सामाजिक सरोकारों से जुड़ी पत्रकारिता के पुरोधा थे स्व. बालाराव इंगले, इंदौर प्रेस क्लब द्वारा परिसंवाद आयोजित

सामाजिक सरोकारों से जुड़ी पत्रकारिता के पुरोधा थे स्व. बालाराव इंगले, इंदौर प्रेस क्लब द्वारा परिसंवाद आयोजित

प्रेषित समय :21:18:03 PM / Sun, Feb 20th, 2022

इंदौर. स्व. बालाराव इंगले एक कुशल पत्रकार ही नहीं आंदोलनकारी और सामाजिक कार्यकर्ता भी थे. वे किसी को भी नहीं बख्शते थे. सामाजिक सरोकारों से जुड़े मुद्दों को वे अपनी लेखनी से हमेशा उठाते थे. फक्कड़ होने के बावजूद भी उनके चेहरे पर विनोद और प्रसन्नता सदैव रहती थी. उनकी स्मरण शक्ति अद्भुत थी और सोच राष्ट्रवादी थी. उनका जीवन खुली किताब की तरह था. ये विचार विभिन्न वक्ताओं एवं प्रबुद्धजनों के हैं जो उन्होंने स्व. बालाराव इंगले जन्मशताब्दी वर्ष के मौके पर पत्रकारिता और सामाजिक सरोकार विषय पर इंदौर प्रेस क्लब द्वारा आयोजित परिसंवाद में व्यक्त किए.

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पद्मविभूषण श्रीमती सुमित्रा महाजन ने कहा कि स्व. बालाराव इंगले बहुत अभ्यासी और स्पष्टवादी थे, लेकिन उनमें अपनत्व भी बहुत था. इंदौर को लेकर वे हमेशा चिंतित रहते थे. समाज में कहीं भी कुछ गलत होता तो वे अपनी लेखनी से उसे उजागर करने में हमेशा तत्पर रहते थे. सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दे पर वे बेबाकी के साथ बोलते थे. ताई ने आगे कहा कि नई पीढ़ी के पत्रकारों को स्व. बालाराव इंगले के जीवन से प्रेरणा लेना चाहिए और अपना काम पूरी ईमानदारी और निष्ठा के साथ करना चाहिए.

स्वागत भाषण देते हुए इंदौर प्रेस क्लब अध्यक्ष श्री अरविंद तिवारी ने कहा कि स्व. बालाराव इंगले इंदौर प्रेस क्लब के स्थापना के संस्थापक सदस्यों में से एक थे. वे बेखौफ होकर अपनी बात को कहते ही नहीं थे बल्कि लिखते भी थे. शहर की शान ऐतिहासिक राजवाड़ा को बिकने से बचाने के लिए उन्होंने संघर्ष किया और जीत हासिल की. विषय प्रवर्तन करते हुए इंदौर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष श्री सतीश जोशी ने कहा कि स्व. बालाराव इंगले ने मीडिया को सम्मान दिलाया. सामाजिक सरोकारों से जुड़े वे एक ऐसे प्रतिनिधि पत्रकार थे जो व्यवस्था के खिलाफ आवाज उठाने से नहीं डरते थे. इंदौर में जब शराब कांड हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए, उस दौर में स्व. इंगले ने धारदार लेखनी चलाई.

सामाजिक कार्यकर्ता श्री अनिल त्रिवेदी ने कहा कि स्व. बालाराव इंगले की हंसी बड़ी अद्भुत थी और वे ऐसे व्यक्ति थे, जो स्वातंत्र्य वीर सावरकर के घर में बगैर अनुमति के कहीं भी आ-जा सकते थे. श्री त्रिवेदी ने अपनी चिंता प्रकट करते हुए कहा कि आज बाजार की ताकत इतनी मजबूत हो गई है कि हम सब उसकी गिरफ्त में आ गए हैं. सारी व्यवस्थाएं बाजार पर चल रही हैं और मोबाइल की दुनिया में हम पढऩे के बजाय दिनभर खबरों को फारवर्ड करने में ही लगे रहते हैं. ऐसे में हमें स्व. गणेशशंकर विद्यार्थी जैसे पत्रकार याद आते हैं, जिन्होंने पत्रकारिता को एक मिशन माना और स्वयं को उसके लिए समर्पित कर दिया.

वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता श्री मुकुन्द कुलकर्णी ने कहा कि मेरा स्व. बालाराव इंगले से गहरा नाता रहा और मैंने उनके जीवन को बहुत करीबी से देखा. आकाशवाणी केंद्र पर मराठी भाषी कार्यक्रमों की शुरुआत करवाने में तथा वीर सावरकर मार्केट बनवाने में स्व. इंगले की महत्वपूर्ण भूमिका रही. उनका निवास सामाजिक गतिविधियों और परामर्श का केंद्र था.
वरिष्ठ पत्रकार और खेल प्रशासक श्री अभिलाष खांडेकर ने कहा कि स्व. बालाराव इंगले ऐसे व्यक्ति थे, जो ताउम्र समाज के लिए ही सोचते थे और अपने लिए उन्होंने कुछ भी नहीं किया. हैप्पी बांडर्स मैदान को बचाने में उनकी उल्लेखनीय भूमिका रही. श्री खांडेकर ने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि शहर में 850 एकड़ में फैला सिरपुर तालाब के बड़े हिस्से में अतिक्रमण हो चुका, जिस पर जिम्मेदारों की ध्यान नहीं है.

