Rail News: जयपुर में तैयार हुआ नया रेलवे स्टेशन खातीपुरा, जोधपुर समेत ये ट्रेनें मिलेंगी यहां से

Rail News: जयपुर में तैयार हुआ नया रेलवे स्टेशन खातीपुरा, जोधपुर समेत ये ट्रेनें मिलेंगी यहां से

प्रेषित समय :19:07:15 PM / Tue, Dec 13th, 2022

जयपुर. राजस्थान की राजधानी जयपुर महानगर की आबादी लगातार बढ़ती जा रही है. आबादी का सबसे ज्यादा दबाव पब्लिक ट्रांसपोर्ट में रेलवे पर पड़ रहा है. अकेले जयपुर जंक्शन से ही रोजाना एक से डेढ़ लाख लोग रेल में सफर कर रहे हैं. मुश्किल ये है कि फैलते महानगर के चलते अकेला जयपुर जंक्शन सबसे ज्यादा दबाव झेल रहा है. इसी का समाधान निकालने के लिए अब खातीपुरा रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से तैयार कर दिया गया है. यह जयपुर जंक्शन का लगभग भार आधा कम कर देगा.

जयपुर महानगर की आबादी लगातार बढ़ रही है. पूरे प्रदेश से लोग यहां आकर अपना काम धंधा करते हैं और बाद में उनमें से अधिकतर यहीं बस जाते हैं. जयपुर में सबसे बड़ा जंक्शन जयपुर जंक्शन है. लेकिन सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन होने के बावजूद भी पूरे जयपुर के यात्रियों का बोझ अकेले नहीं उठा पा रहा है. इसी के समाधान के लिए जयपुर जंक्शन से लगभग 20 किलोमीटर दूर खातीपुरा रेलवे स्टेशन को रि-डवलप किया गया है. ये रेलवे स्टेशन अब बनकर तैयार है. जनवरी में इसके सभी ट्रैक से ट्रेनें दौडऩे लगेंगी.

जयपुर का दूसरा सबसे बड़ा जंक्शन बना खातीपुरा

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि जयपुर में अब कुल 5 रेलवे स्टेशन हो गए हैं. पहला जयपुर जंक्शन, दूसरा ढेहर का बालाजी, तीसरा दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन, चौथा गांधीनगर रेलवे स्टेशन और पांचवा खातीपुरा रेलवे स्टेशन. लेकिन सबसे बड़े रेलवे स्टेशन तौर पर जयपुर जंक्शन और खातीपुरा का नंबर आता है.

अजमेर, जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर जाने वाली ट्रेनें संचालित होंगी

खातीपुरा रेलवे स्टेशन पहले से चल रहा था. लेकिन यहां पहले बहुत कम ट्रेनों का ठहराव था. लेकिन अब यहां 8 रेलवे ट्रैक बनाए गए हैं. अब खातीपुरा से अजमेर, जोधपुर, बीकानेर और उदयपुर जाने वाली ट्रेनें संचालित होंगी. यानि इन शहरों को जाने वाले यात्रियों को अब खातीपुरा से जयपुर जंक्शन आने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके अलावा जो ट्रेन 12 से 15 घंटे जयपुर जंक्शन पर हाल्ट करती हैं वे भी अब खातीपुरा स्टेशन पर ठहरेंगी.

187 करोड़ 39 लाख रुपये का खर्च आया है

इस रेलवे स्टेशन को तैयार करने में 187 करोड़ 39 लाख रुपये का खर्च आया है. जयपुर शहर की एक बड़ी आबादी जगतपुरा की तरफ रहती है. उनके जयपुर जंक्शन की बजाय खातीपुरा रेलवे स्टेशन करीब पड़ता है. जयपुर का भार कम करने और आबादी को सुविधा देने के लिए रेलवे ने खातीपुरा रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया गया है. उम्मीद जताई जा रही है इस रेलवे स्टेशन की विधिवत शुरूआत के समय खुद रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव भी यहां आ सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rajasthan News : जगद्गुरुरामानन्दाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में योगसाधना भवन का लोकार्पण!

राजस्थान: जिस महिला की हत्या के आरोप ढाई साल से जेल में बंद थे युवक, वो सात साल बाद मिली जिंदा

राजस्थान: जिसकी हत्या के आरोप ढाई साल से जेल में बंद थे युवक, वो सात साल बाद मिली जिंदा

राजस्थान: भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ और पाक रेंजर्स के बीच फायरिंग, घुसपैठ की कोशिश नाकाम

राजस्थान: भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ और पाक रेंजर्स के बीच फायरिंग, घुसपैठ की कोशिश नाकाम

Leave a Reply