अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 12 नवंबर, 2022 तक का राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 12 नवंबर, 2022 तक का राशिफल

प्रेषित समय :19:32:42 PM / Sun, Nov 6th, 2022

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)?

अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है अंक ज्योतिष मूलांक. ये किसी भी जातक के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होता है. आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख हुआ हो, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक होता है. आपका मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कुछ भी हो सकता है, उदाहरण के तौर पर आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 मतलब 1 होगा.

इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना होती है. इससे सभी जातक अपना मूलांक जानकर उसके आधार पर साप्ताहिक राशिफल के बारे में जान सकते हैं.

अंक ज्योतिष का हमारे जीवन में बहुत अहम प्रभाव पड़ता है, क्योंकि इसका सीधा संबंध हमारी जन्म तिथि से होता है. जैसे कि ऊपर ये जाना की कैसे किसी भी व्यक्ति की जन्म तिथि के अनुसार उनका मूलांक निर्धारित होता है. हर एक मूलांक पर अलग-अलग ग्रहों का शासन होता है.

मूलांक 1 पर सूर्य का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 पर बृहस्पति का स्वामित्व है, राहु अंक 4 का स्वामी है. अंक 5 बुध के अंदर आता है. अंक 6 के राजा शुक्र हैं और अंक 7 केतु का है. शनि को अंक 8 का स्वामी माना जाता है. अंक 9 के स्वामी मंगल होते हैं. इन्हीं ग्रहों की दशा में आने वाले परिवर्तन से जातकों के जीवन में अनेक तरह के बदलाव होते हैं.

मूलांक 1

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख को हुआ है)

इस मूलांक के सभी जातक जीवन में काफ़ी व्यवस्थित ढंग से चलते हैं और इसी के कारण जीवन में कामयाब भी होते हैं. इस सप्ताह आप यात्राओं के कारण थोड़ा व्यस्त रहेंगे और हो सकता है आप आध्यात्मिक यात्राओं पर जाएं जिससे आपको लाभ होगा. आप इस सप्ताह अपने जीवन में एक अलग रवैये के साथ आगे बढ़ेंगे.

प्रेम संबंध- इस सप्ताह आपके प्रेम संबंध अच्छे रहेंगे और आप साथी के साथ अच्छा वक्त बिताने में कामयाब रहेंगे. प्रेमी से बातचीत करने से आपके चेहरे पर खुशी नज़र आएगी. आप उनके साथ किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं और ये यात्रा आपके लिए यादगार साबित होगी. आप अपने साथी के साथ मिलकर परिवार की जिम्मेदारियों को संभालेंगे और घर में चल रहे सारे विवादों को हल करेंगे. आप अपने जीवन में पार्टनर को ज्यादा से ज्यादा महत्व देंगे और आप दोनों का रिश्ता दूसरों के लिए एक बेहतरीन मिसाल बनेगा.

स्वास्थ्य- सेहत की बात की जाए तो ये सप्ताह आपके लिए शानदार साबित होगा. लगातार व्यायाम करने से आपकी सेहत बेहतर रहेगी और आप स्वस्थ जीवन बिताने में सक्षम होंगे.

उपाय- रविवार को सूर्य के लिए हवन करें.

मूलांक 2

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 2 के जातकों को इस सप्ताह निर्णय लेने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है और ये आपके विकास के मार्ग में एक बाधा बनकर उभर सकता है. अच्छे परिणामों के लिए आपके पहले से ही योजना बनाने की जरूरत होगी. कोशिश करें कि इस सप्ताह आप अपने दोस्तों से दूर रहें क्योंकि उनके कारण आप परेशानी में पड़ सकते हैं. आपको इस सप्ताह किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने से बचने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि संभावना है कि आपकी यात्रा का उद्देश्य पूरे ना हों.

प्रेम संबंध- इस सप्ताह साथी से आपकी बहस होने की संभावना है जिससे आपको बचने की आवश्यकता होगी. पार्टनर के साथ रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए आपको उनके साथ तालमेल बिठाना होगा. आप साथी के साथ किसी आध्यात्मिक यात्रा पर जा सकते हैं जिससे आपको सुकून मिलेगा. कुल मिलाकर प्रेम संबंध के लिहाज़ से आपके लिए ये सप्ताह कुछ खास नहीं रहने की आशंका है.

स्वास्थ्य- आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होगी क्योंकि आपको खांसी की शिकायत हो सकती है. आपको नींद से जुड़ी समस्याएं भी परेशान कर सकती है. संभव है कि घुटन के कारण आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सके.

उपाय- रोजाना 20 बार “ऊँ चंद्राये नम:” का जाप करें.

