बेटी हो गई है टीनएजर, जरूर समझाए उसे 5 बातें

बेटी हो गई है टीनएजर, जरूर समझाए उसे 5 बातें

प्रेषित समय :15:53:50 PM / Sun, Feb 19th, 2023

किशोरावस्था आमतौर पर काफी सेंसटिव एज होती है. टीनएज में जाते ही ना सिर्फ बच्चों का बचपन खत्म होने लगता है, बल्कि उनकी लाइफ में कई बदलाव भी देखने को मिलते हैं. खासकर लड़कियों को टीनएज में कई चैलेंजेस का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आपकी बेटी भी टीनएज में है तो कुछ बातें समझाकर आप उसकी लाइफ को आसान बना सकते हैं.टीनएज में प्रवेश करने के बाद बच्चों के लिए कई चीजें नई होती हैं. ऐसे में कॉलेज गोइंग गर्ल्स को मनी मैनेजमेंट के टिप्स देना बेहद जरूरी होता है. आइए हम आपको बताते हैं टीनएज गर्ल्स को सेविंग के तरीके सिखाने के टिप्स, जिसकी मदद से आप बेटी को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ फाइनेंशियली इंडिपेंडेंट भी बना सकते हैं.

बैकिंग की जानकारी दें
स्कूल के बाद कॉलेज ज्वॉइन करते समय ज्यादातर लड़कियों को बैंकिंग के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है. ऐसे में आप बेटी को बैंक में अकाउंट खोलने से लेकर क्रेडिट और डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने के साथ-साथ ऑनलाइन बैकिंग जैसी बेसिक चीजों के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

बजट बनाना सिखाएं
कई बार बच्चे पॉकेट मनी को कुछ दिनों में ही खर्च कर देते हैं. जिससे बच्चे बजट मैनेजमेंट नहीं कर पाते हैं. ऐसे में बेटी को महीने भर के खर्चों का बजट बनाने की सलाह दें और उसे बजट के अनुसार ही पैसे दें. जिससे आपकी बेटी पैसे वेस्ट नहीं करेगी.

सेविंग करना सिखाएं
टीनएज गर्ल्स को सेविंग सिखाना भी बेहद जरूरी होता है. ऐसे में बेटी को हर रोज थोड़ा पैसा बचाने की सलाह दें. साथ ही इस पैसे को किसी अच्छी जगह पर इंवेस्ट करें. जिससे आप बच्ची को सेंविग टिप्स देने के साथ-साथ उसका भविष्य भी सिक्योर कर पाएंगे.

क्रेडिट रेटिंग के बारे में बताएं
टीनएज के बाद बच्चों को बैंक से लोन लेने की जरूरत भी पड़ सकती है. ऐसे में आप बेटी को पहले से क्रेडिट रेटिंग की जानकारी दे सकते हैं. बेटी को बताएं कि क्रिडिट रेटिंग अच्छी रखने से लोगों को लोन और क्रेडिट कार्ड आसानी से मिल जाता है.

रिजर्व फंड रखें
बेटी को इंमरजेंसी सिचुएश्न के लिए भी सेविंग करने की सलाह दें. ऐसे में लड़कियों को रिजर्व फंड और पढ़ाई के लिए अलग से फंड बनाने को कहें. जो कि भविष्य में बेटी के बेहद काम आ सकता है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बहस का मंच बनने को तैयार एक जंगल बुक - वाइल्ड लाइफ इण्डिया @50

किम कार्दिशयन के एक्स पति कान्ये की लाइफ में नए प्यार जुलियाना नालू की एंट्री

मिशन लाइफ लॉन्च कर पीएम मोदी ने कहा-भारत प्रगति भी और प्रकृति भी का अच्छा उदाहरण

सोनी ने भारत में लॉन्च किए वायरलेस हेडफोन, मिलेगी 30 घंटे की बैटरी लाइफ

लाइफस्टाइल में करें बदलाव, बढ़ती उम्र का त्वचा पर नहीं दिखेगा असर

Leave a Reply