एमसीडी चुनाव: दिल्ली में 50 प्रतिशत हुआ मतदान, 7 दिसंबर को होगी मतगणना

एमसीडी चुनाव: दिल्ली में 50 प्रतिशत हुआ मतदान, 7 दिसंबर को होगी मतगणना

प्रेषित समय :20:37:28 PM / Sun, Dec 4th, 2022

दिल्ली. दिल्ली नगर निगम की 250 सीटों के लिए हुए चुनाव में शाम साढ़े पांच बजे तक लगभग 50 प्रतिशत मतदान हुआ. दिल्ली में बनाए गए 13,638 पोलिंग स्टेशन पर मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सुबह हालांकि मतदान थोड़ा सुस्त देखा गया, लेकिन दोपहर बाद बड़ी संख्या में वोट डालने पहुंचने लगे. बुजुर्ग, महिलाएं, दिव्यांग, फस्ट टाईम वोटर्स के हर तबके के लोगों में वोट डालने का उत्साह देखा गया.

इसके साथ ही 1349 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. अब मतों की गिनती 7 दिसंबर को होगी. इस चुनाव में मुख्य तौर पर भाजपा, आप और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. वहीं राज्य चुनाव आयोग के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे तक 50 फीसदी से कम वोटिंग दर्ज की गई है. इस बीच दिल्ली नगर निगम चुनाव में रविवार को पिंक बूथ और आदर्श मतदान केंद्रों पर बच्चों के देखभाल की सुविधाओं, सेल्फी प्वाइंट, लाउंज और कैंडीज से मतदाताओं का स्वागत किया गया. एसईसी ने 68 पिंक बूथ और इतने ही आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए थे.

इस बीच दिल्ली कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार उन लोगों में शामिल थे, जो वोटर लिस्ट से अपना नाम गायब होने के कारण मतदान नहीं कर सके. अनिल कुमार ने पूर्वी दिल्ली के दल्लूपुरा में एक मतदान केंद्र पर कहा कि मेरा नाम न तो मतदाता सूची में है और न ही हटाई गई सूची में. मेरी पत्नी ने मतदान किया है.

वहीं बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के इशारे पर उनके उत्तर-पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के मौजपुर और यमुना विहार इलाकों में सैकड़ों मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से काट दिए गए हैं. मनोज तिवारी ने मौजपुर वार्ड में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि मैंने इस संबंध में राज्य चुनाव आयुक्त से बात की है और उनके पास शिकायत दर्ज कराई है. अगर जरूरत पड़ी तो हम यहां चुनाव रद्द करने की मांग करेंगे. उन्होंने कहा कि वह संबंध में कानूनी विकल्प भी तलाश करेंगे.

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 हैं, जिनमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर व्यक्ति हैं. मतों की गिनती 7 दिसंबर को होगी. अधिकारियों ने मतदान के लिए दिल्ली में 13,638 मतदान केंद्र स्थापित किए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उमर खालिद और खालिद सैफी को दिल्ली दंगे से जुड़े मामले में कोर्ट ने किया बरी

सर्दियों में घूमने का है प्लान तो करें दिल्ली की इन जगहों की सैर

दिल्ली में नगर निगम चुनाव के मद्देजनर 3 दिन शराब की बिक्री पर रोक, आज से ड्राई डे की शुरुआत

Leave a Reply