Ayodhya News: विवादित ढांचा मामले में आडवाणी समेत 32 बरी, हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

Ayodhya News: विवादित ढांचा मामले में आडवाणी समेत 32 बरी, हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

प्रेषित समय :20:29:26 PM / Wed, Nov 9th, 2022

लखनऊ. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने अयोध्या विवादित ढांचा मामले में लालकृष्ण आडवाणी, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी समेत 32 लोगों को बरी कर दिया है. ज्ञात हो कि इन सभी को सीबीआई की विशेष अदालत ने 30 सितंबर 2020 को ही बरी कर दिया था. उस आदेश में कहा गया था कि मस्जिद गिराने की कोई भी योजना नहीं थी. इसको लेकर पहले से साजिश भी नहीं की गई थी. हालांकि इस फैसले के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी. इस याचिका को कोर्ट ने खारिज कर दिया है. जस्टिस रमेश सिन्हा और जस्टिस सरोज यादव की पीठ ने याचिका पर सुनवाई के बाद 31 अक्टूबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था.

इलाहाबाद हाईकोर्ट की ओर से खारिज की गई ये याचिका अयोध्या निवासी हाजी महमूद अहमद और सैयद अखलाक अहमद की ओर से दाखिल की गई थी. दावा किया गया था कि वह दोनों ही 6 दिसंबर 1992 की घटना के गवाह हैं और उस घटना में उनका पूरा घर जल गया था. ऐसे में वह भी इस घटना के शिकार हैं. आरोप लगाया गया था कि जांच एजेंसी ने आरोपियों को बचाने में काफी भूमिका निभाई है. इसी के साथ पीड़ित पक्ष को राज्य सरकार, पुलिस और सीबीआई की ओर से कोई भी मदद नहीं मिली.

28 साल बाद आया था फैसला

आपको बता दें कि अयोध्या में विवादित ढांचा गिराए जाने के मामले में 28 सालों के बाद फैसला आया था. सीबीआई की विशेष अदालत के द्वारा सभी आरोपियों को मामले में बरी कर दिया गया था. बताया गया था कि नेताओं ने भीड़ को रोकने का भी प्रयास किया. जज की ओऱ से यह भी कहा गया था कि कोई साक्ष्य आरोपियों के खिलाफ नहीं है. यह पूरी घटना अचानक ही हुई और जिन लोगों को आरोपी बताया गया उन्होंने भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास भी किया. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा आदेश ऋमृतक आश्रित कोटे में सिर्फ नियमित नियुक्ति ही दी जा सकती है

इलाहाबाद हाईकोर्ट का अहम आदेश: सरकारी कर्मियों को तीन महीने से ज्यादा सस्पेंड नहीं रखा जा सकता

इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला: आर्य समाज से जारी प्रमाणपत्र के आधार पर किसी को विवाहित नहीं माना जा सकता

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने रद्द किया ओबीसी की 18 जातियों को एससी कैटेगरी में शामिल करने का नोटिफिकेशन

इलाहाबाद हाईकोर्ट का आदेश: SC-ST Act में आरोपी पर आरोप सिद्धि के बाद ही पीडि़त को दिया जाए मुआवजा

Leave a Reply