महाराष्ट्र में पीएम मोदी 38,800 करोड़ के प्रोजेक्ट शुरू किए, बोले- नए भारत के पास बड़े सपने

महाराष्ट्र में पीएम मोदी 38,800 करोड़ के प्रोजेक्ट शुरू किए, बोले- नए भारत के पास बड़े सपने

प्रेषित समय :19:53:58 PM / Thu, Jan 19th, 2023

मुंबई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मुंबई पहुंचे. यहां उन्होंने 38,800 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने मुंबई मेट्रो लाइन 2ए और 7 का उद्घाटन किया. इसमें अंधेरी से दहिसर तक फैला 35 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड कॉरिडोर भी शामिल है.

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार नए भारत के पास बड़े सपने हैं और उन्हें साकार करने का साहस है. पिछली शताब्दी का एक लंबा समय गरीबी पर चर्चा करने, दुनिया से मदद मांगने और किसी तरह जीने में बीता. स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार दुनिया ने भारत के संकल्पों पर भरोसा किया.

हमने एप्रोच बदली

भारत को लेकर दुनिया में इतनी सकारात्मकता इसलिए है, क्योंकि आज सभी को लगता है कि भारत अपने सामर्थ्य का बहुत ही उत्तम तरीके से सदुपयोग कर रहा है. आज भारत अभूतपूर्व आत्मविश्वास से भरा हुआ है. हमने वो जमाना देखा है जब गरीबों के कल्याण का पैसा भ्रष्टाचार में चला जाता था. टैक्स पेयर्स से प्राप्त टैक्स को लेकर कोई संवेदनशीलता नहीं थी. इसका नुकसान करोड़ों नागरिकों को उठाना पड़ा. पिछले 8 सालों में हमने इस एप्रोच को बदल दिया है. आज भारत भविष्य की सोच और आधुनिक दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए अपने भौतिक और सामाजिक बुनियादी ढांचे पर खर्च कर रहा है.

करीब 12,600 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट

दहिसर ई और डीएन नगर (पीली लाइन) को जोडऩे वाली मेट्रो लाइन 2ए लगभग 18.6 किलोमीटर लंबी है, जबकि अंधेरी ई - दहिसर ई (लाल लाइन) को जोडऩे वाली मेट्रो लाइन 7 लगभग 16.5 किलोमीटर लंबी है. इन लाइनों की आधारशिला भी प्रधानमंत्री ने 2015 में रखी थी. दोनों लाइनों की परियोजना करीब 12,600 करोड़ रुपए की है.

प्रधानमंत्री ने मुंबई में 7 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, रोड कॉन्क्रीटिंग प्रोजेक्ट और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पुनर्विकास की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-150सी के 65.5 किलोमीटर खंड की आधारशिला भी रखी. छह लेन की यह ग्रीनफील्ड सड़क परियोजना सूरत-चेन्नई एक्सप्रेसवे का हिस्सा है. इसे बनाने में करीब 2,000 करोड़ रुपए की लागत आ रही है. सूरत- चेन्नई एक्सप्रेसवे छह राज्यों- गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु से होकर गुजरेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र के गर्वनर बोले- राज्यपाल बनने के बाद खुश नहीं हूं, मैं सही जगह पर नहीं हूं

महाराष्ट्र के सरकारी अस्पतालों में मरीजों को नहीं मिलेगा उपचार, हड़ताल पर गए 7000 डॉक्टर्स

महाराष्ट्र: बांद्रा के मशहूर माउंट मैरी चर्च को बम से उड़ाने की धमकी, लश्कर-ए-तैयबा ने भेजा ईमेल

एमवीए ने महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के खिलाफ पेश किया अविश्वास प्रस्ताव

महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख एक साल, एक महीने, 27 दिन बाद जेल से रिहा, कहा- मुझे झूठे केस में फंसाया

Leave a Reply