जबलपुर सांसद ने WCR जीएम के साथ की समीक्षा बैठक, कहा- गढ़ा, ग्वारीघाट स्टेशन पमरे में हो शामिल

जबलपुर सांसद ने WCR जीएम के साथ की समीक्षा बैठक, कहा- गढ़ा, ग्वारीघाट स्टेशन पमरे में हो शामिल

प्रेषित समय :20:22:39 PM / Mon, Feb 20th, 2023

जबलपुर. सांसद राकेश सिंह ने पश्चिम मध्य रेलवे के पमरे महाप्रबंधक , डीआरएम एवं अधिकारियों के साथ हुई रेल विकास कार्यो एवं यात्री सुविधाओं के लिये हुई समीक्षा बैठक में मांग की कि ग्वारीघाट व गढ़ा स्टेशन पश्चिम मध्य रेलवे में शामिल किया जाना चाहिए, ताकि इसका समुचित विकास हो सके. विदित हो कि अभी उक्त दोनों स्टेशन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के नागपुर मंडल के अधीन आते हैं और नागपुर मंडल का सबसे आखिरी स्टेशन होने के चलते इसका समुचित विकास नहीं हो पा रहा है.

सांसद श्री सिंह ने बैठक के उपरांत बताया आज पमरे के अधिकारियों के साथ जबलपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत जबलपुर स्टेशन सहित आने वाले सभी स्टेशनों में ट्रेनों के स्टॉपेज, प्लेटफार्म का सौंदर्यीकरण एवं विकास के साथ यात्री सुविधाओं में इजाफा करने पर सार्थक चर्चा हुई.

 

उन्होंने बताया जबलपुर कि जनता के लिए उपलब्धि और खुशी की बात है कि अब जबलपुर के मुख्य रेलवे स्टेशन को आधुनिक स्वरूप देने का निर्णय रेल मंत्रालय एवं रेलवे बोर्ड द्वारा लिया गया है, जिसके अंतर्गत रेलवे स्टेशन को सर्वसुविधायुक्त बनाया जायेगा और इसे एयरपोर्ट की तरह विकसित किया जाएगा, जिसमें इसका मुख्य बाहरी हिस्से को भेड़ाघाट के संगमरमर की तरह और धुंआधार की तरह बनाया जाएगा, जिससे जबलपुर आने वाले यात्रियों को भेड़ाघाट की अनुभूति हो सके, साथ ही रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफार्म के ऊपर 72 मीटर लंबा कॉन्कोर्स एरिया बनेगा, जिसमें फूड प्लाजा, रेस्टारेंट, आधुनिक वेटिंग रूम, रिटायर रूम, कमर्शियल कॉम्प्लेक्स आदि का निर्माण भी होगा. साथ ही जबलपुर स्टेशन के प्लेटफार्म क्र 01 एवं 06 के बाहर से आने वाले रास्तों को ट्रैफिक मैनेजमेंट के हिसाब से विकसित किया जाएगा और आगमन और प्रस्थान वाले यात्रियों के लिए अलग अलग मार्ग होंगे ताकि प्लेटफॉर्म पर किसी को असुविधा न हो. इसी के साथ ही प्लेटफॉर्म 01 एवँ 06 के बाहर पार्किंग हेतु 5 मंजिला मल्टी लेबल पार्किंग भी बनाई जाएगी जिसमें लगभग 3 सौ कार पार्क की जा सकेगी.

गढ़ा एवं ग्वारीघाट स्टेशन को पमरे में किया जाए शामिल

पमरे अधिकारियों की बैठक में सांसद श्री राकेश सिंह ने जबलपुर शहरी सीमा के अन्तर्गत आने वाले गढ़ा एवं ग्वारीघाट स्टेशन को पश्चिम मध्य रेलवे में शामिल किए जाने पर सहमति दी साथ ही इसके लिए रेल मंत्री से भी बात कर इसे मंजूरी दिलाने कहा.

कोरोना काल में बंद ट्रेन होगी पुन: प्रारम्भ

 जबलपुर के पास के सिहोरा, शहपुरा, डुंडी, देवरी (पनागर) स्टेशन में जिन ट्रेनों का परिचालन कोरोना काल मे बंद हो गया था उन्हें पुन: प्रारम्भ करने हेतु रेल मंत्री जी को पत्र सौंपा है जिस पर शीघ्र स्वीकृति होने के बाद परिचालन प्रारम्भ होगा.

बैठक में पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक विवेक शील, मुख्य योजना प्रबंधक संजय सिंह, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य विश्व रंजन, वरिष्ठ मंडल अभियंता जे. पी. सिंह, मंडल वाणिज्य प्रबंधक देवेश सोनी सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Railway News : रानी कमलापति-दानापुर-रानी कमलापति व्हाया जबलपुर के मध्य दो-दो ट्रिप चलेगी होली स्पेशल ट्रेन (जबलपुर हेडलाइन, एमपी हेडलाइन, बिहार हेडलाइन, फ्रंट हेडलाइन, रेल इंफो)

Rail News : होली त्यौहार के अवसर पर जबलपुर-दानापुर-जबलपुर के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन

जबलपुर में किसान की सिर पर पत्थर पटककर नृशंस हत्या..!

Leave a Reply