सीसीआई सचिव निरंजन द्विवेदी से बातचीत.... ऑनलाइन खरीदारी और लेनदेन में सावधानी आवश्यक!

सीसीआई सचिव निरंजन द्विवेदी से बातचीत.... ऑनलाइन खरीदारी और लेनदेन में सावधानी आवश्यक!

प्रेषित समय :18:57:08 PM / Sun, Oct 23rd, 2022

जयपुर. खरीदारी और लेन देन पर आधारित बाजार व्यवस्था में इसकी पुरानी प्रक्रिया और वर्तमान हालात में काफी बदलाव आया है अब खरीदारी और लेनदेन का काम नवीन तकनीकी व सुविधाओं से हो रहा है, इसलिये आम उपभोक्ता की जागरूकता आवश्यक हैं. इस बारे में भारतीय उपभोक्ता परिसंघ  के राष्ट्रीय सचिव व उपभोक्ता महासंघ राजस्थान के प्रदेश संरक्षक निरंजन द्विवेदी ने बताया कि ऑनलाइन खरीदारी व लेनदेन की डिजिटल व्यवस्थाओ की नई तकनीकी उपयोगी होने के साथ कार्य समय पर करने मददगार है, लेकिन इसके उपयोग में सावधानी भी आवश्यक है. ऑनलाइन सुविधा से खरीदारी व लेनदेन की सुविधा से वस्तु/सेवा मंगवाने/उपयोग करने के साथ अन्य कार्य भी सुगम हो रहे हैं, परन्तु इन सुविधाओं के उपयोग से पूर्व इससे संबंधित जानकारी लेना आवश्यक है अन्यथा कई उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ा हैं.

उन्होने बताया कि डिजिटल सिस्टम का उपयोग केष रखने या एटीएम को साथ रखकर इसका उपयोग करने की समस्या से राहत देता हैं तो अचानक धन की आवश्यकता होने की स्थिति में भी मददगार है. इसके माध्यम से लेनदेन को कहीं से भी संचालित कर अपने कामकाज को निपटाने में मदद मिल सकती है. लेनदेन की इस प्रक्रिया को प्रोत्साहन देने के लिये न्यूनतम राशि के लेनदेन हेतु छूट की व्यवस्था से लेकर कैशबैक व अन्य कई योजनाएं प्रवर्तित हैं, जो उपभोक्ताओं के लिये उपयोगी हो सकती हैं. इस बाबत कई संस्थानो द्वारा निर्धारित छूट दी जाती है, जो उपभोक्ता को कहीं जानेआने से राहत देकर आर्थिक छूट के रूप में लाभकारी भी हैं.

उन्होंने कहा कि डिजिटल लेनदेन के माध्यम से उपभोक्ता अपनी आय व्यय का हिसाब किताब सही तरीके कर सकते हैं और आवश्यकता का आंकलन कर उसके अनुरूप योजनाबद्ध आर्थिक प्रबंधन कर सकते हैं. इस प्रक्रिया में उपयोगी तरीका मोबाइल आदि की सुरक्षा पर ध्यान देना आवश्यक हैं और इनके गुम होने की हालत में उन्हें समय पर ब्लॉक करने से नुकसान से बचा जा सकता हैं. डिजिटल लेनदेन की एक और उपयोगी व्यवस्था जो उपभोक्ता के लिये अनुकूल हैं वह बाजार में उधार लेने की सोच से छुटकारा हैं. उपभोक्ता अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर उपलब्ध राशि के अनुरूप लेन देन करता हैं ऐसी स्थिति में अनावश्यक खर्चों से भी बचा जा सकता हैं.

द्विवेदी ने कहा कि जहां डिजिटल फाइनेंस से कई तरह के लाभ व सुविधाएं हैं तो इससे जुड़ी समस्याएं भी हैं जिनके बारे में उपभोक्ता की जागरूकता आवश्यक हैं. कई उपभोक्ता इस प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी नहीं रखते हैं ऐसी स्थिति में वो ऑनलाइन धोखाधड़ी के शिकार हो जाते हैं और आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता हैं. ऑनलाइन लेनदेन से जुड़ी समस्याओं व साइबर क्राईम को लेकर इन वर्षाे में जागरूकता का संचार हुआ हैं परन्तु नये तोर तरीको से होने वाली धोखाधडी के मामले में सजगता आवष्यक हैं. उन्होंने कहा कि जहां तक डिजिटल लेन देन की बात हैं तो इन्टरनेट आधारित इस व्यवस्था के नेट व्यवस्था से प्रभावित होने की स्थिति में परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है वहीं मोबाइल गुम होने पर लेन देन को पूरा करने में दिक्कत आ सकती हेैं. इसी तरह लेनदेन की प्रक्रिया के दौरान मोबाइल आदि बंद होने या डिस्चार्ज होने पर कार्य को पूरा करने में दिक्कत संभव हैं, अतः इस व्यवस्था के उपयोग के दौरान कई तरह की सावधानी के साथ काम करना आवश्यक हैं. अपना मोबाइल या कम्प्यूटर किसी को उपयोग हेतु देने पर भी ध्यान रखना तथा दूसरों के मोबाइल या कम्प्यूटर के इस बाबत उपयोग के दौरान सावधानी रखना बहुत आवश्यक हैं.

उन्होंने बताया कि डिजिटल लेन देन से जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरूकता का संचार करने विभिन्न स्तरों पर प्रयास जारी हैं और समस्याओं के निपटारे हेतु कई तरह की व्यवस्था बनी हुई हैं और समस्या की स्थिति में उनका उपयोग किया जा सकता है परन्तु महत्वपूर्ण यह है कि यदि हम सुरक्षित तोर तरीको से डिजिटल लेन देन करे तो सुरक्षित लेन देन संम्भव हैं. नवीन तकनीकी व सुविधायें मददगार हैं परन्तु इनके उपयोग से पूर्व पूरी जानकारी के साथ काम करना आवश्यक है अन्यथा परेशानी संभव हैं. जहां तक ऑनलाइन खरीदारी की बात हैं तो उपभोक्ताओं के अनुभव के आधार पर स्थानीय स्तर पर खरीदारी को प्राथमिकता देना उपयुक्त हैं ऐसा विशेषज्ञों का मानना हैं परन्तु कुछ विशेष परिस्थितियों में ऑनलाइन खरीदारी का सावधानी से उपयोग किया जा सकता हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सामाजिक सरोकारों से जुड़ी पत्रकारिता के पुरोधा थे स्व. बालाराव इंगले, इंदौर प्रेस क्लब द्वारा परिसंवाद आयोजित

अखिलेश पर पीएम मोदी का हमला, कहा- आस्था से सरोकार न रखने वालों को अब सपने में दिखने लगे कृष्ण

Leave a Reply