यूपी में मदरसा बोर्ड का बड़ा फैसला: मदरसों अब एनसीईआरटी की किताबों से होगी पढ़ाई

यूपी में मदरसा बोर्ड का बड़ा फैसला: मदरसों अब एनसीईआरटी की किताबों से होगी पढ़ाई

प्रेषित समय :11:16:23 AM / Thu, Jan 19th, 2023

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मदरसों में अब योगी सरकार के निर्णयानुसार एनसीईआरटी की पुस्तकों से पढ़ाई करायी जाएगी. मदरसा बोर्ड की एक महत्वपूर्ण बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई, जिसमें सबसे बड़ा मुद्दा पाठ्यक्रम को लेकर था. बैठक में फैसला लिया गया कि मदरसों में अब एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई होगी. इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग की तर्ज पर मदरसों में चरणबद्ध तरीके से एनसीईआरटी की किताबें लागू होंगी. इतना ही नहीं मदरसों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को इसके लिए ट्रेनिंग भी दिलवाई जाएगी.

हालांकि बैठक में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग द्वारा गैर मुस्लिम बच्चों को प्रवेश देने वाले सभी मदरसों की जांच कराये जाने व मदरसों में पढ़ रहे गैर मुस्लिम बच्चों का प्रवेश अन्य विद्यालयों में कराये जाने की सिफारिश को सिरे से खारिज कर दिया गया.

बोर्ड के चेयरमैन डॉ इफ्तिखार अहमद ने बताया कि मान्यता प्राप्त राज्य सरकार अनुदानित मदरसों में भी दीनी तमिल के साथ चरणबद्ध तरीकों से एनसीईआरटी का सिलेबस लागू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि यह फैसला पहले भी लिया गया था, लेकिन उस पर सही से अमल में नहीं लाया गया. अब सरकार की मंशा के अनुरूप इसे सख्ती से लागू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि बेसिक शिक्षा के स्कूलों की तरह ही मदरसों में भी एनसीईआरटी की किताबों का वितरण होगा. साथ ही मदरसों में शिक्षा की गुणवत्ता को देखते हुए शिक्षकों की ट्रेनिंग भी करवाई जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

UP News: निकाय चुनाव पर सुप्रीम कोर्ट जाएगी योगी सरकार, एसएलपी दायर करने के बाद इस दिन से शुरू होगी बहस

योगी सरकार का बड़ा निर्णय: सिक्किम हादसे में शहीदों के परिवार को 50-50 लाख की सहायता और सरकारी नौकरी देगी

UP News: योगी सरकार का कोरोना पर बड़ा आदेश, अब विदेश से लौटने पर कोविड टेस्ट अनिवार्य

UP News: सीएम योगी की बदमाशों को चेतावनी, बहन-बेटी को छेड़ा तो चौराहे पर ठोक देगी पुलिस

योगी सरकार का बड़ा फैसला: अब मृत कर्मचारी के पोते-पोतियों को भी मिल सकेगी अनुकंपा नौकरी

Leave a Reply