आज का दिनः शुक्रवार , 10 मार्च 2023, धन-वैभव के लिए श्रीलक्ष्मी पूजा-अर्चना...

आज का दिनः शुक्रवार , 10 मार्च 2023, धन-वैभव के लिए श्रीलक्ष्मी पूजा-अर्चना...

प्रेषित समय :21:19:41 PM / Thu, Mar 9th, 2023

* धन प्राप्ति के लिए धन की देवी श्री लक्ष्मी की नियमित पूजा-उपासना करें.
* पारिवारिक धन-सुख-सफलता के लिए वैभव लक्ष्मी व्रत उत्तम है.
* धन की देवी लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए वैभव लक्ष्मी व्रत विशेष महत्व है. यह व्रत शुक्रवार को किया जाता है. 
* सौभाग्यवती महिलाएं यह व्रत करके अपने परिवार की आर्थिक उन्नति में योगदान कर सकती हैं.
* शुक्रवार को प्रात: पवित्र स्नान के बाद श्रीयंत्र और देवी लक्ष्मी के विविध स्वरूप के दर्शन करने चाहिए.
* दिन भर उपवास करके यथासम्भव देवी लक्ष्मी के नाम का जाप करना चाहिए.
* सांयकाल वैभव लक्ष्मी की विधिवत पूजा-कथा और प्रसाद वितरण के बाद भोजन ग्रहण करना चाहिए. 
* वैभव लक्ष्मी व्रत की अनेक कथाएं हैं, विविध कथाएं देवी की प्रसन्नता के परिणाम को दर्शाती हैं, इसलिए केवल कथा सुनने को ही पूजा नहीं माने, सच्चे मन से देवी लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करें. 
* मानता के अनुरूप 11 या 21 शुक्रवार पूरे होने पर सात सौभाग्यशाली महिलाओं को भोजन करवा कर व्रत का विधिवत उद्यापन करना चाहिए.
* यदि किसी शुक्रवार को व्रत सम्भव नहीं हो तो देवी लक्ष्मी से क्षमा याचना करते हुए अगले शुक्रवार को व्रत करना चाहिए. लेकिन उद्यापन मानता के अनुरूप कुल 11 या 21 शुक्रवार के व्रत पूरे होने पर ही करना चाहिए.
* एक बार उद्यापन होने के बाद फिर से व्रत लिया जा सकता है.
* शुक्र से संबंधित व्यवसाय करने वालों को नियमित रूप से देवी लक्ष्मी की आराधना करनी चाहिए. 
* भौतिक सुख और सजावट से संबंधित कार्य, फिल्म, टीवी, मनोरंजन, वाहन, सुगंधित पदार्थ, तैयार कपड़े, होटल, डेकोरेशन, जेवर, डिजाईनिंग आदि शुक्र से प्रभावित व्यवसाय हैं.
* इन व्यवसायों में सफलता के लिए देवी लक्ष्मी की पूजा-उपासना लाभदायक है.
* प्रतिदिन प्रात:काल पवित्र स्नान के बाद व्यवसाय में सफलता की कामना के साथ देवी लक्ष्मी की आराधना करें.
* पत्नी द्वारा पति के कार्य-व्यवसाय में धनलाभ की कामना के साथ शुक्रवार का व्रत और लक्ष्मी पूजन श्रेष्ठ फल प्रदान करता है.
श्री त्रिपुरा सुंदरी पंचांग- 10 मार्च 2023
* शक संवत 1944, विक्रम संवत 2080, मास- पूर्णिमांत चैत्र, मास- अमांत फाल्गुन
* तिथि तृतीया- 21:45:38 तक, नक्षत्र चित्रा, करण वणिज- 09:24:31 तक, विष्टि- 21:45:38 तक, पक्ष कृष्ण, योग वृद्धि- 20:37:43 तक, वार शुक्रवार
* शुभ मुहूर्त अभिजीत- 12:19 से 13:06
* राहुकाल- 11:14 से 12:43
* दिशाशूल- पश्चिम
* ताराबल- भरणी, रोहिणी, मृगशिरा, आर्द्रा, पुनर्वसु, आश्लेषा, पूर्वा फाल्गुनी, हस्त, चित्रा, स्वाति, विशाखा, ज्येष्ठा, पूर्वाषाढ़ा, श्रवण, धनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद, रेवती
* चन्द्र राशि कन्या
* उत्तम चन्द्रबल- मेष, कर्क, कन्या, वृश्चिक, धनु, मीन
* कुम्भ राशि में जन्मे लोगो के लिए अष्टम चन्द्र
शुक्रवार का चौघडिय़ा-
दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- चर                 पहला- रोग
दूसरा- लाभ                दूसरा- काल
तीसरा- अमृत               तीसरा- लाभ
चौथा- काल               चौथा- उद्वेग
पांचवां- शुभ               पांचवां- शुभ
छठा- रोग                 छठा- अमृत
सातवां- उद्वेग              सातवां- चर
आठवां- चर                आठवां- रोग
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज आपका समय मित्रों के साथ आनंदमय बीतेगा. नए वस्त्र तथा आभूषणों की खरीदी करेंगे. सामाजिक रूप से मान-सम्मान प्राप्त होगा. लेकिन नए सम्बंध बनाने से पूर्व विचार करें. अधिक खर्च होगा. नुकसान पहुंचाने वाले हितैषियों से सावधान रहें. स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखें.

