MP News : सीएम की घोषणा, लव जिहाद के खिलाफ और कड़ा कानून लाएंगे

MP News : सीएम की घोषणा, लव जिहाद के खिलाफ और कड़ा कानून लाएंगे

प्रेषित समय :16:30:57 PM / Sun, Dec 4th, 2022

इंदौर. इंदौर के नजदीकी रेलवे स्टेशन पातालपानी और भंवरकुआं चौराहे को टंट्या मामा के नाम से जाना जाएगा. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जननायक टंट्या मामा भील के बलिदान दिवस रविवार 4 दिसम्बर को इसकी घोषणा की. भंवरकुआं चौराहे पर टंट्या मामा की प्रतिमा का अनावरण किया. सीएम ने कहा कि इस चौराहे का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा. सीएम ने बिना किसी का नाम लिए कहा अब तक एक परिवार के लोगों की प्रतिमाएं लग रही थीं. इंदौर आने से पहले सीएम टंट्या मामा की जन्मस्थली पातालपानी भी पहुंचे.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में लव जिहाद नहीं चलने देंगे. जरूरत पड़ी तो और कड़ा कानून लाएंगे. जमीन हथियाने के लिए आदिवासी महिला से शादी नहीं हो सकेगी. उन्होंने मंच से पेसा एक्ट के बारे में भी जानकारी दी. कहा कि वे इस एक्ट के मास्टर ट्रेनर हैं.

सीएम ने कहा तुमको आज पैसा कानून समझाने आया हूं. मैं इसका मास्टर ट्रेनर हूं. इस पैसा कानून में आदिवासियों को कई हक-अधिकार हैं. कांग्रेस भड़काए तो डरना मत, ये किसी के खिलाफ नहींख् भगवान ने सबके लिए धरती बनाई है. ये जंगल, ये जल सबका है. ये खदान, ये रेत, ये गिट्टी सबकी है, आज तुम बोलो रे, आज क्रान्ति आ गई है. ये पेसा कानून सबको जमीन का अधिकार दे रहा है. ध्यान सिर्फ मामा की तरफ लगाओ, मन-बुद्धि आत्मा से सिर्फ मुझे सुनो. जमीन का नक्शा, खसरा क्च-1 सब ग्राम सभा में रखेंगे, किसी धन्नो या पन्ना के नाम नहीं होगी अब. पहले कई सालों तक पता नहीं चलता कि जमीन किसके नाम है. अब आदिवासी की जमीन कोई हड़प नहीं सकता. दूसरे धर्म के लोग हमारे आदिवासी बहनों से विवाह करके जमीन हड़प लें, ऐसा मैं होने नही दूंगा, ये लव नहीं, ये जिहाद है. कोई हमारी बहनों से शादी करके 35 टुकड़े कर दे ये नहीं चलेगा.

मुख्य कार्यक्रम नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है. यहां सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आदिवासियों की सभा को संबोधित कर कहा कि मंच पर बैठे अतिथियों को फूल मालाएं न दें. ये सभी टंट्या मामा के चरणों में ही समर्पित करें. यहां सीएम ने हितग्राहियों को राशि का वितरण भी किया. सभी अतिथियों को तीर-कमान देकर सम्मानित किया गया. सीएम ने यहां आदिवासियों को नया नारा दिया, कहा- धरती-अम्बर कह रहे, टंट्या मामा अमर रहे. राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने पेसा एक्ट के बारे में बताया. यह आदिवासियों को विशेष अधिकार देता है.

ग्राम सभा को ये अधिकार

सीएम ने कहा सरकार भोपाल से नहीं चौपाल से चलेगी. ग्राम सभा की अनुमति के भांग और शराब की दुकान नहीं खुल सकेगी. मनरेगा का पैसा ग्रामसभा तय करेगी. ठेकेदार मजदूर बाहर जाएंगे तो ग्रामसभा को बताना होगा. जो ठेकेदार जानकारी नहीं देगा उसको जेल होगी. गांव में छोटे-छोटे लड़ाई विवाद के मामले थाने नहीं जाएंगे. समिति को अधिकार देंगे. पेसा एक्ट की जानकारी देने के लिए टीमों को भेजेंगे.मध्यप्रदेश से 5 साल में मप्र से पलायन बंद करेंगे. मजदूरी के लिए मजबूरी में बाहर नहीं जाएं.

सभा में बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग पहुंचे. खण्डवा, खरगोन, बुरहानपुर, झाबुआ, अलीराजपुर, धार से हजारों की संख्या में आदिवासी इंदौर पहुंचे हैं. इन्हें लाने-ले जाने के लिए बसों का इंतजाम किया गया है.

सभा में बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग पहुंचे. खण्डवा, खरगोन, बुरहानपुर, झाबुआ, अलीराजपुर, धार से हजारों की संख्या में आदिवासी इंदौर पहुंचे हैं. इन्हें लाने-ले जाने के लिए बसों का इंतजाम किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में भारत जोड़ो यात्रा: गृहमंत्री ने कहा राहुल गांधी इंदौर के खालसा कालेज न जाए, पीसी शर्मा बोले, हम किसी से डरने वाले नहीं

एमपी: प्रियंका गांधी वाड्रा सहपरिवार इंदौर पहुंची, एयरपोर्ट पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत, भारत जोड़ो यात्रा में होंगी शामिल

एमपी में भारत जोड़ो यात्रा: गृहमंत्री ने कहा राहुल गांधी इंदौर के खालसा कालेज नजाए, पीसी शर्मा बोले, हम किसी से डरने वाले नहीं

Leave a Reply