देश के तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- मानवता के लिए नई उम्मीद बना आयुर्वेद

देश के तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- मानवता के लिए नई उम्मीद बना आयुर्वेद

प्रेषित समय :18:34:59 PM / Sun, Dec 11th, 2022

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में तीन नए राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का उद्घाटन किया, जिसमें अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान गोवा, राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान गाजियाबाद और राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान दिल्ली शामिल हैं.

पीएम मोदी ने इस दौरान विश्व आयुर्वेद कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा, कुछ लोग समझते हैं कि आयुर्वेद, सिर्फ इलाज के लिए है, लेकिन इसकी खूबी ये भी है कि आयुर्वेद हमें जीवन जीने का तरीका सिखाता है. उन्होंने कहा, आयुर्वेद हमें सिखाता है कि हार्डवेयर-सॉफ्टवेयर की तरह ही शरीर और मन भी एक साथ स्वस्थ रहने चाहिए, उनमें समन्वय रहना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि जिस योग और आयुर्वेद को पहले उपेक्षित समझा जाता था, वही आज पूरी मानवता के लिए एक नई उम्मीद बन गया है. हमारे पास आयुर्वेद का परिणाम भी था, प्रभाव भी थे लेकिन प्रमाण के मामले में हम पीछे छूट रहे थे. इसलिए, आज हमें डेटा बेस्ड एविडेंसेस का डॉक्यूमेंटेशन करना होगा.

विश्व के कल्याण का संकल्प अमृत काल का बड़ा लक्ष्य

उन्होंने कहा कि अपने ज्ञान, विज्ञान और सांस्कृतिक अनुभव से विश्व के कल्याण का संकल्प अमृत काल का बड़ा लक्ष्य है, आयुर्वेद इसके लिए एक प्रभावी माध्यम है. भारत इस वर्ष त्र-20 समूह की अध्यक्षता और मेजबानी कर रहा है. हमने जी20 समिट की थीम वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर रखा है.

दुनिया ग्लोबल फेस्टिवल के तौर पर मनाती है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को अब पूरी दुनिया हेल्थ और वेलनेस के ग्लोबल फेस्टिवल के तौर पर मनाती है. इसका मतलब इस योग और आयुर्वेद को पहले उपेक्षित समझा जाता था, उसको आज पूरी मानवता के लिए एक नई उम्मीद बन गया है. उन्होंने कहा, हमारे पास आयुर्वेद का परिणाम भी था, प्रभाव भी था, लेकिन प्रमाण के मामले में हम पीछे छूट रहे थे. इसलिए, आज हमें डेटा बेस्ड एविडेंसेस का डॉक्यूमेंटेशन करना अनिवार्य है. इसके लिए हमें लंबे समय तक निरंतर काम करना होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

MCD Election में हार के बाद दिल्ली BJP अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने दिया इस्तीफा, वीरेंद्र सचदेवा बने कार्यकारी अध्यक्ष

अभिमनोजः बीजेपी के लिए जश्न का नहीं, मंथन का समय? 2024.... गुजरात से कोई फायदा नहीं, दिल्ली-हिमाचल से नुकसान!

अभिमनोजः बीजेपी के लिए जश्न का नहीं, मंथन का समय? 2024.... गुजरात से कोई फायदा नहीं, दिल्ली-हिमाचल से नुकसान!

दिल्ली कांग्रेस को बड़ा झटका, जीतते ही पार्षद नाजिया खातून-शबीला बेगम आप में हुई शामिल

अभिमनोजः दिल्ली की जनता ने बीजेपी को दिखाया सियासी आईना! अभी भी जागेगी या जोड़तोड़ की राजनीति ही चलेगी?

Leave a Reply