वृष राशि:- आज  व्यवसायियों के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है. पारिवार का माहौल शांतिपूर्ण रहेगा. आपको प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगी. व्यावसायिक स्थल पर सहकर्मी आप के लिए सहायक रहेंगे. मध्याह्न के बाद मनोरंजन का आनंद लेंगे. छोटे से प्रवास या पर्यटन का योग बन रहा है. पार्टनर के साथ संभलकर रहें.

मिथुन राशि:- आज के दिन नए कार्य का प्रारंभ न करें. बौद्धिक चर्चाओं के लिए आज का दिन अच्छा नहीं है. संतान के संबंध में चिंता रहेगी. मानसिक रूप से प्रफुल्लित अनुभव करेंगे. शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. व्यवसाय में सहयोगियों का पूरा सहयोग मिलेगा व आर्थिक लाभ होगा.

कर्क राशि:- आज  आपकी हताशा मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार से आपको परेशान करेगी. आज संपत्ति की कार्यवाही को स्थगित करना ही उचित होगा. माता के स्वास्थ्य का ख्याल रखें. वैचारिक स्तर पर विचलित न हो. मध्याह्न के बाद शारीरिक रूप से प्रसन्नता होगी.

सिंह राशि:- आज धार्मिक यात्रा के योग बन रहे हैं. नए कार्य प्रारंभ होंगे. विदेश से शुभ समाचार मिल सकते हैं. पूंजी-निवेश करने वालों के लिए समय लाभदायक होगा. मध्याह्न के बाद आप पर भावना हावी होगी. स्वास्थ्य का ख्याल रखें. संपत्ति से सम्बंधित कार्यों के लिए आज का दिन उचित नहीं है.

कन्या राशि:- आज आप किसी भी प्रकार की निर्णयात्मक स्थिति पर नहीं पहुंच पाएंगे इसलिए नए कार्य प्रारंभ न करें. आज मौन रहें तो ही बुद्धिमानी है, नहीं तो किसी से मनमुटाव हो सकता है. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य ठीक रहेगा. घर के अन्य सदस्यों के साथ बैठकर महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर निर्णय लेंगे. पूंजी-निवेश करना आज आप के हित में होगा.
 
तुला राशि:- आज का दिन समतोल और दृढ़ वैचारिकता से प्रारंभ होगा. शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखें. वस्त्र और आभूषण की खरीदारी में धन खर्च हो सकता है. मध्याह्न के बाद मानसिक रूप से अनिर्णय की स्थिति में हो सकते हैं. जरूरी निर्णय आज टाल दें.

वृश्चिक राशि:- आज के दिन आध्यात्मिक और ईश्वर की भक्ति से शांति मिलेगी. मन में उठ रही नकारात्मक भावनाओं पर संयम रखें. कोर्ट-कचहरी की कार्यवाही में संभलकर रहें. मध्याह्न के पश्चात कार्यपूर्ति होती नजर आएगी और शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस करेंगे.

धनु राशि:- आज के दिन आपकी आय में वृद्धि और लाभ होने का संकेत मिल सकता है. सामाजिक कार्यों में भाग लेने से मन प्रसन्न होगा. व्यापार से लाभ होगा. शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. आय की अपेक्षा खर्च अधिक होगा ऐसा गणेश जी कहते हैं. वाणी पर संयम रखें.

मकर राशि:- आज  संपत्ति के दस्तावेज बनवाने हेतु आज का दिन उचित है. व्यावसायिक क्षेत्र में सफलता मिलेगी और उच्च अधिकारी वर्ग आप को प्रोत्साहित करेंगे. पदोन्नति के योग बन रहे हैं. परिवार में वातावरण शातिपूर्ण व आनंदपूर्ण रहेगा. सामाजिक तथा आर्थिक लाभ होगा.

कुम्भ राशि:- आज के दिन व्यावसायिक वर्ग को संभलकर चलने की सलाह देते हैं. उच्च अधिकारियों के साथ बातचीत करते समय ध्यान रखें. संतान के विषय में चिंता रहेगी. धार्मिक स्थल की यात्रा के योग बन रहे हैं. मध्याह्न के बाद व्यावसायिक स्थल पर वातावरण अनुकूल रहेगा.

मीन राशि:- आज  जी किसी के साथ वाद-विवाद या तकरार न करने की सलाह देते हैं. क्रोध पर नियंत्रण रखें. गहन चिंतन आप के मन को शांति प्रदान करेगा. बौद्धिक रूप से लेखन कार्य में आप सक्रिय रहेंगे. विदेश स्थित स्नेहीजनों के शुभ समाचार मिलेगा. व्यावसायिक स्थल पर संभलकर रहें. स्वास्थ्य का ख्याल रखें.
* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 
*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नृसिंह द्वादशी व्रत के दिन इन तरीकों से करें भगवान् नरसिंह की पूजा

शिवरात्रि व्रत के लिए बनायें- साबूदाना रिंग्स

Leave a Reply