गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स से पीछे हटा चीन, पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले दोनों देशों की सेना वापसी की प्रक्रिया पूरी

गोगरा-हॉटस्प्रिंग्स से पीछे हटा चीन, पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले दोनों देशों की सेना वापसी की प्रक्रिया पूरी

प्रेषित समय :15:10:05 PM / Tue, Sep 13th, 2022

नई दिल्ली. भारत के कड़े रुख और मौजूदा अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों को देखते हुए चीन ने अपने कदम पीछे करने का फैसला किया है. कई महीनों से चले आ रहे गरितरोध और वार्ता के बाद चीन ने पूर्वी लद्दाख में गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में गश्त चौकी-15 के गतिरोध वाले स्थान से अपने सैनिकों को पीछे हटा लिया है. चीन ने वहां मौजूद अस्थायी बंकर और बुनियादी ढांचे को भी ध्वस्त कर दिया है. इस प्रक्रिया में दोनों सेनाएं दो-दो किलोमीटर पीछे चली जाएंगी. दोनों पक्ष योजना के अनुसार पीछे हट चुके हैं, और पूरी प्रक्रिया का संयुक्त रूप से सत्यापन भी किया जा चुका है.

फैसले में यह है शामिल

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दोनों पक्ष गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में गश्त चौकी-15 (पीपी-15) से पीछे हट गए हैं. लेकिन डेमचोक और देपसांग क्षेत्रों में गतिरोध को हल करने में अभी तक कोई प्रगति नहीं हुई है. भारत और चीन की सेनाओं ने आठ सितंबर को घोषणा की थी कि उन्होंने क्षेत्र में गतिरोध वाले स्थानों से सैनिकों को हटाने के लिए रुकी हुई प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए पीपी-15 से सैनिकों को हटाना शुरू कर दिया है.

फिलहाल यह ज्ञात नहीं है कि क्या दोनों पक्ष पीपी-15 पर एक बफर जोन बनाएंगे, जैसा कि पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी तट पर और पिछले साल गश्त चौकी-17 (ए) पर गतिरोध वाले बिंदुओं से सैनिकों को हटाने के बाद किया गया था. बफर जोन में कोई भी पक्ष गश्त नहीं करता है. आपको बता दें कि जुलाई में उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता के 16वें दौर के परिणामस्वरूप गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में सैनिकों को पीछे हटाने पर सहमति बनी.

चीन की मजबूरी

माना जा रहा है कि रूस, नाटो की तरह एक सुरक्षा गठबंधन बनाना चाहता है और इसमें चीन और भारत को शामिल करना चाहता है. मौजूदा वैश्विक हालात को देखते हुए चीन भी भारत जैसे मजबूत पड़ोसी से दुश्मनी करने के मूड में नहीं है. समरकंद में होने वाले एससीओ समिट में तीनों देशों के नेताओं की मुलाकात होगी, और किसी सैन्य गठबंधन पर सहमति बन सकती है. सेनाओं की वापसी को इसी दिशा में कॉन्फिडेंस बिल्डिंग कदम बताया जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एक्शन में एनआईए: दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत देशभर में 60 स्थानों पर बदमाशों के ठिकानों पर छापेमारी

एनसीपी चीफ शरद पवार का केंद्र सरकार पर निशाना, बोले- शिवाजी ने कहा था दिल्ली के आगे नहीं झुकेंगे

एनसीपी चीफ शरद पवार का केंद्र सरकार पर निशाना, बोले- शिवाजी ने कहा था दिल्ली के आगे नहीं झुकेंगे

दिल्ली में लो-फ्लोर बसों की खरीद में भ्रष्टाचार: एलजी ने दी सीबीआई जांच की मंजूरी

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, दिल्ली में रहेगी उमस भरी गर्मी

Leave a Reply