मूलांक 3

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख को हुआ है)

मूलांक 3 के जातक इस सप्ताह कुछ साहसिक निर्णय लेते हुए नज़र आएंगे और इन फैसलों से आपको फायदा होगा. इस सप्ताह आप आत्मविश्वास से भरे रहेंगे और इसी के साथ आप आत्मसंतुष्ट भी महसूस करेंगे. अध्यात्म के प्रति आपकी रुचि में बढ़ोतरी होगी. आपके व्यक्तित्व में आत्म प्रेरणा वह गुण होगा जो आपको अपनी प्रतिष्ठा बनाने में मदद करेगा. आपकी व्यापक सोच इस सप्ताह आपको अपने हितों को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाएगी. साथ ही आप इस सप्ताह अधिक यात्रा करेंगे और ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगी.

प्रेम संबंध- इस सप्ताह आप अपने प्रेमी के साथ खुलकर रोमांस करते दिखाई देंगे. आपके रिश्ते मधुर होंगे और इसी के साथ आप एक-दूसरे के विचारों को जानेंगे जिससे आपके बीच सामंजस्य बढ़ेगा. आप दोनों घर में होने वाले किसी कार्यक्रम के बारे में अपने विचार एक-दूसरे के साथ शेयर करते दिखाई दे सकते हैं जिससे आप दोनों के बीच प्यार बढ़ेगा.

स्वास्थ्य- आपकी सेहत इस सप्ताह अच्छी रहेगी और इससे आप ऊर्जावान बने रहेंगे. आपके अंदर के उत्साह के कारण आपकी सेहत बेहतर रहेगी.

उपाय- रोजाना 21 बार “ॐ गुरवे नम:” का जाप करें.

मूलांक 4

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख को हुआ है)

मूलांक 4 के जातक असुरक्षा की भावना से ग्रस्त हो सकते हैं और इसी कारण आप इस सप्ताह महत्वपूर्ण फैसले लेने में सक्षम नहीं होंगे. इस समय आपको किसी लंबी दूरी की यात्रा करने से बचने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि संभव है कि आपकी यात्रा का उद्देश्य पूरा ना हो पाएं. इस सप्ताह आपको अहम फैसले लेने के लिए अपने बड़ों की सलाह लेनी चाहिए.

प्रेम संबंध- इस सप्ताह किसी तरह की गलतफहमी के कारण आप अपने साथी के साथ अनचाहे विवाद में पड़ सकते हैं. अहंकार के कारण आप दोनों के बीच विवाद होने की संभावना है, इसलिए अपने पार्टनर को समझने का प्रयास करें ताकि आपका रिश्ता मज़बूत हो सकें.

शिक्षा- पढ़ाई में ध्यान न लगने के कारण आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस सप्ताह आपको पढ़ाई मन लगाकर करने की जरूरत होगी. आपको कुछ नए प्रोजेक्ट मिल सकते हैं और आप उसी में व्यस्त रह सकते हैं. लेकिन संकेत मिल रहे हैं कि पढ़ाई में कुछ बाधाओं के चलते आप अच्छा प्रदर्शन करने में सफल ना हो पाएं.

उपाय- मंगलवार को राहु के लिए हवन करें.

मूलांक 5

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 5 के जातक इस सप्ताह अपनी छिपी हुई काबिलियत को दुनिया के सामने रखने में सफल होंगे और ये आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. साथ ही इस सप्ताह आप अपने हर फैसले को सोच-समझ कर लेने में सक्षम होंगे. हालांकि, बड़े फैसले लेने के लिए ये सप्ताह अनुकूल रहेगा.

प्रेम संबंध- इस सप्ताह आपके पार्टनर के साथ प्रेम संबंध मधुर होंगे. आप साथी के साथ अच्छा तालमेल बनाने में सफल होंगे और दूसरों के लिए एक मिसाल कायम करने में सक्षम होंगे. आपका मन में साथी के लिए प्रेम ही प्रेम होगा इसलिए आप दोनों के रिश्तों में खुशियां ही खुशियां नज़र आएगी. साथ ही, आप अपने साथी के साथ किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं.

स्वास्थ्य- इस सप्ताह आंतरिक ऊर्जा के कारण आपकी सेहत बेहतर रहेगी. आपका अच्छा सेंस ऑफ़ ह्यूमर आपको स्वस्थ बनाए रखने में मददगार साबित होगा.

उपाय- रोजाना 41 बार “ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नमः” का जाप करें.

मूलांक 6

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख को हुआ है)

इस सप्ताह आप अपनी शक्तियों को पूरी क्षमता से खोजने में सफल रहेंगे और इसकी मदद से आपकी रचनात्मकता में वृद्धि होगी जिससे आप शीर्ष पर पहुंचेंगे. कार्यक्षेत्र पर आपको अपनी बुद्धिमत्ता के लिए पुरस्कार भी मिल सकता है. इस सप्ताह होने वाली सुखद घटनाएं आपको ऊर्जावान बनाए रखेगी.

