योगी सरकार का बड़ा फैसला: उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े मेले में नहीं मिलेगा पशुओं को प्रवेश

योगी सरकार का बड़ा फैसला: उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े मेले में नहीं मिलेगा पशुओं को प्रवेश

प्रेषित समय :11:31:46 AM / Fri, Oct 28th, 2022

मेरठ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पश्चिम उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े कार्तिक मेले में इस बार गोवंश और भैंस वंशों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. योगी सरकार ने पशुओं में लम्पी स्किन डिजीज के चलते यह बड़ा फैसला लिया है. हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर में गंगा किनारे लगने वाले कार्तिक मेले में पश्चिम उत्तर प्रदेश के लगभग 25 लाख श्रद्धालु आते हैं.

बताया जा रहा है कि इस मेले में तमाम किसान और पशुओं के शौकीन अपने भैंसा बुग्गी से पहुंचते हैं और यहां पशुओं की प्रदर्शनी के साथ-साथ विपणन भी किया जाता है, लेकिन लम्पी बीमारी के प्रकोप को बढऩे से रोकने के लिए सरकार ने इस बार इस परंपरा पर बैन लगा दिया है.

हापुड़ जिलाधिकारी मेधा रूपम ने सीमावर्ती आसपास के तमाम जिलों को पत्र भेजते हुए कहा कि उनके जिले से कोई भी व्यक्ति हापुड़ में पशु लेकर ना आए, अगर कोई ऐसा करता है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा, साथ ही जुर्माना लगाते हुए सख्त कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि इस बीमारी से पशुओं की त्वचा पर गांठनुमा फफोले व घाव हो जाते हैं. पशु को तेज बुखार बना रहता है और वो चारा खाना भी बंद कर देते हैं. पशुओं में गर्भपात हो जाता है. पशु बांझपन के शिकार भी हो जाते हैं. ये बीमारी 3 से 6 सप्ताह तक बनी रहती है. इलाज के बाद पूर्ण स्वस्थ होने में 3 से 4 माह लग जाता है.

मेले प्रदर्शनी में पशुओं के एक स्थान पर एकत्र होने से लक्षणविहीन किन्तु रोग के वाहक पशुओं द्वारा यह बीमारी अन्य सभी संपर्क में आने वाले पशुओं में घातक रूप से फैलने की प्रबल संभावना है, इसलिए खतरे को रोकने के लिए योगी सरकार ने ये फैसला लिया है. यह बीमारी गाय-भैंसों के साथ-साथ घोड़े, गधे, खच्चर, ऊंट एवं हिरण प्रजाति के पशुओं को भी सर्वाधिक प्रभावित करती है.

बताया जा रहा है कि 29 अक्तूबर से गढमुक्तेश्वर में गंगा किनारे स्नान व मेले का आयोजन किया जाना है. इस मेले में अश्व प्रदर्शनी-अश्व विपणन का कार्य भी होता रहा है, ऐसे में मेले में इस पर रोक लगायी गई है. लोगों से अपील की गई है कि वे गंगा स्नान मेले में किसी भी घोड़े, गधे, खच्चर, गाय, बैल व भैंस को न ले आएं. ऐसी किसी भी प्रदर्शनी का आयोजन भी नहीं कराया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी के सरकारी कर्मचारियों को योगी सरकार दिवाली से देगी डीए और बोनस का तोहफा

योगी सरकार ने विधानसभा से पास किया विधेयक: रेप आरोपी को नहीं मिलेगी अग्रिम जमानत

अखिलेश के खिलाफ मोर्चा और योगी से चर्चा, क्या ओपी राजभर फिर होंगे बीजेपी के साथ?

यूपी में योगी सरकार ने किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 14 आईएएस अफसरों का तबादला, 10 जिलों के डीएम भी बदले

सीएम योगी ने दिए लखनऊ के होटल अग्निकांड में 19 अधिकारियों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश

Leave a Reply