आज का दिनः सोमवार , 6 मार्च 2023, रंगों और अंकों से सुधारिए तकदीर की तस्वीर!

आज का दिनः सोमवार , 6 मार्च 2023, रंगों और अंकों से सुधारिए तकदीर की तस्वीर!

प्रेषित समय :21:54:02 PM / Sun, Mar 5th, 2023

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* हर व्यक्ति के जीवन में अंकों का बड़ा महत्व है... इसकी गणना करने के भी अलग अलग तरीके हैं लेकिन सबसे सही होता है लकी नंबर को लेकर स्वयं का अनुभव!
* इसी तरह हर रंग किसी-न-किसी ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए रंगों के सदुपयोग से शुभत्व की वृद्धि होती है.
* वैसे एक से लेकर नौ तक के अंक अलग-अलग ग्रहों का प्रतिनिधित्व करते हैं तथा इनमें से कुछ कारक अंक होते हैं, कुछ अकारक और कुछ सम!
* अंकों के अकारकत्व को कम करने के लिए अंकों का जोड़ बेहद उपयोगी है.
* यदि किसी का पांच अंक लकी नंबर है तो वह किसी भी अंक के साथ जोड़ बिठा कर पांच के अंक में बदल सकता है... एक के अंक को पांच में बदलने के लिए चार को, दो को बदलने के लिए तीन को, तीन को बदलने के लिए दो को और चार को बदलने के लिए एक को  जोड़ना होगा उसी तरह छह को पांच में बदलने के लिए आठ अंक, सात को बदलने के लिए सात अंक, आठ को बदलने के लिए छह अंक तो नौ को पांच में बदलने के लिए पांच अंक जोड़ना होगा... यह संयोग शुभत्व की वृद्धि करने में सहायक है.
* ऐसे होगा उपयोग... यदि किसी पांच लकी अंक वाले को तीन अंक नहीं जमता है और उसे पीले रंग का शर्ट लेना है तो उसे ऐसा शर्ट लेना चाहिए जिसमें दो अंक का सफेद रंग भी साथ हो अर्थात सफेद धारी वाला पीला शर्ट, पीला-सफेद शर्ट!
* इसी तरह वह गुरु की अंगुली में मोती धारण करके भाग्य वृद्धि कर सकता है!
* कारक ग्रहों के रंगों का उपयोग लाभप्रद है तो अकारक ग्रहों के रंगों से दूरी से अशुभ प्रभाव में कमी होती है.
* हर व्यक्ति के लिए लाभप्रद रंगों की जानकारी जन्म पत्रिका के कारक ग्रहों के सापेक्ष प्राप्त की जा सकती है तो नुकसानदायक रंगों की जानकारी अकारक ग्रहों के सापेक्ष प्राप्त की जा सकती है.
* व्यक्ति अपने अनुभव के आधार पर भी रंगों की जानकारी प्राप्त कर सकता है.
* पारदर्शी रंग संबंधित ग्रहों का प्रभाव बढ़ाते हैं तो अपारदर्शी रंग संबंधित ग्रहों का असर कम करते हैं जैसे लाल रंग का कांच जीवन में मंगल का प्रभाव बढ़ाता है तो घर की बाहरी दीवारों पर लाल रंग मंगल का असर कम करता है!
* प्रमुख रूप से ग्रहों से संबंधित रंग इस प्रकार से हैं...
* सूर्य... ताम्रवर्ण, चन्द्र... सफेद, मंगल... लाल, बुध... हरा, गुरु... पीला, शुक्र... चमकीला सफेद/गुलाबी, शनि... काला, राहु... आसमानी, केतु... धुम्रवर्ण
*  इन रंगों के मेल से बनने वाले रंग ग्रहों के संयुक्त प्रभाव को दर्शाते हैं.
श्री त्रिपुरा सुंदरी पंचांग- 6 मार्च 2023
*  मासी मागम, फाल्गुन चौमासी चौदस, भद्रा, गण्ड मूल, रवि योग
* शक संवत 1944, विक्रम संवत 2079, मास- पूर्णिमांत फाल्गुन, मास अमांत फाल्गुन
* तिथि चतुर्दशी- 16:20:49 तक, नक्षत्र मघा- 24:05:58 तक, करण वणिज- 16:20:49 तक, विष्टि- 29:19:24 तक, पक्ष शुक्ल, योग सुकर्मा- 20:53:14 तक, वार सोमवार
* शुभ मुहूर्त अभिजीत- 12:20 से 13:07
* राहुकाल- 08:19 से 09:47
* दिशाशूल- पूर्व
* ताराबल- अश्विनी, भरणी, कृत्तिका, मृगशिरा, पुनर्वसु, आश्लेषा, मघा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, चित्रा, विशाखा, ज्येष्ठा, मूल, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा, धनिष्ठा, पूर्वाभाद्रपद, रेवती
* चन्द्र राशि सिंह
* उत्तम चन्द्रबल- मिथुन, सिंह, तुला, वृश्चिक, कुम्भ, मीन
* मकर राशि में जन्मे लोगो के लिए अष्टम चन्द्र
सोमवार का चौघडिय़ा-
दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- अमृत                          पहला- चर
दूसरा- काल                           दूसरा- रोग
तीसरा- शुभ                          तीसरा- काल
चौथा- रोग                             चौथा- लाभ
पांचवां- उद्वेग                      पांचवां- उद्वेग
छठा- चर                                 छठा- शुभ
सातवां- लाभ                         सातवां- अमृत
आठवां- अमृत                         आठवां- चर
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आर्थिक स्थिति में सहजता बनी रहेगी, लेकिन धनागमन की उम्मीद फिलहाल कम है. रोजमर्रा के कार्यों को निपटाना आपके हित में होगा. जीवनसाथी का भरपूर सहयोग आपको खुशी और प्रेम की मधुरता का संवेदनात्मक प्रवाह से भर देगा. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. कुछ जरूरी यात्राएं करनी पड़ेगी. प्रोपर्टी को लेकर चली आ रही उलझन दूर होगी.

