Gujarat : एसआईटी रिपोर्ट में खुलासा- गिरे हुए मोरबी पुल के 49 में से 22 केबल में जंग लगा था

Gujarat : एसआईटी रिपोर्ट में खुलासा- गिरे हुए मोरबी पुल के 49 में से 22 केबल में जंग लगा था

प्रेषित समय :15:37:51 PM / Mon, Feb 20th, 2023

अहमदाबाद. मोरबी ब्रिज हादसे की जांच में जुटी एसआईटी की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि पानी में गिरे ब्रिज के 49 में से 22 केबल में जंग लगी थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि ब्रिज गिरने से पहले ही तार टूट गए थे. बता दें कि मोरबी की मच्छू नदी में पुल के गिरने से 134 लोगों की मौत हो गई थी.

एसआईटी की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि मरम्मत कार्य शुरू करने से पहले पुल के मेन केबल और वर्टिकल सस्पेंडर्स की उचित जांच नहीं की गई थी. मरम्मत कार्य के दौरान, पुराने सस्पेंडर्स को नए सस्पेंडर्स के साथ वेल्ड किया गया था. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि पुल के रखरखाव का जिम्मा जिस कंपनी को सौंपा गया था उसने गैर सक्षम लोगों को आउटसोर्स किया था.

जनवरी में 1262 पेज की दायर की गई थी चार्जशीट

बता दें कि अजंता मैन्युफैक्चरिंग लिमिटेड (ओरेवा ग्रुप) ने मोरबी में मच्छू नदी पर ब्रिटिश काल के पुल के नवीनीकरण, मरम्मत और संचालन का ठेका हासिल किया था. इस मामले में जनवरी में 1,262 पेज की चार्जशीट दायर की गई थी, जिसमें ओरेवा ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर जयसुख पटेल को बतौर आरोपी शामिल किया गया था. चार्जशीट दायर होने के बाद जयसुख पटेल ने मोरबी में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया.

एसआईटी ने विसंगतियों के अलावा कुछ गाइडलाइन्स की सिफारिश भी की

पुल में विसंगतियों की ओर इशारा करने के अलावा, एसआईटी की रिपोर्ट ने कुछ दिशानिर्देशों की सिफारिश की. कमेटी ने सुझाव दिया कि सभी सार्वजनिक ढांचों के लिए एक रजिस्टर रखा जाना चाहिए, उन ढांचों का समय-समय पर ऑडिट किया जाना चाहिए. एक उचित एसओपी भी विकसित किया जाना चाहिए. रिपोर्ट में कहा गया है कि जनता द्वारा उपयोग की जा रही किसी भी संरचना का समय-समय पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा निरीक्षण किया जाना चाहिए. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि एक निश्चित समय में पुल तक पहुंचने वाले व्यक्तियों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया था. पुल पर अप्रतिबंधित आवाजाही के लिए टिकटों की बिक्री पर कोई प्रतिबंध नहीं था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WC Railway के बीना स्टेशन पर अहमदाबाद-गोरखपुर ट्रेन बिना सिगनल के आगे बढ़ी, मचा हड़कम्प

Gujrat: अमित शाह ने परिवार के साथ अहमदाबाद में काइट फेस्टिवल में की पतंगबाजी, जमकर लड़ाए पेंच

अहमदाबाद: ज़रूर करें शहर के इन खूबसूरत मंदिरों का दीदार

Leave a Reply