रानी दुर्गावती समाधि स्थल होगा जनजातीय गौरव स्थल के रूप में विकसित, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी : सांसद राकेश सिंह

रानी दुर्गावती समाधि स्थल होगा जनजातीय गौरव स्थल के रूप में विकसित, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी : सांसद राकेश सिंह

प्रेषित समय :19:36:10 PM / Mon, Jan 23rd, 2023

जबलपुर. जबलपुर सहित पूरे महाकौशल में वीरता और गौरव की प्रतीक रानी दुर्गावती जी के समाधि स्थल को जनजातीय गौरव स्थल के रूप के विकसित करने के साथ म्यूजिय़म का निर्माण किया जाएगा यह जानकारी सांसद राकेश सिंह ने सांसद खेल महोत्सव के समापन कार्यक्रम में रानीताल स्टेडियम में दी.

सांसद श्री सिंह ने कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि  हमारे जबलपुर और महाकौशल की गौरव के रूप में रानी दुर्गावती है, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने पीठ पर बच्चे को बांधकर दोनों हाथों में तलवार लेकर आक्रांताओं को खदेड़ा था और अंत में वीरगति को प्राप्त हुई थी, ऐसी वीरांगना के समाधि स्थल को गौरव स्थल के रूप में विकसित करने के साथ ही उनके इतिहास और उनकी वीरगाथा को देखने और नई पीढ़ी को उनके कृतित्व एवं व्यक्तित्व को बारे में बताने के लिए म्यूजिय़म का निर्माण किये जाने की मांग केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल जी से की थी इस पर उन्होंने सहमति देते हुए समाधि स्थल में इंफ्रास्ट्रक्चर हेतु म्यूजियम ग्रांट स्कीम एवं टैगोर कल्चरल कॉम्प्लेक्स स्कीम के तहत 10 करोड़ की राशि स्वीकृत की है.

श्री सिंह ने बताया इसी के साथ संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा भेड़ाघाट के सौंदर्यीकरण एवं विकास हेतु भी राज्य सरकार से प्रस्ताव आने के बाद भारत सरकार द्वारा एएसआई द्वारा बजट किया जाएगा. सांसद श्री सिंह ने जबलपुर को मिली इस सौगात के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल के प्रति जबलपुर संसदीय क्षेत्र की ओर से आभार व्यक्त किया है. 
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर : WFI के अध्यक्ष के खिलाफ मैरीकॉम के नेतृत्व में भारत सरकार ने गठित की जांच टीम : अनुराग ठाकुर

बर्खास्त बिशप पर ईडी ने कसा शिकंजा, जबलपुर पहुंचकर टीम ने ईओडबलू से मांगी रिपोर्ट

एमपी कांग्रेस ने कई जिलों के नगर अध्यक्ष बदले जबलपुर में जगतबहादुर अन्नू नगर, नीलेश जैन ग्रामीण अध्यक्ष बनाए गए

Leave a Reply