न्यूजीलैंड में 7.0 तीव्रता का भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, उठीं सुनामी की लहरें

न्यूजीलैंड में 7.0 तीव्रता का भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, उठीं सुनामी की लहरें

प्रेषित समय :08:41:47 AM / Thu, Mar 16th, 2023

ऑकलैंड. न्यूजलैंड के केरमाडेक द्वीप में गुरुवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.1 मापी गई है. भूकंप के झटकों के बाद आस-पास द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर भीतर बताया जा रहा है. यह भूकंप गुरुवार को स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 1:56 बजे आया. भूकंप का केंद्र केरमाडेक द्वीप समूह के सबसे बड़े राउल द्वीप के लगभग 195 किलोमीटर (121 मील) दक्षिण-पूर्व में या ऑकलैंड के उत्तर-पूर्व में 1,125 किलोमीटर (700 मील) की दूरी पर केंद्रित था.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 7.0 थी, जबकि पहले इसका अनुमान 7.1 लगाया गया था. यह भूकंप समुद्र तल से लगभग 22 किलोमीटर (14 मील) नीचे आया, जिससे समंदर में लहरें उठने लगीं. इसके तुरंत बाद केरमाडेक द्वीप समूह, फिजी, न्यूजीलैंड और टोंगा के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई, लेकिन जब यह तय हो गया कि कोई खतरा नहीं है, तो सुनामी अलर्ट को वापस ले लिया गया.

प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि राउल द्वीप पर दो स्थानों पर सुनामी की बहुत छोटी लहरें देखी गईं. ये दोनों स्थान स्थायी रूप से मानवयुक्त मौसम और रेडियो स्टेशन को छोड़कर निर्जन हैं. केंद्र ने एक अपडेट में कहा, ‘अगले कुछ घंटों में भूकंप के पास के कुछ तटीय क्षेत्रों में समुद्र के स्तर में मामूली उतार-चढ़ाव हो सकता है. समुद्र के पास अलर्ट रहें और सामान्य सावधानी बरतें. इसके अलावा किसी अन्य कार्रवाई की जरूरत नहीं है.’

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Earthquake : पूर्वी तुर्किये में भूकंप का एक और झटका, 5.6 मापी गई तीव्रता

EARTHQUAKE: तुर्किये में फिर लगे भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.5 रही तीव्रता

वैज्ञानिक ने जताई आशंका: भारत पर भी मंडरा रहा भूकंप का खतरा, हर साल खिसक रही इंडियन प्लेट

MP News: इंदौर में भूकंप के झटके, 3.0 रही तीव्रता, घबराए लोग घरों से बाहर निकले

जम्मू-कश्मीर : कटरा में हिली धरती, रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटकों की तीव्रता 3.6

Leave a Reply