मोदी कैबिनेट ने गरीब कल्याण अन्न योजना 3 महीने के लिए बढ़ाने को दी मंजूरी

मोदी कैबिनेट ने गरीब कल्याण अन्न योजना 3 महीने के लिए बढ़ाने को दी मंजूरी

प्रेषित समय :15:48:35 PM / Wed, Sep 28th, 2022

नई दिल्ली. केंद्रीय कैबिनेट ने गरीब कल्याण अन्न योजना के मियाद को आगे बढ़ाने का फैसला लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों को मिलने वाले राशन को तीन महीने के लिए बढ़ाए जाने की मंजूरी दे दी है. यानी के ये योजना तीन महीनों तक जारी रहेगी.

वित्त मंत्रालय ने कहा कि तीन महीने योजना बढ़ाने से करीब 45 हजाऱ करोड़ रुपये का भार आएगा. इसको लेकर वित्त मंत्रालय का सुझाव है कि इसमें दिए जाने वाले अन्न की मात्रा में कटौती कर दी जाए. बता दें कि इस योजना को कोरोना संकट के दौरान जारी किया गया था. इसके तहत बीपीएल कार्ड वाले परिवारों को हर महीने प्रति व्यक्ति 4 किलोग्राम गेहूं और 1 किलोग्राम चावल मुफ्त दिया जाता है.

क्या है पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना?

मोदी सरकार की ये महत्वाकांक्षी योजना है. इसके तहत 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया जाता है. कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के मकसद से मोदी सरकार ये योजना लेकर आई थी. इस योजना के तहत 5 किलो मुफ्त चावल या गेंहू, 1 किलो चना 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को दिया जाता है. इस योजना को सबसे पहले मार्च 2020 में पहले चरण 3 महीनों यानी अप्रैल-जून 2020 के लिए पहले चरण में लागू किया गया था. अब तक इस स्कीम के 6 चरण हो चुके हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आप नेताओं को दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया सोशल मीडिया से एलजी के खिलाफ कंटेंट हटाने का आदेश

नई दिल्ली. मशहूर हस्तियों के पास अन्य सभी नागरिकों की तरह अधिकार हैं

Leave a Reply