आज सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं सीएम संगमा, भाजपा दे सकती है समर्थन

आज सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं सीएम संगमा, भाजपा दे सकती है समर्थन

प्रेषित समय :08:41:01 AM / Fri, Mar 3rd, 2023

नई दिल्ली. मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर सकते हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि सत्तारूढ़ एनपीपी के अध्यक्ष संगमा शुक्रवार सुबह 11:30 बजे राजभवन जाएंगे और विधानसभा चुनाव परिणामों से अवगत कराने के लिए राज्यपाल से मिलेंगे। उन्होंने कहा, एनपीपी और अन्य सहयोगी दलों के विधायक भी उनके साथ जाएंगे। वे अगली सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) गुरुवार को राज्य में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, जिसने 27 फरवरी को हुए 59 निर्वाचन क्षेत्रों में से 26 सीटों पर जीत हासिल की। 

एनपीपी 60 सदस्यीय विधानसभा में 31 के जादुई आंकड़े से पीछे रह गई, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि संगमा ने नई सरकार बनाने में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का समर्थन मांगा है। यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी, जो संगमा सरकार में NPP की सहयोगी थी, 11 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल करके दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। उसने 2018 के चुनावों में केवल छह सीटें जीती थीं। कांग्रेस और ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी ने पांच-पांच सीटें जीतीं। नवगठित वॉयस ऑफ द पीपल पार्टी (वीपीपी) ने चार सीटें जीतीं, जबकि हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट ने दो-दो सीटें जीतीं। दो निर्दलीय प्रत्याशी भी विजयी हुए।

कांग्रेस ने मेघालय की एनपीपी द्वारा राज्य में अगली सरकार बनाने के लिए अपनी पूर्ववर्ती सहयोगी भाजपा का समर्थन मांगने को विरोधाभास बताया। माइलीम विधानसभा क्षेत्र से जीतने वाले कांग्रेस विधायक रोनी वी लिंगदोह ने कहा कि  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा  था कि एनपीपी सबसे भ्रष्ट सरकार है। वह भाजपा के साथ कैसे काम कर सकते हैं? मतगणना के बाद हुई हिंसा को देखते हुए पश्चिम जयंतिया हिल्स जिला प्रशासन ने सहसनियांग गांव में अगले आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया है। 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली की मेयर बनीं आप की शैली ओबेरॉय, भाजपा प्रत्याशी रेखा गुप्ता को 34 मतों से हराया

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 25 को त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड चुनाव की बनेगी रणनीति

त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 2 मार्च को आएंगे नतीजे

मेघालय में TMC को लगा झटका, एचएम शांगप्लियांग समेत तीन अन्य विधायक BJP में हुए शामिल

बंगाल की सीएम ममता का बड़ा केन्द्र पर आरोप- दिल्ली से चलती है मेघालय और असम की सरकार

Leave a Reply