कांग्रेस का एमपी में बड़ी घोषणा, पूर्व सीएम कमलनाथ बोले- सरकार बनते ही पुरानी पेंशन लागू करें

कांग्रेस का एमपी में बड़ी घोषणा, पूर्व सीएम कमलनाथ बोले- सरकार बनते ही पुरानी पेंशन लागू करें

प्रेषित समय :16:21:30 PM / Wed, Sep 21st, 2022

भोपाल. मध्यप्रदेश में पुरानी पेंशन बहाली के मुद्दे पर कांग्रेस ने फिर बड़ा दांव खेला है. 2 अक्टूबर को प्रदेशभर में होने वाले लाखों कर्मचारियों के आंदोलन से पहले पूर्व सीएम कमलनाथ ने वादा किया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही पुरानी पेंशन स्कीम लागू करेंगे. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकारें यह स्कीम लागू कर चुकी है.

प्रदेश में पिछले छह महीने से पुरानी पेंशन स्कीम की बहाली को लेकर कर्मचारी आंदोलन कर रहे हैं. गांधी जयंती 2 अक्टूबर को फिर से बड़ा आंदोलन होने वाला है. मध्यप्रदेश अधिकारी-कर्मचारी संयुक्त मोर्चा सभी जिलों में कर्मचारी एक ही समय पर महात्मा गांधी की प्रतिमा के नीचे दोपहर 12 से 2 बजे के बीच उपवास पर बैठेंगे. चूंकि, अगले साल मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में कांग्रेस फिर से इस मुद्दे पर मैदान में उतर गई है. पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पेंशन को लेकर कर्मचारियों से वादा भी किया है. इससे पहले भी कमलनाथ पुरानी पेंशन बहाली को लेकर ऐलान कर चुके हैं.

इसलिए उठा रहे पुरानी पेंशन बहाली का मामला

1 जनवरी 2005 के बाद भर्ती अधिकारी-कर्मचारियों के लिए अंशदायी पेंशन योजना लागू है. इसके तहत कर्मचारी 10% और इतनी ही राशि सरकार मिलाती है. कर्मचारी संगठन के अनुसार, इस राशि को शेयर मार्केट में लगाया जाता है. इसके चलते कर्मचारियों का भविष्य शेयर मार्केट के ऊपर निर्भर हो गया है. रिटायरमेंट होने पर 60 प्रतिशत राशि कर्मचारी को नकद और शेष 40 प्रतिशत राशि की ब्याज से प्राप्त राशि पेंशन के रूप में कर्मचारी को दी जाती है. पुरानी पेंशन बहाली संघ के अनुसार, पुरानी पेंशन नीति में सैलरी की लगभग आधी राशि पेंशन के रूप में मिलती थी. डीए बढ़ने पर पेंशन भी बढ़ जाती थी. नई नीति में ऐसा कुछ भी नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कर्नाटक में कांग्रेस ने पोस्टर लगाकर चलाया PayCM कैंपेन, बोम्मई के चेहरे पर लगाया क्यूआर कोड

कांग्रेस की विधायक का अनोखा विरोध प्रदर्शन : बीच सड़क पर गंदे पानी में बैठकर नहाने लगी

राहुल गांंधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने 6 राज्यों की कमेटियों ने किया प्रस्ताव पास, 17 अक्टूबर को होने हैं चुनाव

कांग्रेस नेता ने महिला के साथ किया बलात्कार, बेटे को नौकरी दिलाने का कहकर घर बुलाया..!

कांग्रेस आलाकमान के इशारे पर कमलनाथ सरकार ने रोकी थी ईसाई धर्मगुरु पीसी सिंह की जांच, दो विधायकों का भी हाथ

Leave a Reply