आज का दिन- शनिवार, 25 फरवरी 2023, स्कन्द षष्ठी देती है...सुख-संतान-सफलता!

आज का दिन- शनिवार, 25 फरवरी 2023, स्कन्द षष्ठी देती है...सुख-संतान-सफलता!

प्रेषित समय :19:13:32 PM / Fri, Feb 24th, 2023

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  
* स्कन्द षष्ठी प्रारम्भ- 00:31, 25 फरवरी 2023
* स्कन्द षष्ठी समाप्त- 00:20, 26 फरवरी 2023
* दक्षिण भारत में स्कन्द सुप्रसिद्ध देवता हैं, जिनकी पूजा से संपन्नता प्राप्त होती है. 
* स्कन्द देव, भगवान भोलेनाथ और देवी पार्वती के पुत्र और भगवान श्रीगणेश के भाई हैं. 
* दक्षिण भारत में भगवान स्कन्द को मुरुगन, कार्तिकेय, सुब्रह्मण्य आदि स्वरूपों में जाना जाता है.
* षष्ठी तिथि भगवान स्कन्द को समर्पित है. 
* सूरसम्हाराम के बाद आने वाली अगली स्कन्द षष्ठी को सुब्रहमन्य षष्ठी पुकारते हैं. 
* दक्षिण भारत में पलनी मुरुगन मन्दिर, स्वामीमलई मुरुगन मन्दिर, तिरुत्तनी मुरुगन मन्दिर, पज्हमुदिचोर्लाई मुरुगन मन्दिर, श्री सुब्रह्मण्य स्वामी देवस्थानम, तिरुप्परनकुंद्रम मुरुगन मन्दिर, मरुदमलै मुरुगन मन्दिर आदि प्रमुख एवं प्राचीन कार्तिकेय के मंदिर हैं.
* भगवान कार्तिकेय की पूजा स्कन्द षष्ठी के दिन की जाती है. कार्तिकेय के पूजन से रोग-दोष, दुःख-दारिद्र का निवारण होता है. 
* धर्मग्रंथों के अनुसार नारद-नारायण संवाद के दौरान संतान प्राप्ति और संतान की पीड़ाओं का शमन करने के लिए इस व्रत का विधान बताया गया है. 
* धर्मग्रंथों के अनुसार भगवान शिव के तेज से उत्पन्न बालक स्कन्द की छह कृतिकाओं ने स्तनपान करा कर रक्षा की थी. इनके छह मुख हैं और उन्हें कार्तिकेय नाम से पुकारा जाने लगा. 
* भोलेनाथ और माता पार्वती के पुत्र कार्तिकेय की पूजा मुख्यत: दक्षिण भारत, खासतौर पर तमिलनाडु में होती है. भगवान कार्तिकेय के प्रमुख मंदिर तमिलनाडु में ही हैं. 
* धर्मधारणा है कि... स्कंद षष्ठी की उपासना से च्यवन ऋषि को आंखों की ज्योति प्राप्त हुई... स्कंद षष्ठी के पाठ से प्रियव्रत का मृत शिशु जीवित हो गया. 
* धर्मग्रंथों में उल्लेख है कि... स्कन्द की उत्पत्ति अमावस्या को अग्नि से हुई थी, वे चैत्र शुक्ल पक्ष की षष्ठी को प्रत्यक्ष हुए थे, देवों के द्वारा सेनानायक बनाये गये थे तथा तारकासुर का वध किया था, अत: उनकी पूजा, दीपों, वस्त्रों, अलंकरणों, आदि से की जाती है. साथ ही, स्कंद षष्ठी पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. 
* कार्तिकेय की स्थापना कर अखंड दीपक जलाए जाते हैं. विशेष कार्य की सिद्धि के लिए इस समय की गई पूजा-अर्चना विशेष फलदायी होती है.
श्री त्रिपुरा सुंदरी पंचांग- 25 फरवरी 2023
* स्कन्द षष्ठी, त्रिपुष्कर योग, रवि योग
* शक संवत 1944, विक्रम संवत 2079, मास- पूर्णिमांत फाल्गुन, मास अमांत फाल्गुन
* तिथि षष्ठी- 24:23:05 तक, नक्षत्र भरणी- 27:59:36 तक, करण कौलव- 12:22:14 तक, तैतिल- 24:23:05 तक, पक्ष शुक्ल, योग ब्रह्म- 17:16:30 तक, वार शनिवार
* शुभ मुहूर्त अभिजीत- 12:22 से 13:09 तक
* राहुकाल- 09:52 से 11:19 तक
* दिशाशूल- पूर्व
* ताराबल- अश्विनी, भरणी, कृत्तिका, रोहिणी, आर्द्रा, पुष्य, मघा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, स्वाति, अनुराधा, मूल, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद
* चन्द्र राशि मेष
* उत्तम चन्द्रबल- मेष, मिथुन, कर्क, तुला, वृश्चिक, कुम्भ
* कन्या राशि में जन्मे लोगो के लिए अष्टम चन्द्र
शनिवार का चौघडिय़ा
दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- काल              पहला- लाभ
दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग
तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ
चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ
पांचवां- चर               पांचवां- चर
छठा- लाभ                छठा- रोग
सातवां- अमृत            सातवां- काल
आठवां- काल             आठवां- लाभ
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएंगे. कहीं घूमने भी जा सकते हैं. किसी व्यावसायिक यात्रा पर भी जा सकते हैं, यात्रा से लाभ होगा. किसी वजह से अतिरिक्त खर्च करना पड़ सकता है.

