अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 15 अक्टूबर, 2022 तक का राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 15 अक्टूबर, 2022 तक का राशिफल

प्रेषित समय :20:39:08 PM / Sun, Oct 9th, 2022

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है. मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है. आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है. मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा. 

इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है. इस प्रकार सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल जान सकते हैं.

अपनी जन्मतिथि से जानें साप्ताहिक अंक राशिफल (09 अक्टूबर से 15 अक्टूबर, 2022)

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है. नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं. 

जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.


मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह के दौरान, मूलांक 1 के जातकों के आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को मिलेगी और इसी के दम पर आप करियर में आगे बढ़ने में सक्षम होंगे. इन लोगों को करियर में नए प्रोजेक्ट या अवसर प्राप्त हो सकते है. इस समय के दौरान आप मुश्किल फैसलों को भी आसानी से ले पाएंगे और इसकी बदौलत आप सभी उद्देश्यों को पूरा करने में सफल होंगे. साथ ही, इस महीने के दौरान आपमें बेहतरीन नेतृत्व क्षमता विकसित होने की संभावना है. मूलांक 1 वालों का ज्यादातर समय इस सप्ताह यात्रा में बीतेगा.

प्रेम संबंध- इस सप्ताह आप जीवनसाथी के साथ मधुर संबंधों का आनंद लेंगे जिसके परिणामस्वरूप पार्टनर के प्रति प्रेम और सम्मान में बढ़ोतरी होगी. ऐसे में, आप दोनों के बीच आपसी समझ बेहतरीन होगी और साथी के साथ रिश्ता मज़बूत होगा.  

पेशेवर जीवन- इस सप्ताह के दौरान कार्यस्थल पर सौहार्दपूर्ण माहौल बना रहेगा. जिन जातकों का अपना व्यापार है उन्हें अच्छा मुनाफा हो सकता है, साथ ही प्रतिद्विंदियों को मात देते हुए आप उनपर जीत प्राप्त करेंगे. किसी नई बिज़नेस पार्टनरशिप और डील के चलते आपको लाभ होने की संभावना है.  

स्वास्थ्य- इस हफ्ते के दौरान आप ऊर्जा से भरे रहेंगे जिसके परिणामस्वरूप आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा. ऊर्जा का उच्च स्तर आपको फिट रखने में मददगार साबित होगा. 
उपाय- प्रतिदिन 108 बार “ॐ भास्कराये नमः” का जप करें. 

मूलांक 2 

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 2 के जातक इस सप्ताह नई-नई चीज़ों को सीखने में सक्षम होंगे और इस दौरान जिस भी कार्य को करेंगे उसे प्रोफेशनल तरीके से करने का प्रयास करेंगे. इस हफ्ते के दौरान किसी भी महत्वपूर्ण निर्णयों को लेते समय खुले विचारों की झलक आपके फैसलों में साफ़ दिखाई देगी. आपका ज्यादातर झुकाव आध्यात्मिकता की तरफ होगा जो आपको सफलता प्राप्त करने में मदद करेगा. साथ ही, इस सप्ताह मूलांक 2 वालों का रवैया चीज़ों के प्रति सकारात्मक रहेगा जिससे आप हर कार्य को आसानी से कर सकेंगे.    

पेशेवर जीवन- इस सप्ताह आपको नौकरी के सुनहरे अवसर मिलेंगे. कार्यस्थल पर किसी भी काम को लेकर आपकी मेहनत और समर्पण की बदौलत आप अपनी योग्यता साबित करने और करियर में ख़ास मुकाम पाने में सफल होंगे. ऐसे में, आपका प्रमोशन होने के भी योग बन रहे हैं. जो लोग व्यापार करते हैं उन्हें व्यवसाय में लाभ होने की संभावना है और आप नए बिज़नेस कांटेक्ट भी बनाएंगे. 

