर्माना

प्रेषित समय :18:27:26 PM / Sun, Aug 21st, 2022

नई दिल्ली. ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि उन्होंने वाहनों में प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर का उपयोग करने वाले वाहन मालिकों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया है. ट्रैफिक पुलिस ने ट्विटर के माध्यम से लोगों को इस अभियान के संबंध में सूचित किया है. बकौल पुलिस, वाहनों में प्रेशर हॉर्न, मोडीफाइड साइलेंसर का उपयोग करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा. दिल्ली में शोर नहीं.
एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, पुलिस पहले भी ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करती थी लेकिन अब उन पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा. अधिकारी ने कहा, नियमों का उल्लंघन करने व प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर का उपयोग करके ध्वनि प्रदूषण फैलाने वालों का चालान काटा जाएगा. एक अन्य अधिकारी ने कहा, हम डॉक्टरों का साक्षात्कार लेंगे और उनसे ध्वनि प्रदूषण के दुष्प्रभावों के बारे में पूछेंगे. हम लोगों को शिक्षित करने के लिए साक्षात्कार टेलीकास्ट करेंगे ताकि वे मॉडिफाइड साइलेंसर और प्रेशर हॉर्न का उपयोग बंद कर दें. ट्विटर पर तमाम लोगों ने पुलिस के इस कदम का स्वागत किया और अन्य मुद्दों पर भी अपनी सलाह दी.

एडवांस कैमरे और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करेगी ट्रैफिक पुलिस

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अब लोगों के चालान काटने के लिए नई टेक्नोलॉजी का सहारा लेगी. पुलिस इसके लिए सेंटर फॉर डेवलपमेंट एडवांस कंप्यूटिंग से समझौता करने जा रही है. इस टेक्नोलॉजी के तहत सड़कों पर एडवांस कैमरे लगाए जाएंगे और उनकी मदद से चालान काटा जाएगा. हालांकि, एक अधिकारी ने बताया है कि अभी इस टेक्नोलॉजी में कुछ परेशानियां आ रही हैं जिसे लेकर इंग्लैंड की एक कंपनी से बात चल रही है. एक बार इसके पूरी तरह काम शुरू करने के बाद ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का चालान से बचना काफी मुश्किल हो जाएगा.

दिल्ली में चालान काटने वाली टीम अलग

आपको बता दें कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने चालान काटने और ट्रैफिक का संचालन करने के लिए हाल ही में 2 अलग-अलग टीमें बना दी हैं. चालान काटने वाली टीम को मोटरसाइकल दी गई है जिस पर घूम-घूमकर वह ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान काटते हैं. इससे ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाते रहने में मदद मिलती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया को दिल्ली कोर्ट ने मानहानि के मामले में किया बरी

नियमों में नहीं हुआ कोई बदलाव नहीं: दिल्ली, उधमपुर या जम्मू से मतदान कर सकेंगे प्रवासी कश्मीरी

आबकारी घोटाला: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के कई ठिकानों पर सीबीआई का छापा

रेस्टारेंट्स वसूलते रहेंगे सर्विस टैक्स, दिल्ली हाईकोर्ट ने सीसीपीए के फैसले पर लगाई रोक

गृह मंत्रालय का आदेश- जहां रह रहे हैं रोहिंग्या शरणार्थी, वहीं डिटेंशन सेंटर घोषित करे दिल्ली सरकार

Leave a Reply