रामराजा की नगरी ओरछा सीधे अयोध्या से जुड़ेगी, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने की घोषणा, शिवराज ने कहा- काशी-उज्जैन जैसा करेंगे डेवलप

रामराजा की नगरी ओरछा सीधे अयोध्या से जुड़ेगी, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने की घोषणा, शिवराज ने कहा- काशी-उज्जैन जैसा करेंगे डेवलप

प्रेषित समय :19:20:20 PM / Mon, Jan 23rd, 2023

निवाड़ी. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को निवाड़ी जिले के ओरछा पहुंचे. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल, वीरेंद्र सिंह, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, गोपाल भार्गव सहित अन्य मौजूद रहे. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ऐलान किया कि मध्यप्रदेश में रामराजा सरकार की नगरी ओरछा को राम जन्मभूमि अयोध्या से जोड़ा जाएगा. गडकरी ने सोमवार 23 जनवरी को ओरछा में 6800 करोड़ रुपए की लागत से 550 किलोमीटर की 18 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि जब अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है, तो उसके अनुसार सड़कें भी बनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि 4 हजार करोड़ की लागत से 84 कोशी पथ बनाया जा रहा है. आसपास की सभी प्रमुख सड़कों को जोड़ा जाएगा. पैदल पथ पर कालीन की तरह हरी घास लगाई जाएगी. ओरछा के आसपास के सभी मार्गों को बनाने के वक्त भगवान श्रीराम का इतिहास भी तस्वीरों के माध्यम से दिखाया जाएगा.

ओरछा और पीताम्बरा पीठ में लाखों लोगों की आवाजाही को देखते हुए भूमि अधिग्रहित कर यात्रियों के लिए फूड मॉल बनाए जाएंगे और यहां के सभी तीर्थ स्थलों की सड़कों के आसपास सुंदर घास युक्त फुटपाथ बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि बुंदेलखंड की धरती और राजाराम की नगरी ओरछा में आने का मौका मिला. ओरछा और चित्रकूट को अन्य शहरों से जोड़ने के लिए करीब 70 हजार करोड़ के रोड के काम कर रहे हैं.

राम हमारे अस्तित्व हैं, राम हमारे प्राण हैं- शिवराज

ओरछा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा आज तक ऐसा हजारों करोड़ों की सड़कों का लोकार्पण और शिलान्यास नहीं देखा. आज देश में कुछ लोग ऐसे हो गए हैं जो भगवान राम और तुलसीदास के बारे में भी ऐसी-वैसी बातें बोलते हैं. भगवान राम हमारे अस्तित्व हैं, राम हमारे प्राण हैं, राम हमारे रोम-रोम में हैं, और हमारी हर सांस में बसे हैं. मुख्यमंत्री ने भारत जोड़ो यात्रा पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसी यात्राओं से भारत जुड़ेगा क्या, अगर भारत कोई जोड़ रहा है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नितिन गडकरी भारत जोड़ रहे हैं. भारत शानदार सड़कों की कनेक्टिविटी से जुड़ रहा है. इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि- रामराजा मंदिर इलाके का विकास काशी और उज्जैन के कॉरिडोर जैसा करेंगे. सीएम ने ओरछा में राम राजा लोक और चित्रकूट में वनवासी राम लोक का निर्माण करने की घोषणा भी की.

सड़कों से पूरे बुंदेलखंड में बेहतर कनेक्टिविटी होगी

इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जैसे ही ओरछा पहुंचे, उन्होंने मीडिया से चर्चा की और कहा कि 6 हजार 800 करोड़ की लागत की सड़कें बुंदेलखंड को मिलने वाली है. ये सौगातों की बौछार हैं, बल्कि बौछार नहीं घनघोर सौगातें हैं. इन सड़कों के बनने से पूरे बुंदेलखंड की कनेक्टिविटी बेहतर होगी. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को धन्यवाद देते हुए मुख्यमंत्री ने उनका अभार व्यक्त किया है. सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि पूरे बुंदेलखंड में सड़कों का जाल होगा या जल जीवन मिशन की बात हो, या हर खेत में सिंचाई के लिए केन और बेतवा की सौगात हो...सभी भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने ही दी है, और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं.

ओरछा की धरती प्रेम और भक्ति की आदर्श भूमि- प्रहलाद पटेल

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि ओरछा की धरती प्रेम और भक्ति वो आदर्श भूमि है जिस प्रेम और भक्ति ने भगवान को ओरछा में लाकर विराजमान किया है. पहले जब बुंदेलखंड की चर्चा होती तो पलायन और भुखमरी की चर्चा होती थी. बुंदेलखंड में इतनी विरासत है कि देश के किसी हिस्से में नहीं मिलेगी, हमारे साथ शायद कुछ छल हुआ था, जो अब समाप्त हो गया है. आज हम विकास के मार्ग है. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के 100 प्रतिशत जिले राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ रहे है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और केंद्रीय कैबिनेट मंत्री वीरेंद्र कुमार ने भी जनता को सम्बोधित किया. सम्बोधन के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रिमोट का बटन दबाकर 18 सड़क परियोजनाओं का ई-भूमि पूजन व लोकार्पण किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में रेलवे कर्मी ने कुल्हाड़ी से काटकर पत्नी और दो बच्चों की हत्या कर बरामदे में गाड़ दिए शव

एमपी कांग्रेस ने कई जिलों के नगर अध्यक्ष बदले जबलपुर में जगतबहादुर अन्नू नगर, नीलेश जैन ग्रामीण अध्यक्ष बनाए गए

सीएम चौहान ने किया एमपी के कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि का ऐलान

Leave a Reply