हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीख घोषित, 12 नवंबर को होगा मतदान, 8 दिसम्बर को गणना

हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीख घोषित, 12 नवंबर को होगा मतदान, 8 दिसम्बर को गणना

प्रेषित समय :16:04:12 PM / Fri, Oct 14th, 2022

नई दिल्ली. शुक्रवार को निर्वाचन आयोग ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की. सीईसी राजीव कुमार और ईसी अनूप चंद्र पांडे ने विज्ञान भवन, नई दिल्ली में इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया.

सीईसी राजीव कुमार ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि 8 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में वर्तमान विधानसभा का अवधि खत्म हो रही है. इसलिए इस बार विधानसभा चुनाव 12 नवंबर को होगी. साथ ही वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी. उन्होंने ये भी कहा कि हम निष्पक्ष चुनाव कराने को प्रतिबद्ध है और हमारा प्रयास है कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होना चाहिए. साथ ही कहा गया कि नामांकन के दिन तक मतदाता सूची में नाम जोड़ा जा सकता है.

हिमाचल प्रदेश का चुनावी समीकरण

हिमाचल प्रदेश का चुनावी समीकरण देश के बाकी राज्यों से काफी अलग रहा है. प्रदेश में 1985 के बाद से हर बार सत्ता परिवर्तन हुआ है. हर पांच साल पर कांग्रेस और बीजेपी की सरकार बारी-बारी से सत्ता में आई है. अगर पिछले चुनाव के परिणामों की बात करें तो 68 सीटों पर हुए इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटें जीतकर बाजी मार ली थी. वहीं, कांग्रेस को 15 सीटों का नुकसान हुआ था और मात्र 21 सीटों पर सिमट कर रह गयी थी. बाकी बचे तीन सीटों पर निर्दलीय और अन्य राजनीतिक दलों का कब्जा रहा था. बीजेपी इस बार इतिहास को बदलकर दुबारा सत्ता में आने की कोशिश कर रही है. पीएम मोदी की हिमाचल के लगातार हो रहे दौरे इसका स्पष्ट संकेत दे रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिमाचल प्रदेश के ऊना में तेज रफ्तार कार पोल से टकरा कर पलटी, हादसे में पांच युवकों की मौत

हिमाचल प्रदेश के ऊना में भीषण सड़क हादसा, कार पोल से टकराई, 5 की मौत

हिमाचल प्रदेश: रूसी शख्‍स ने यूक्रेनी महिला संग रचाई शादी, कहा- युद्ध नहीं प्यार करिए

हिमाचल प्रदेश में रूसी शख्‍स ने यूक्रेनी महिला संग रचाई शादी, कहा- 'युद्ध नहीं प्यार करिए'

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को लगा झटका: दो विधायक भाजपा में हुए शामिल

Leave a Reply