पूर्व सांसद श्री कल्याण जैन ने कहा कि स्व. इंगले को मैंने उन्हें बहुत निकटता से देखा और वे बहुत ही साहसी और निडर पत्रकार थे. व्यवस्था के खिलाफ आंदोलन करने में वे कभी पीछे नहीं हटते थे और बुराई के खिलाफ लिखने में सदैव आगे रहते थे. उन्होंने पत्रकारिता को एक मिशन माना था. श्री जैन ने आगे कहा कि मैंने राजनीति को एक धर्म माना, धंधा नहीं और इस पर मैं आज भी कायम हूं.

वरिष्ठ पत्रकार श्री सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि पत्रकारिता में आज संपादक का महत्व खत्म हो गया है. बीते वर्षों में जब किसान आत्महत्या कर रहे थे, तब हमारे कुछ पत्रकार भाई फैशन शो को कवर कर रहे थे. यह कोई पत्रकारिता नहीं है. समाज में धन का प्रभुत्व बढ़ता जा रहा है, ऐसे में हमें स्व. बालाराव इंगले बहुत याद आते हैं.

इंगले परिवार द्वारा पुरस्कार देने की घोषणा

वरिष्ठ पत्रकार स्व. बालाराव इंगले की जन्मशताब्दी समारोह में इंगले परिवार की ओर प्रतिवर्ष स्व. बालाराव इंगले स्मृति पुरस्कार देने की घोषणा की. सामाजिक सरोकार से जुड़ी पत्रकारिता करने वाले पत्रकार को यह पुरस्कार दिया जाएगा.

अतिथि स्वागत श्रीमती अरुणा जोशी, श्री गजेन्द्र वर्मा, श्री उदय इंगले, श्री संजय इंगले, प्रो. माया इंगले, इंदौर प्रेस क्लब उपाध्यक्ष श्री दीपक कर्दम, कोषाध्यक्ष श्री संजय त्रिपाठी, सचिव श्री अभिषेक मिश्रा, कार्यकारिणी सदस्य श्री विपिन नीमा, श्री अभय तिवारी, श्री राहुल वावीकर, श्री प्रवीण बरनाले, श्री अर्पण जैन, उमेश रेखे, श्री एकनाथ हीरपाठक, श्री प्रदीप मिश्रा ने किया. कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन और स्व. इंगले के चित्र पर माल्यार्पण कर किया. कार्यक्रम का संचालन इंदौर प्रेस क्लब उपाध्यक्ष श्री प्रदीप जोशी ने किया और आभार महासचिव श्री हेमन्त शर्मा ने माना. इस अवसर पर पद्मश्री भालू मोंढे, डीएवीवी के पूर्व कुलपति डॉ. भरत छापरवाल, वरिष्ठ भाजपा नेता श्री गोविंद मालू, अभ्यास मंडल के श्री शिवाजी मोहिते, इंटक के अध्यक्ष श्री श्यामसुंदर यादव, सुश्री वैशाली शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार श्री प्रकाश हिंदुस्तानी, श्री क्रांति चतुर्वेदी, श्री शशि शुक्ला, श्री रमण रावल, श्री नवीन जैन, श्री कीर्ति राणा, सामाजिक कार्यकर्ता श्री किशोर कोडवानी, श्री आलोक खरे, श्री योगेन्द्र जोशी, श्री सुभाष सातालकर, श्री एस.के. बायस, श्री अद्र्धेंदु भूषण, श्री मुकेश तिवारी, श्री प्रवीण जोशी, श्री जयसिंह रघुवंशी, समाजसेवी श्री अजय शारडा, श्री विक्रम कुमार, श्री किरण वाईकर, श्री लक्ष्मीकांत पंडित, श्री शिवप्रसाद चौहान, श्री जितेंद्र भाटिया, श्री नारायण जोशी, श्री गोविंद शर्मा, श्री मार्टिन पिंटो, श्री अजीज खान, श्री सुधाकर सिंह, सुभाष जैन वक्त, श्री नियामत खान, श्री उमेश शर्मा पुई, श्री धर्मेश यशलहा, श्रीमती सुहाषिनी कुलकर्णी, श्री उज्जवल शुक्ला, श्री दिनेश पुराणिक, श्री शशिकांत गुप्ते सहित बड़ी संख्या में गणमान्यजन एवं मीडिया के साथी उपस्थित थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के इंदौर में बीबीए के छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, टीआई-एसआई को बताया मौत का जिम्मेदार..!

गूगल को इंदौर के लड़के का रिसर्च पसंद आया, 65 करोड़ रु. का इनाम दे दिया

इंदौर में एमपी की सबसे ऊंची इमारत के रूप में तैयार होगा तीसरा आइटी पार्क

भोपाल, इंदौर सहित 6 मेडिकल कॉलेजों में खुलेंगे IVF सेंटर, फ्री में होगा निसंतानता का इलाज

स्पा की आड़ में चल रहा था देह-व्यापार का अड्डा, इंदौर, भोपाल, उज्जैन से आती थी लड़कियां, पुलिस की दबिश में खुलासा

इंदौर: छात्राओं को दिखाता था प्राइवेट पार्ट, फिर लड़कियों ने कराया गिरफ्तार

Leave a Reply