भारत की जीडीपी अगले वित्त वर्ष में इस दर से बढ़ेगी, निर्मला सीतारमण ने यह कहा

भारत की जीडीपी अगले वित्त वर्ष में इस दर से बढ़ेगी, निर्मला सीतारमण ने यह कहा

प्रेषित समय :21:15:28 PM / Fri, Aug 26th, 2022

नई दिल्ली. चालू वित्त वर्ष में भारत की जीडीपी की विकास दर को लेकर अलग-अलग संस्थाओं के भिन्न-भिन्न अनुमान है. अब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दावा किया है कि कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में 7.4 फीसदी की दर से बढ़ेगी. यह नहीं अगले वित्त वर्ष में भी भारत की जीडीपी का विकास इसी दर से होगा.

शुक्रवार को एफई बेस्ट बैंक अवॉर्ड समारोह के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक स्तर पर अभी भी परिस्थितियां चुनौतीपूर्ण बनी हुई हैं. इसलिए अब लापरवाही से कोई कदम नहीं उठाया जा सकता. लापरवाही घातक साबित हो सकती है. वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था का विकास धीमा पड़ने का सबसे ज्यादा असर देश के एक्सपोर्ट सेक्टर पर हुआ है.

तेजी से बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था

सीतारमण ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था आने वाले समय में तेजी से विकास करेगी. उन्होंने कहा कि हमारे अपने अनुमानों ने भी परिस्थितियों के आधार पर दिखाया है कि हम निश्चित रूप से 7.4 फीसदी की विकास दर हासिल कर लेंगे. यही नहीं जीडीपी के विकास की यह दर अगले साल  कायम रहेगी. सीतारमण ने कहा कि इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड और वर्ल्ड बैंक का भी अनुमान है कि अगले दो वित्त वर्षों में भारत की विकास दर सबसे तेज रहेगी. इन दोनों वैश्विक संस्थाओं का अनुमान भारतीय रिजर्व बैंक के अनुमान से मेल खाता है. उन्होंने वैश्विक परिस्थितियों की ओर इशारा करते हुए कहा कि यह समय लापरवाही में कदम उठाने का नहीं है.

एक्सपोर्ट सेक्टर मंदी से प्रभावित

वित्त मत्री ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी आने की वजह से निर्यात क्षेत्र को कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा. सरकार इन संस्थाओं के साथ मिलकर काम करेगी, ताकि वे विपरीत परिस्थितियों का सामना कर सकें. वित्त मंत्री ने मुफ्त योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इनको लेकर एक ठोस बहस की जरूरत है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि चुनाव से पहले वादे करने वाले राजनीतिक दलों को खर्चों का ध्यान रखने के लिए बजटीय प्रावधान करना चाहिए, न कि अन्य संस्थाओं पर बोझ डालना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

संसद में पेश हुआ आर्थिक सर्वे, वित्त वर्ष 2022-23 में जीडीपी 8-8.5 फीसदी रहने का अनुमान

Apple बनी 3 ट्रिलियन डॉलर मार्केट वैल्यू वाली पहली कंपनी, भारत व ब्रिटेन जैसे देशों की जीडीपी से भी ज्यादा

इंडियन इकॉनामी के लिए अच्छी खबर, मूडीज ने जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 9.3% किया

खुशखबरी: देश की अर्थव्यवस्था के आ रहे अच्छे दिन, जीडीपी 10.50 प्रतिशत रहने का अनुमान

राहुल गांधी ने कहा- गैस की कीमतों में हुआ 116 फीसदी का इजाफा, बताया जीडीपी का मतलब

Leave a Reply