रेलवे एवं डाक विभाग ने मिलकर शुरू की डोर टू डोर पार्सल सेवा 

रेलवे एवं डाक विभाग ने मिलकर शुरू की डोर टू डोर पार्सल सेवा 

प्रेषित समय :21:19:27 PM / Thu, Jan 5th, 2023

जबलपुर. जबलपुर से देश के किसी भी कोने में पार्सल भेजना अब बहुत आसान हो गया है अब प्रेषक के घर या दुकान से प्रेषित की जाने वाली सामग्री डाक विभाग द्वारा एकत्रित करके उसे गंतव्य पते तक पहुचाने के लिए पोस्ट आफिस को सूचित करने पर यह सुविधा सुलभ हो जाएगी. इस सम्बन्ध में जबलपुर  रेल मंडल के साथ डाक विभाग ने नए वर्ष 2023  की शुरुआत में जे. पी.पी. योजना को शुरू किया है. 

      इस योजना के तहत जबलपुर से भोपाल एवं नागपुर के लिए डोर टू डोर सेवा के प्रथम चरण में पार्सलो का  लदान यात्री गाडियों में करके इस योजना को रेलवे एवं डाक विभाग के अधिकारियो ने शुरू किया है. योजना  के पहले दिन जबलपुर से भोपाल एवं नागपुर के लिए डाक विभाग द्वारा एकत्रित  सामग्री को ओवर नाईट एवं अमरावती ट्रेन में लदान करके इसे गंतव्य की ओर भेजा गया.

           उल्लेखनीय है कि इस योजना को लेकर गत दिवस ही डी.आर.एम. श्री विवेक शील एवं  पोस्ट मास्टर जनरल श्री ब्रजेश कुमार की उपस्थिति में दोनों विभागों के शीर्ष अधिकारियो की बैठक में इस डोर टू डोर सुविधा की ज्वांईट पार्सल प्रोडक्ट योजना (जे. पी.पी.) पर गंभीर मंत्रणा की गयी थी. प्रधान मंत्री की गति शक्ति योजना के तहत इस सुविधा को अमली जामा पहनाने के लिए दोनों विभागों ने त्वरित कार्यवाही करते हुए इसे एक माह के अन्दर जबलपुर में लागु कर दिया है. इस सम्बन्ध में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री विश्व रंजन ने बताया कि योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी  घरेलु या व्यापारिक सामग्री जो कि न्यूनतम 30 किलो ग्राम की हो उसे डाक  विभाग में बुक कर सकता है. बुक किये जाने वाली सामग्री को डाक  विभाग के प्रतिनिधियों द्वारा एकत्रित करके रेलवे के सुपुर्द किया जायेगा रेलवे द्वारा इसे तुरंत ट्रेन से वांछित स्टेशन पर प्रेषित किया जायेगा. वहां पहुचते ही डाक विभाग द्वारा सामग्री को दिए गए पते पर पहुचाया जायेगा. 

      दोनों विभागों की इस संयुक्त योजन के प्रथम चरण में रेलवे के मंडल वाणिज्य प्रबंधक सर्व श्री सुनील श्रीवास्तव, देवेश सोनी, पंकज दुबे, अखिलेश नायक तथा डाक विभाग के वरिष्ठ डाक अधीक्षक आर.पी.एस. चौहान,  अधीक्षक रेल डाक सेवा विपिन खरे सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे. जबलपुर से भोपाल एवं नागपुर के लिए शुरू हुई इस योजना के जल्द ही अन्य  शहरो के लिए बुकिंग प्राप्त होते ही इसे विस्तृत किया जायेगा. जिससे कि लोगो को घर बैठे ही इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर : सड़क दुर्घटना में मेडिकल छात्रा की दर्दनाक मौत, साथी छात्र घायल, ट्रक में फंसकर घिसटती चली गई

जबलपुर में कक्षा पहली से पांचवी तक तीन दिन का अवकाश घोषित

जबलपुर पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा, सेवा की आड़ में धर्मान्तरण नहीं चलने देगें

Leave a Reply