स्वास्थ्य- इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, साथ ही आप ऊर्जा और जोश से भरे रहेंगे जो आपको फिट बनाए रखने में सहायक साबित होगा. 
उपाय- प्रतिदिन 21 बार “ॐ सोमाय नमः” का जाप करें. 

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 3 के जातक इस सप्ताह साहसिक फैसले लेते हुए दिखाई देंगे और यदि आप उन क्षेत्रों में आगे बढ़ना चाहते हैं जो आपको पसंद है, तो ऐसा करने के लिए भी ये समय उपयुक्त है. इस सप्ताह आपको अपनी क्षमताओं का विकास करने के मौके मिलेंगे. साथ ही, इस हफ्ते के दौरान आपको धार्मिक यात्राओं पर जाना पड़ सकता है और ये यात्राएं आपके लिए फलदायी होगी. किसी भी तरह के नए काम की शुरुआत के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा.     

पेशेवर जीवन- नौकरीपेशा जातकों को इस सप्ताह अपनी मेहनत का फल मिलेगा. नए प्रोजेक्ट मिलने के साथ-साथ आप अपनी अलग पहचान बनाने में भी सक्षम होंगे. इस दौरान आपको नौकरी के कई अवसर मिलेंगे. जिन लोगों का अपना व्यापार है वो लोग नई डील्स करने में सफल होंगे और ये डील्स आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगी.  

स्वास्थ्य- इस सप्ताह आप जोश और उत्साह से भरे दिखाई देंगे जो आपके अंदर जन्में साहस के कारण संभव होगा. साहस और जोश का यही स्तर आपको फिट बनाए रखने में सहायता करेगा.    
उपाय– प्रतिदिन 21 बार “ॐ गुरवे नमः” मंत्र का जाप करें.   

मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 4 के जातकों को इस सप्ताह योजना बनाकर आगे बढ़ना होगा क्योंकि इस दौरान आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस हफ्ते आपको लंबी दूरी की यात्रा पर जाने से बचना होगा, चूंकि आशंका है कि ये यात्रा आपके लिए फलदायी साबित न हो. साथ ही, शेयरों  से लाभ होने की संभावना है.

प्रेम संबंध- यह सप्ताह रिलेशनशिप के लिए थोड़ा मुश्किलभरा रहने की आशंका है क्योंकि पार्टनर के साथ संबंधों में आपको उतार-चढ़ाव से गुजरना पड़ सकता है. इसलिए रिश्ते में मधुरता और प्रेम बनाए रखने के लिए साथी के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश करें. हालांकि, परिवार में पैदा हुई समस्याओं और मतभेदों को आपको समझदारी से सुलझाना होगा. यदि आप जीवनसाथी के साथ किसी यात्रा पर जाने की योजना बना रहे हैं तो इसे रद्द करने की सलाह आपको दी जाती है. 

शिक्षा- यह सप्ताह पढ़ाई के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि इस समय आपको पढ़ाई में कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है. अगर आप विज़ुअल कम्युनिकेशन, वेब डिजाइनिंग आदि की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको परीक्षा में सफलता पाने के लिए एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई करनी होगी. संभव है कि पढ़ाई करते समय आपका ध्यान इधर-उधर भटक जाएं इसलिए योजना बनाकर पढ़ाई करना बेहतर रहेगा.   

पेशेवर जीवन- नौकरीपेशा जातकों पर इस हफ्ते काम का दबाव बहुत ज्यादा हो सकता है. आशंका है कि कार्यस्थल पर की गई मेहनत के लिए आपको सराहना न मिलें जिसके चलते आप निराश महसूस कर सकते हैं. इसलिए आपके लिए हर काम को योजना के अनुसार करना ही सही रहेगा. इस सप्ताह मूलांक 4 के व्यापारी वर्ग के लोगों को प्रतिस्पर्धियों से कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है जो आपके लिए सबसे बड़ी समस्या हो सकती है.     