प्रेम संबंध- प्रेम संबंधों की बात करें तो इस सप्ताह आप अपने साथी या प्रेमी के साथ अच्छा तालमेल बनाने में सफल रहेंगे. आप दोनों के बीच आपसी समझ अच्छी रहेगी जिससे आप जीवन के बड़े निर्णयों को समझदारी से लेने में सफल होंगे. साथ ही, संभावना है कि आप अपने साथी के साथ किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं जो आपके लिए काफी सुखद रह सकती है. आपके घर में कोई शुभ कार्य होने की संभावना है और आपको सभी परिवार के सदस्यों से मिलने का मौका मिलेगा.

स्वास्थ्य- इस सप्ताह आपकी सेहत शानदार रहने वाली है जिसकी वजह आपका आत्मविश्वास हो सकता है. हालांकि, आपकी सेहत में थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव हो सकता है.

उपाय- रोजाना 33 बार “ॐ भार्गवाय नम:” का जाप करें.

मूलांक 7

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 7 के जातकों को इस सप्ताह अपने काम में अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होगी क्योंकि संभावना है कि लापरवाही के कारण आप कुछ गलतियां कर बैठेंगे जिसका प्रतिकूल प्रभाव परिणामों पर पड़ सकता है. इस सप्ताह अध्यात्म में आपकी रुचि बढ़ सकती है और ऐसे में आप धर्म-कर्म के कार्य करते नज़र आएंगे.

प्रेम संबंध- प्रेम संबंधों और वैवाहिक जीवन में आपको अपने साथी के साथ सामंजस्य बैठाने की जरूरत होगी क्योंकि हो सकता है आप किसी अनचाहे विवाद में पड़े जाएं जिससे आपके रिश्ते से खुशियां नदारद हो सकती है. इसलिए रिश्ते में प्रेम बनाए रखने के लिए आपको शांत रहने की जरूरत होगी.

स्वास्थ्य- इस सप्ताह आपको वाहन चलाते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए, अन्यथाआपको चोट लगने की आशंका है. इस सप्ताह आपको कोई बड़ा वाहन चलाने से बचना होगा.

उपाय- रोजाना 41 बार “ऊँ गणेशाय नमः” का जाप करें.

मूलांक 8

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 8 वाले जातकों के लिए ये सप्ताह ज्यादा अच्छा साबित ना होने की संभावना है. हो सकता है आपको बेहतर नतीजों के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़े. जातकों में अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी और इसके कारण आप किसी यात्रा पर भी जा सकते हैं.

प्रेम संबंध- कुछ पारिवारिक परेशानियों के कारण आपके रिश्तों में दूरियां आने की संभावना है. इस कारण आपको ऐसा महसूस होगा कि आप सब कुछ खो चुके हैं. इसलिए आपके लिए जरूरी होगा कि साथी के साथ तालमेल बनाने का प्रयास करें जिससे आपका रिश्ता बेहतर हो सके.

स्वास्थ्य – सेहत के लिहाज से इस सप्ताह आपको पैरों में दर्द और जोड़ों में जकड़न की परेशानी होने की आशंका है इसलिए खुद को स्वस्थ रखने के लिए योग और ध्यान करें.

उपाय- प्रतिदिन 44 बार “ॐ मंदाय नमः” का जाप करें.

मूलांक 9

(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)

मूलांक 9 के जातकों के लिए ये सप्ताह अनुकूल साबित होगा. आपको करियर में नए अवसर मिलने की संभावना है जो आपके लिए फायदेमंद रहेंगे. साथ ही, आप नए लोगों से दोस्ती भी करेंगे और इस सप्ताह आपका ज्यादातर समय यात्रा में बीतेगा और ये यात्राएं आपके लिए फलदायी रहेगी.

प्रेम संबंध- इस सप्ताह आप अपने जीवनसाथी के साथ सौहार्दपूर्ण रिश्ता निभाने में सफल होंगे. अगर आप प्रेम में हैं तो आप प्रेमी के साथ अच्छा समय बिताएंगे. शादीशुदा जातकों का भी प्रेम जीवन इस सप्ताह ख़ुशहाल रहेगा.

स्वास्थ्य- आपकी सकारात्मक सोच आपकी सेहत को बेहतर बनाए रखेगी. आप ऊर्जावान और दृढ़ निश्चयी रहेंगे जिसका आपको सही दिशा में इस्तेमाल करना होगा.

उपाय: प्रतिदिन 27 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें.

Astrology By Bhoj Sharma

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से नवम्बर 2022 का मासिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से नवम्बर 2022 का मासिक राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 5 नवंबर , 2022 तक का राशिफल

Leave a Reply