वृष राशि:- आज परिवार में खुशी का वातावरण बना रहेगा. सहजता और सरलता से आगे बढ़ते रहें. मौसम की प्रतिकूलताओं को हल्के में न लें. सेहत के प्रति सजग रहें. घर परिवार में बड़ों का सानिध्य सुख बढ़ाएगा. मानसिक उथल-पुथल का सामना करना पड़ सकता है.

मिथुन राशि:- आज  मान-सम्मान में वृद्धि होने से आप बहुत प्रसन्न रहेंगे. मानसिक रूप से काफी हल्का महसूस करेंगे. घर में सुखमय वातावरण रहेगा. दिन वाणिज्यिक गतिविधियों में रुचि बढ़ाने वाला. जीवन साथी से वैचारिक मतभेद दूर होंगे.

कर्क राशि:- आज खान-पान पर ध्यान देने के साथ-साथ अपने आस-पास स्वच्छता का भी ध्यान रखें, अनावश्यक खर्च करने से बचें. वाणी पर संयम रखें और सोच समझकर बोलें, अन्यथा बेवजह के विवाद में पड़ सकते हैं.

सिंह राशि:- आज आपके विचारों में काल्पनिकता का समावेश हो सकता है, बेहतर होगा इसका इस्तेमाल आप रचनात्मक कार्यों में करें. किसी नए कार्य की शुरूआत न करें, अच्छे समय का इंतजार करें. किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं.

कन्या राशि:- आज का दिन अच्छा रहेगा. घर में सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी. इच्छित वस्तु प्राप्ति की संभावना है. शुभ कार्यों में रुचि बनी रहेगी. परिजनों के साथ आनंदमय समय बिताएंगे. नए व्यावसायिक संबंध मजबूत होंगे. अपने लिए कुछ खास करना चाहते होगे.

तुला राशि:- आज नए कार्य की शुरूआत के लिए समय अच्छा है. कोई शुभ समाचार मिल सकता है. खुद को मानसिक रूप से काफी मजबूत महसूस करेंगे. कामकाज में अधिक समय देने की सोचें. आलस्य से बचें.

वृश्चिक राशि:- आज समाज में सराहना और सम्मान की प्राप्ति होगी. परिवार के साथ समय बिताएंगे. परिजनों के साथ घूमने जा सकते हैं. काम की व्यस्तता रहेगी. खान-पान का ध्यान रखें, क्योंकि स्वास्थ्य खराब हो सकता है.

धनु राशि:- आज अपने ज्ञान और बुद्धि से दूसरों का प्रभावित करेंगे. सफलता और सहयोग के अच्छे संकेत हैं. नई कोशिशों से सभी को आकर्षित करेंगे. अनुशासन का ध्यान रखें. अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और बाहर का खाना खाने से बचें.

मकर राशि:- आज यात्रा में सतर्कता रखें. अनजान लोगों से करीबी बढ़ाने में सावधान रहें. दोस्तों का साथ मिलेगा और उनके साथ समय बिताएंगे. बिना वजह किसी से विवाद करने से बचें, बेवजह झगड़ा हो सकता है. धार्मिक कार्यों की रूझान तरफ रहेगा

कुम्भ राशि:- आज का दिन अच्छा नहीं रहेगा. गुस्से पर काबू रखें, अन्यथा परिवार वालों के साथ विवाद हो सकता है. कड़वी बातों को नजरअंदाज करने की कोशिश करें. मेहनत और लगन से लक्ष्य पूर्ति में सफल होंगे. साथियों और वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा

मीन राशि:- आज का दिन सामान्य रहेगा. अपने परिवार को लेकर चिंतित रहेंगे. क्रोध पर नियंत्रण रखें. आर्थिक कोशिशें बेहतर बनीं रहेंगी. लाइफ स्टाइल से जुड़ी वस्तुओं के प्रति रुझान बढ़ेगा. घर में सुख सौख्य सौंदर्यबोध बढ़ेगा. पदोन्नति के योग बन रहे हैं, किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है. वहीं अगर किसी काम में अड़चन आ रही है तो धैर्यपूर्वक कार्य को पूर्ण करने का प्रयास करें.
* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 
*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पार्थिव श्रीगणेश पूजन का महत्त्व विधि

पूजन में ध्यान रखने योग्य सामान्य नियम और सावधानियां

पार्थिव श्रीगणेश पूजन करने से सर्व कार्य सिद्धि होती

तिथियों और नक्षत्रों का और उनके देवता तथा उनके पूजन का फल

Leave a Reply