आज का दिन- रविवार, 26 फरवरी 2023, भानु सप्तमी: भगवान भास्कर की आराधना से मिलेगी प्रतिष्ठा!

आज का दिन- रविवार, 26 फरवरी 2023, भानु सप्तमी: भगवान भास्कर की आराधना से मिलेगी प्रतिष्ठा!

प्रेषित समय :21:29:31 PM / Sat, Feb 25th, 2023

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* भानु सप्तमी को धर्मग्रंथों में बड़ा ही पवित्र दिन माना गया है. 
* रविवार के दिन सप्तमी तिथि होती है तो भानु सप्तमी कहलाती है. 
* इस अवसर पर भगवान भास्कर के निमित्त व्रत करते हुए उनकी उपासना करने से अत्यधिक पुण्य प्राप्त होता है.
* ताम्र के कलश में शुद्ध पवित्र जल भरकर तथा उसमें लाल चंदन, अक्षत, लाल रंग के फूल आदि डालकर भगवान भास्कर को अर्घ्य देना चाहिए.
* धर्मशास्त्रों में भानु सप्तमी के पर्व को सूर्य ग्रहण के समान प्रभावी बताया गया है, इसलिए इस दिन जप, होम, दान आदि करने पर उसका अनन्त शुभ फल प्राप्त होता है.
* जिनकी जन्म पत्रिका में सूर्यदेव अकारक हैं उन्हें इस अवसर पर गेहूं, स्वर्ण, गुड़ आदि का दान करना चाहिए.
* कार्य-व्यवसाय में प्रगति के लिए 1, 10, 19 और 28 जन्म दिनांक वालों को बंदरों को गुड़-चना देना चाहिए.
॥आरती श्री सूर्यदेव॥
जय कश्यप-नन्दन,ॐ जय अदिति नन्दन.
त्रिभुवन - तिमिर - निकन्दन,भक्त-हृदय-चन्दन॥
जय कश्यप-नन्दन, ॐ जय अदिति नन्दन.
सप्त-अश्वरथ राजित,एक चक्रधारी.
दु:खहारी, सुखकारी,मानस-मल-हारी॥
जय कश्यप-नन्दन, ॐ जय अदिति नन्दन.
सुर - मुनि - भूसुर - वन्दित,विमल विभवशाली.
अघ-दल-दलन दिवाकर,दिव्य किरण माली॥
जय कश्यप-नन्दन, ॐ जय अदिति नन्दन.
सकल - सुकर्म - प्रसविता,सविता शुभकारी.
विश्व-विलोचन मोचन,भव-बन्धन भारी॥
जय कश्यप-नन्दन, ॐ जय अदिति नन्दन.
कमल-समूह विकासक,नाशक त्रय तापा.
सेवत साहज हरतअति मनसिज-संतापा॥
जय कश्यप-नन्दन, ॐ जय अदिति नन्दन.
नेत्र-व्याधि हर सुरवर,भू-पीड़ा-हारी.
वृष्टि विमोचन संतत,परहित व्रतधारी॥
जय कश्यप-नन्दन, ॐ जय अदिति नन्दन.
सूर्यदेव करुणाकर,अब करुणा कीजै.
हर अज्ञान-मोह सब,तत्त्वज्ञान दीजै॥
जय कश्यप-नन्दन, ॐ जय अदिति नन्दन.
श्री त्रिपुरा सुंदरी पंचांग- 26 फरवरी 2023
* भानु सप्तमी, मासिक कार्तिगाई
* शक संवत 1944, विक्रम संवत 2079, मास- पूर्णिमांत फाल्गुन, मास अमांत फाल्गुन
* तिथि सप्तमी- 25:01:42 तक, नक्षत्र कृत्तिका- 29:19:27 तक, करण गर- 12:36:27 तक, वणिज- 25:01:42 तक, पक्ष शुक्ल, योग एन्द्र- 16:25:39 तक, वार रविवार
* शुभ मुहूर्त अभिजीत- 12:22 से 13:09 तक
* राहुकाल- 17:06 से 18:34 तक
* दिशाशूल- पश्चिम
* ताराबल- भरणी, कृत्तिका, रोहिणी, मृगशिरा, पुनर्वसु, आश्लेषा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, चित्रा, विशाखा, ज्येष्ठा, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, धनिष्ठा, पूर्वाभाद्रपद, रेवती
* चन्द्र राशि मेष - 10:15:18 तक
* उत्तम चन्द्रबल- वृषभ, कर्क, सिंह, वृश्चिक, धनु, मीन
* तुला राशि में जन्मे लोगो के लिए अष्टम चन्द्र
रविवार का चौघडिय़ा-
दिन का चौघडिय़ा                रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- उद्वेग                           पहला- शुभ
दूसरा- चर                             दूसरा- अमृत
तीसरा- लाभ                           तीसरा- चर
चौथा- अमृत                           चौथा- रोग
पांचवां- काल                         पांचवां- काल
छठा- शुभ                              छठा- लाभ
सातवां- रोग                          सातवां- उद्वेग
आठवां- उद्वेग                        आठवां- शुभ
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आर्थिक स्थिति में सहजता बनी रहेगी, लेकिन धनागमन की उम्मीद फिलहाल कम है. रोजमर्रा के कार्यों को निपटाना आपके हित में होगा. जीवनसाथी का भरपूर सहयोग आपको खुशी और प्रेम की मधुरता का संवेदनात्मक प्रवाह से भर देगा. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. कुछ जरूरी यात्राएं करनी पड़ेगी. प्रोपर्टी को लेकर चली आ रही उलझन दूर होगी.

