Rail News : अब चलती ट्रेन के सामने ट्रैक पर भी होगी रेलवे की नजर, रेल इंजनों में सीसीटीवी कैमरा लगाना शुरू

Rail News : अब चलती ट्रेन के सामने ट्रैक पर भी होगी रेलवे की नजर, रेल इंजनों में सीसीटीवी कैमरा लगाना शुरू

प्रेषित समय :17:59:39 PM / Sun, Nov 13th, 2022

जबलपुर. रेल प्रशासन के लिए यात्री सुरक्षा सर्वोपरि है. रेलगाडिय़ों एवं माल के सुरक्षित परिवहन के लिए रेलवे विभिन्न आधुनिक उपायों को अपनाती रही है. अब भारतीय रेलवे के द्वारा रेल गाडिय़ों में लगने वाले रेल इंजनों पर भी नजर रखी जाएगी, इसके तहत रेल इंजनों में अंदर सीसीटीवी कैमरे (क्रू वॉइस एवं विडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम) का प्रावधान किया जा रहा है, जिससे रेल संचालन के दौरान लोको पायलट एवं सहायक लोको पायलट पर नजर रखी जा सकेगी और साथ ही साथ इंजन के सामने भी सीसीटीवी कैमरा लगाया जा रहा है जिससे चलती ट्रेन के सामने आने वाले ट्रैक पर भी रेलवे की तीसरी नजर होगी. इससे ट्रेन के आगे आने वाले अवरोध या ओएचई या सिग्नल आदि की भी जानकारी रेल प्रशासन को मिलती रहेगी. इससे रेलगाडिय़ों की अधिकतम संरक्षा सुनिश्चित होगी.

प्रत्येक इंजन में कुल 6/8 आई पी बेस्ड डिजिटल सीसीटीवी कैमरे, 8 चैनल का एनवीआर और 4 टीबी की हार्ड डिस्क लगाई जाएगी. कैमरों में माइक्रोफोन इनबिल्ट है जिससे वॉइस रिकॉर्डिंग भी हो सकेगी. 2/4 कैमरे इंजन की छत पर आगे और पीछे लगाए जाएंगे तथा दो कैमरे केबिन-01 और 2 कैमरे केबिन-02 में लगाए जाएंगे. इससे ड्राइवर और असिस्टेंट ड्राइवर के वीडियो और ऑडियो की रिकॉर्डिंग होगी. दुर्घटना होने की स्थिति में यह जांच में बहुत ही सहायक होगी. इंजन में कैमरे लगाने से ओएचई की मॉनिटरिंग, रेलवे ट्रैक की मॉनिटरिंग, ड्राइवरों की सजगता की मॉनिटरिंग होती रहेगी. किसी भी अप्रिय स्थिति/आपातकालीन स्थिति में यह कारण को जानने एवं सबूत के तौर पर सहायक सिद्ध होंगे.

यह सीसीटीवी कैमरे आईपी बेस्ड होंगे, ताकि रिमोट मॉनिटरिंग की जा सके. इनकी रिकॉर्डिंग को सामान्यता डिलीट नहीं किया जा सकेगा. वीडियो का डाटा 90 दिनों तक सुरक्षित रहेगा जो कि एफआईएफओ (फर्स्ट इन फर्स्ट आउट) की तर्ज पर काम करेगा. यह सिस्टम माइनस 10 डिग्री से 55 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान के अनुसार डिजाइन किया गया है, ताकि हर मौसम में बेहतर गुणवत्ता मिलती रहे. साथ ही इसमें नाइट विजन का प्रावधान है जो कम लाइट में भी काम करता है.

पश्चिम मध्य रेल पर इटारसी लोको शेड, न्यू कटनी जंक्शन लोको शेड और तुगलकाबाद लोको शेड पर इंजनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य किया जा रहा है. पश्चिम मध्य रेल पर कुल 55 लोको में क्रू वॉइस एवं वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम लगाया जा चुका है, जिसमें इटारसी लोको शेड में 20, न्यू कटनी जंक्शन लोको शेड में 13 और तुगलकाबाद लोको शेड में 22 लोको में यह सुविधा लगाई गई है. सिस्टम खरीदने का कार्य केन्द्रीय एजेंसी के तौर पर चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स द्वारा किया जा रहा है. जल्द ही पश्चिम मध्य रेल के 445 अन्य लोको/इंजनों में भी यह सिस्टम लगाया जायेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Crime News: जबलपुर में युवती का गला रेतने वाले युवक ने वीडियो भी बनाया था, बोला- बेवफाई नहीं करने का यही होता है हश्र

Rail News: नॉन-इंटरलॉकिंग कार्य के कारण जबलपुर-सिंगरौली इंटरसिटी सहित यह गाडिय़ां रद्द

Rail News: सड़क हादसे में मृत 2 एएलपी का शव मुंबई मेल से जबलपुर पहुंचा, बड़ी संख्या में अफसरों, कर्मचारियों ने दी श्रद्धांजलि

Leave a Reply