स्वास्थ्य- सेहत के लिहाज़ से, इस हफ्ते आपको भोजन समय पर करना होगा, अन्यथा आपको पाचन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और ऐसे में, आपमें ऊर्जा की कमी देखने को मिल सकती है. ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि मिर्च-मसाले वाले खाने का परहेज़ करें, साथ ही नियमित रूप से मेडिटेशन करें. 

उपाय- प्रतिदिन 22 बार ॐ राहवे नमः का जाप करें. 

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

इस सप्ताह मूलांक 5 के जातकों को जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में औसत परिणाम मिलने की संभावना है. इस वजह से आपके आत्मविश्वास में कमी देखने को मिल सकती है जो आपकी प्रगति में बाधा का काम करेगी. यह सप्ताह उन लोगों के लिए अनुकूल नहीं है जो कोई बड़ा फैसला लेना चाहते है या कोई बड़ा निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं.

प्रेम संबंध- प्रेम जीवन की बात करें तो, इस सप्ताह आपके और पार्टनर के बीच प्यार और आपसी तालमेल में कमी देखने को मिल सकती है. आशंका है कि इन दूरियों की वजह परिवार में उत्पन्न समस्याएं और आपसी समझ की कमी होगी जिसके चलते इन परिस्थितियों के कारण आप दोनों का रिश्ता भी प्रभावित हो सकता है. ऐसे में, रिश्ता बनाए रखने के लिए साथी को समझने का प्रयास करें.   

शिक्षा- यदि आप इंजीनियरिंग, एयरोनॉटिक्स आदि की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको अपने प्रदर्शन में गिरावट का सामना करना पड़ सकता है.  ऐसे में, आपको इन विषयों में वापिस टॉप पर पहुँचने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरुरत होगी. 

पेशेवर जीवन- मूलांक 5 वालों को कार्यस्थल पर सहयोगियों और अधिकारियों के साथ काम को लेकर कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और इस वजह से आपके हाथ से अपनी योग्यता साबित करने के सुनहरे मौके निकल जाएंगे. जिन जातकों का अपना व्यवसाय है इस समय उनका बिज़नेस धीमा रह सकता है, और ऐसे में, आपको मनमुताबिक मुनाफा नहीं मिलने की आशंका है.

स्वास्थ्य- इस हफ्ते आपको तनाव के कारण पैरों और कमर में दर्द की शिकायत हो सकती है. इसलिए आपको तनाव लेने से बचना होगा, साथ ही स्वस्थ रहने के लिए रोज़ाना मेडिटेशन करें. 

उपाय:  प्रतिदिन 41 बार “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का जाप करें.

मूलांक 6

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 6 के जातक इस सप्ताह अपनी क्षमताओं और योग्यताओं के बारे में जानेंगे जिसके चलते आपकी रचनात्मकता का विकास होगा और ये आपको जीवन में ऊंचाइयां हासिल करने में मददगार साबित होगी. इन लोगों को अपनी स्मार्टनेस की वजह से पुरस्कृत किया जा सकता है जो को काम और सही ढंग से करने के लिए प्रेरित करेगा.  

पेशेवर जीवन- इस हफ्ते आपको नौकरी के नए अवसर प्राप्त होंगे. साथ ही, आपको विदेशों से भी नौकरी के अवसर मिलेंगे जो आपके लिए फलदायी साबित होंगे. जो लोग व्यापार करते हैं, वे इस समय चीज़ों को आसान और कम्फर्टेबले बनाते हुए मुनाफा कमाने में सफल होंगे.  

स्वास्थ्य- इस सप्ताह आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे जो आपको ऊर्जावान बनाए रखेगा. साथ ही, आपको स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है. इस हफ्ते आपके कामों में साहस साफ़ दिखाई देगा जिसके चलते आप उत्साह से भरे नज़र आएंगे. 

उपाय:  प्रतिदिन 33 बार “ॐ शुक्राय नमः” का जाप करें.

Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 15 अक्टूबर, 2022 तक का राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 15 अक्तूबर 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से 8 अक्तूबर 2022 तक का साप्ताहिक राशिफल

Leave a Reply