वृष राशि:- यदि आप चाहते हैं कि ग्रहों का बेहतर प्रभाव बना रहे, तो मेहनत को महत्व दें. लंबित कार्यों का निष्पादन प्राथमिकता के आधार पर करें. स्वास्थ्य का साथ बना रहेगा. आय-व्यय में भी सामान्य स्थिति रहेगी. परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा. कारोबारी यात्रा संपन्न् होगी. प्रेमियों के बीच उपहारों के आदन-प्रदान होगा.

मिथुन राशि:- परिवार में सामान्य स्थिति हो सकती है. दांपत्य में प्रेम की मधुरता में कोई कमी नहीं आने वाली है, लेकिन प्रेमियों के लिए समय अनुकूल नहीं है. किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचना चाहिए. करीबी मित्र की मदद से प्रोपर्टी की खरीद संभव है.

कर्क राशि:- घर-परिवार में खुशहाली का माहौल रहेगा. सगे-संबंधी के बीच आपकी कद्र बढ़ेगी. आय-व्यय का संतुलन बना रहेगा. जीवनसाथी का भी भावनात्मक सहयोग मिलेगा. प्रेम-संबंध में ताजगी का अनुभव करेंगे, कुछ बाधाएं पार करनी पड़ेंगी. प्रोपर्टी के लिए करीबी मित्र की मदद मिलेगी. सेहत में थोड़ी उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है.

सिंह राशि:- आमदनी के मोर्चे पर आज के दिन समस्या बनी रहेगी. आय-व्यय को संतुलित बनाना होगा. जीवनसाथी का सहयोगी स्वभाव भी आपको दूसरी समस्याओं से उबरने में मदद करेगा. कारोबार में तरी संभव है. नौकरी में वेतन बढ़ने की खबर मिल सकती है. प्रोपर्टी के सिलसिले में समय अनुकूल नहीं है. यात्रा आनंददायक संपन्न् होगी.

कन्या राशि:- थोड़ी असहजता खर्च के बढ़ने से आ सकती है. आवश्यक खर्च के साथ-साथ बचत नहीं हो पाने की पीड़ा आपको तकलीफ दे सकती है. घर-परिवार में उत्सव जैसा माहौल रहेगा. रोमांस में सरसता आएगी. लंबी यात्रा की योजना बनेगी, लेकिन छोटी-मोटी कारोबारी यात्रा पर जाना जरूरी होगा.

तुला राशि:- परिवार में किसी सदस्य की वजह से परेशानी आ सकती है. धनागमन होगा, लेकिन खर्च पर नियंत्रण रखना संभव नहीं होगा. परिवार के सदस्यों पर ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है. यात्रा में भी खर्च बढ़ सकता है. दांपत्य जीवन को सहज बनाए रखने के लिए जीवनसाथी के विचारों और सुझावों को मनाना आपके हित में होगा.

वृश्चिक राशि:- रिश्तेदारी में घूमने-फिरने का कार्यक्रम बन सकता है. सेहतमंद और तंदुरूस्त बने रहेंगे. नौकरी करने वालों को तरक्की मिल सकती है. नए मकान के लिए अभी कुछ समय और इंतजार करना पड़ सकता है. जीवनसाथी संग रोमांस में सरसता बनी रहेगी.

धनु राशि:- आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. करिअर, कारोबार या व्यक्तिगत पेशे के लिहाज से भी समय अच्छा है. नौकरी में मुस्तैद रहना पड़ेगा. कारोबार में अपनी योग्यता और बौद्धिक क्षमता के बावजूद अपने सहकर्मियों के साथ तालमेल बिठाकर ही अच्छे नतीजे पर पहुंच सकते हैं.

मकर राशि:- अटका हुआ पैसा भी मिल जाएगा. पूंजी निवेश की योजना बनेगी. परिवार में किसी नए सदस्य के साथ संबंध प्रगाढ़ होगा. माता-पिता को उनकी मनचाही यात्रा ऐन वक्त पर टल सकती है. जीवनसाथी संग प्रेम-संबंध मधुर बना रहेगा. अच्छे स्वास्थ्य का भरपूर आनंद उठाएंगे.

कुम्भ राशि:- परिवार के सदस्यों को लेकर चिंता बन सकती है. पारिवारिक जिम्मेदारी पूरी नहीं होने पर तनाव झेलना पड़ सकता है. मन की उदासी दूर करने के लिए परिवार समेत यात्रा पर जाना होगा. जीवनसाथी का प्रेमपूर्ण सहयोग मिलेगा. नवविवाहितों का रोमांस के चरम पर पहुंच सकता है.

मीन राशि:- आर्थिक स्थिति और प्रोफेशन में कुछ सुधार निश्चित है. धनागमन भी संभव है. नवविवाहितों या प्रेमियों के अनुभवों में कुछ नयेपन का एहसास होगा. खर्च का सिलसिला भी बना रहेगा. भागदौड़ बढ़ सकती है. यात्राएं करनी होंगी. दांपत्य जीवन में तालमेल बनाने की पहल आपकी तरफ से होनी चाहिए, वरना वैचारिक मतभेद से बचना मुश्किल हो सकता है.
*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.- 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पार्थिव श्रीगणेश पूजन का महत्त्व विधि

पूजन में ध्यान रखने योग्य सामान्य नियम और सावधानियां

तिथियों और नक्षत्रों का और उनके देवता तथा उनके पूजन का फल

Leave a Reply