वृष राशि:- यदि आप चाहते हैं कि ग्रहों का बेहतर प्रभाव बना रहे, तो मेहनत को महत्व दें. लंबित कार्यों का निष्पादन प्राथमिकता के आधार पर करें. स्वास्थ्य का साथ बना रहेगा. आय-व्यय में भी सामान्य स्थिति रहेगी. परिवार के सदस्यों का सहयोग मिलेगा. कारोबारी यात्रा संपन्न् होगी. प्रेमियों के बीच उपहारों के आदन-प्रदान होगा.

मिथुन राशि:- परिवार में सामान्य स्थिति हो सकती है. दांपत्य में प्रेम की मधुरता में कोई कमी नहीं आने वाली है, लेकिन प्रेमियों के लिए समय अनुकूल नहीं है. किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचना चाहिए. करीबी मित्र की मदद से प्रोपर्टी की खरीद संभव है.

कर्क राशि:- घर-परिवार में खुशहाली का माहौल रहेगा. सगे-संबंधी के बीच आपकी कद्र बढ़ेगी. आय-व्यय का संतुलन बना रहेगा. जीवनसाथी का भी भावनात्मक सहयोग मिलेगा. प्रेम-संबंध में ताजगी का अनुभव करेंगे, कुछ बाधाएं पार करनी पड़ेंगी. प्रोपर्टी के लिए करीबी मित्र की मदद मिलेगी. सेहत में थोड़ी उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है.

सिंह राशि:- आमदनी के मोर्चे पर आज के दिन समस्या बनी रहेगी. आय-व्यय को संतुलित बनाना होगा. जीवनसाथी का सहयोगी स्वभाव भी आपको दूसरी समस्याओं से उबरने में मदद करेगा. कारोबार में तरी संभव है. नौकरी में वेतन बढ़ने की खबर मिल सकती है. प्रोपर्टी के सिलसिले में समय अनुकूल नहीं है. यात्रा आनंददायक संपन्न् होगी.

कन्या राशि:- थोड़ी असहजता खर्च के बढ़ने से आ सकती है. आवश्यक खर्च के साथ-साथ बचत नहीं हो पाने की पीड़ा आपको तकलीफ दे सकती है. घर-परिवार में उत्सव जैसा माहौल रहेगा. रोमांस में सरसता आएगी. लंबी यात्रा की योजना बनेगी, लेकिन छोटी-मोटी कारोबारी यात्रा पर जाना जरूरी होगा.

तुला राशि:- परिवार में किसी सदस्य की वजह से परेशानी आ सकती है. धनागमन होगा, लेकिन खर्च पर नियंत्रण रखना संभव नहीं होगा. परिवार के सदस्यों पर ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है. यात्रा में भी खर्च बढ़ सकता है. दांपत्य जीवन को सहज बनाए रखने के लिए जीवनसाथी के विचारों और सुझावों को मनाना आपके हित में होगा.

वृश्चिक राशि:- रिश्तेदारी में घूमने-फिरने का कार्यक्रम बन सकता है. सेहतमंद और तंदुरूस्त बने रहेंगे. नौकरी करने वालों को तरक्की मिल सकती है. नए मकान के लिए अभी कुछ समय और इंतजार करना पड़ सकता है. जीवनसाथी संग रोमांस में सरसता बनी रहेगी.

धनु राशि:- आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. करिअर, कारोबार या व्यक्तिगत पेशे के लिहाज से भी समय अच्छा है. नौकरी में मुस्तैद रहना पड़ेगा. कारोबार में अपनी योग्यता और बौद्धिक क्षमता के बावजूद अपने सहकर्मियों के साथ तालमेल बिठाकर ही अच्छे नतीजे पर पहुंच सकते हैं.

मकर राशि:- अटका हुआ पैसा भी मिल जाएगा. पूंजी निवेश की योजना बनेगी. परिवार में किसी नए सदस्य के साथ संबंध प्रगाढ़ होगा. माता-पिता को उनकी मनचाही यात्रा ऐन वक्त पर टल सकती है. जीवनसाथी संग प्रेम-संबंध मधुर बना रहेगा. अच्छे स्वास्थ्य का भरपूर आनंद उठाएंगे.

कुम्भ राशि:- परिवार के सदस्यों को लेकर चिंता बन सकती है. पारिवारिक जिम्मेदारी पूरी नहीं होने पर तनाव झेलना पड़ सकता है. मन की उदासी दूर करने के लिए परिवार समेत यात्रा पर जाना होगा. जीवनसाथी का प्रेमपूर्ण सहयोग मिलेगा. नवविवाहितों का रोमांस के चरम पर पहुंच सकता है.

मीन राशि:- आर्थिक स्थिति और प्रोफेशन में कुछ सुधार निश्चित है. धनागमन भी संभव है. नवविवाहितों या प्रेमियों के अनुभवों में कुछ नयेपन का एहसास होगा. खर्च का सिलसिला भी बना रहेगा. भागदौड़ बढ़ सकती है. यात्राएं करनी होंगी. दांपत्य जीवन में तालमेल बनाने की पहल आपकी तरफ से होनी चाहिए, वरना वैचारिक मतभेद से बचना मुश्किल हो सकता है.
*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सदुपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पार्थिव श्रीगणेश पूजन का महत्त्व विधि

पूजन में ध्यान रखने योग्य सामान्य नियम और सावधानियां

तिथियों और नक्षत्रों का और उनके देवता तथा उनके पूजन का फल

Leave a Reply