कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव मल्लिकार्जुन खडग़े ने जीता, थरूर ने करारी हार के बाद दी बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव मल्लिकार्जुन खडग़े ने जीता, थरूर ने करारी हार के बाद दी बधाई

प्रेषित समय :15:29:21 PM / Wed, Oct 19th, 2022

नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी में 24 साल के लंबे अंतराल के बाद आज गांधी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति नया अध्यक्ष अब पार्टी की कमान संभालेगा. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में मल्लिकार्जुन खगडे ने शानदार जीत हासिल कर ली है. अध्यक्ष पद के चुनाव में खडग़े को 7897 वोट मिले हैं, वहीं शशि थरूर को सिर्फ 1000 के करीब ही वोट मिले. खबरों के मुताबिक करीब 416 वोट खारिज हो गए. चुनाव नतीजों से पहले शशि थरूर के इलेक्शन एजेंट सलमान सोज ने उत्तर प्रदेश के सभी वोट रद्द करने की मांग की है. हालांकि खुद शशि थरूर ने ट्वीट कर खडगे के कांग्रेस अध्यक्ष बनने को सम्मान की बात बताया है.

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने जानकारी दी है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ था. इसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राहुल गांधी और कई वरिष्ठ नेताओं सहित करीब 9500 निर्वाचक मंडल के सदस्यों ने सोमवार को वोट डाला था.

137 सालों के इतिहास में सिर्फ 6 बार चुनाव

कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में अभी तक अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ 6 बार चुनाव हुए हैं. कांग्रेस पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने जानकारी दी कि कांग्रेस में 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए थे और अब 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि इस चुनाव में 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता कांग्रेस पार्टी की कमान संभालेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात में सर्वे प्रचार तंत्र ने काम शुरू किया! आप से कांग्रेस को नुकसान, बीजेपी को काहे नहीं?

नए सर्वे में केजरीवाल के लिए खुशखबरी, गुजरात में आप को कांग्रेस से मिल सकते हैं अधिक वोट

एमपी के नेपानगर नगर पालिका अध्यक्ष चुनाव में क्रास वोटिंग, कांग्रेस की भारती पाटिल जीतीं

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बच्चे ने दिया कांग्रेसियों को पुश-अप चैलेंज, राहुल ने छुड़ाए दिग्गजों के पसीने

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल: थरूर का दावा- कुछ नेताओं पर खडग़े को समर्थन देने का दबाव

Leave a Reply