AIR INDIA-AIR BUS के बीच 250 विमान खरीदने की हुई डील, प्रोग्राम में मोदी-मैक्रों के अलावा रतन टाटा मौजूद रहे

AIR INDIA-AIR BUS के बीच 250 विमान खरीदने की हुई डील, प्रोग्राम में मोदी-मैक्रों के अलावा रतन टाटा मौजूद रहे

प्रेषित समय :22:01:28 PM / Tue, Feb 14th, 2023

नई दिल्ली. एअर इंडिया ने मंगलवार को फ्रेंच कंपनी एयरबस से 250 एयरक्राफ्ट खरीदने की डील साइन की. टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने बताया- डील में 40 वाइड बॉडी ्र350 एयरक्राफ्ट और 210 नैरोबॉडी सिंगल-आइजल ए320 नियोस एयरक्राफ्ट शामिल हैं. यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा एविएशन डील है.

एअर इंडिया-एयरबस पार्टनरशिप के लॉन्च प्रोग्राम में इसकी घोषणा की गई. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और रतन टाटा भी मौजूद थे. प्रधानमंत्री मोदी ने डील को लेकर कहा- यह महत्वपूर्ण डील भारत और फ्रांस के बीच गहरे होते संबंधों के साथ-साथ भारत के सिविल एविएशन सेक्टर की सक्सेस को दिखाता है.

भारत के मेक इन इंडिया- मेक फॉर द वर्ल्ड विजन के तहत एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग में कई नए अवसर खुल रहे हैं. कार्यक्रम में एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया, एअर इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर कैंपबेल विल्सन और एयरबस के सीईओ गिलाउमे फाउरी भी डील के दौरान दौरान मौजूद रहे.

इधर, ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने भी इस डील पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा- इस समझौते से ब्रिटेन को भी फायदा होगा. बता दें कि एयरबस के विमान के इंजन ब्रिटिश कंपनी रोल्स-रॉयस बनाती है. रोल्स-रॉयस विमान इंजन बनाने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है.

470 विमान खरीदने की तैयारी में एअर इंडिया

पिछले हफ्ते एक रिपोर्ट में कहा गया था- एअर इंडिया, एयरबस और बोइंग से 470 एयरक्राफ्ट खरीदेगी. एअर इंडिया ने फ्रांस की कंपनी एयरबस के साथ 250 विमान खरीदने का सौदा पक्का कर लिया है. इसके अलावा बोइंग से 220 विमानों की डील होनी अभी बाकी है. ये डील 34 अरब डॉलर की होगी. वहीं 70 और विमान लेने पर यह डील 45.9 अरब डॉलर की हो जाएगी.

इंडियन मार्केट में एयरबस का है दबदबा

इंडियन मार्केट में एयरबस का दबदबा है. भारत के सिविल एविएशन मार्केट का लीडर इंडिगो एयरबस के ए320 का दुनिया का सबसे बड़ा कस्टमर है. भारत में नैरोबॉडी एयरक्राफ्ट का इतना बड़ा ऑर्डर मिलना बोइंग के लिए भी अहम है. एअर इंडिया की बोइंग और एयरबस के साथ इस डील को मदर ऑफ ऑल एविएशन डील कहा जा रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के पब्लिकेशन डिवीजन में नौकरी, असिस्टेंट एडिटर और प्रूफरीडर समेत कई पदों पर भर्ती

दिल्ली से कबड्‌डी खिलाड़ी से रेप, ब्लैकमेल कर 43 लाख रुपये भी ऐंठे

दिल्ली से कबड्‌डी खिलाड़ी से रेप, ब्लैकमेल कर 43 लाख रुपये भी ऐंठे

Leave a Reply