दिल्ली-एनसीआर वालों को लगा महंगाई का झटका: फिर बढ़े सीएनजी के दाम

दिल्ली-एनसीआर वालों को लगा महंगाई का झटका: फिर बढ़े सीएनजी के दाम

प्रेषित समय :09:03:04 AM / Sat, Dec 17th, 2022

दिल्ली. दिल्ली में सीएनजी के कीमत में 95 पैसे प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है. नई दरें आज आज सुबह 6 बजे से लागू भी हो गई हैं. इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में एक किलो सीएनजी कादाम 79.56 रुपये पर पहुंच गया है, जबकि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी 82.12 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. वहीं गुरुग्राम में एक किलो सीएनजी 87.89 रुपये में अब मिलेगी.

बताया जा रहा है कि सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी का मुख्य कारण विदेश से नेचुरल गैस की आवक में कमी है. वहीं भारत में फिलहाल अपनी खपत का 50 परसेंट ही गैस का उत्पादन हो रहा है. गौरतलब है कि इसी साल जनवरी में सीएनजी की कीमत 53.35 रुपये प्रति यूनिट थी, लेकिन अक्टूबर में बढ़कर 78.61 रुपये प्रति यूनिट पर पहुंच गई. इसी तरह जनवरी 2022 में पीएनजी की कीमत 35.61 रुपये प्रति यूनिट थी, लेकिन अक्टूबर में बढ़कर 53.59 रुपये प्रति यूनिट पर पहुंच गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में नेचुरल गैस के दाम में लगभग चार गुना बढ़ोतरी देखी गई है.

दाम बढऩे के पीछे एक वजह ये भी है कि हाल के दिनों में गैस की डिमांड बढ़ गई है. भारत में सीएनजी से चलने वाली गाडिय़ां बढ़ी हैं. घरों में पीएनजी का इस्तेमाल भी बढ़ा है. जिस हिसाब से गैस की डिमांड बढ़ रही है, उसके हिसाब से आपूर्ति नहीं हो रहा है. वहीं इस साल पेट्रोल-डीजल के दाम में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है. दिल्ली में पेट्रोल की वर्तमान कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर है.

सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी होने से इसका असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा. बस और कैब कंपनियां अपनी किराए में बढ़ोतरी कर सकती हैं, ऐसा पहले भी देखा जा चुका है. वहीं सीएनजी से चलने वाले मालवाहक वाहन का किराया भी बढ़ सकता है, जिससे लोगों के रोजमर्रा की चीजें महंगी हो सकती हैं. क्योंकि अगर माल ढुलाई बढ़ेगा तो इसका असर वस्तुओं के दामों पर भी पड़ता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमजीएल ने दिया झटका: सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में की बढ़ोत्तरी

महंगाई ने दिया झटका, सीएनजी में 6 रुपये और पीएनजी में 4 रुपये की वृद्धि

महानगर गैस लिमिटेड ने मुंबईवासियों को दी दोहरी राहत, सीएनजी 6 रुपये तो पीएनजी 4 रुपये सस्‍ती

महंगाई का लगा एक और झटका, नेचुरल गैस की कीमतों में तेजी, बढ़े सीएनजी और पीएनजी के दाम

महिंद्रा ने कार्गो और पैसेंजर वैरिएंट में उतारा नया अल्फा सीएनजी

Leave a Reply